Best Smartphone Under 10000 in Hindi: यदि आप बाजार में जाते हैं और 10000 के अंदर आप कोई एक अच्छा सा स्मार्टफोन लेने की देख रहे हैं तो आपको कई सारे विकल्प मिल जाएंगे. वक़्त के साथ दिन प्रति दिन  स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी में नई नई चीज़े जुड़ती जा रही हैं, वह भी एक ऐसी कीमत पर जो एक आम इंसान के दायरे में हैं.
आज आपको बड़ी ही आसानी से 16 MP बैक कैमरा वाला, फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ मोबाइल 10000 के अंदर मिल जाएगा. इसके साथ हर कंपनी  नए फ़ोन के साथ बैटरी की क्षमता में भी लगातार इजाफा कर रही है. फ़ोन की बैटरी की अधिक क्षमता का मतलब हुआ आपको अपने फोन को जल्दी जल्दी चार्जिंग पर नही डालना पड़ेगा.
लेकिन इतने विकल्प के साथ एक दिक्कत भी जुड़ जाती है. दिक्कत यह है कि हर फ़ोन में लगभग एक से फीचर उपलब्ध हैं, और वो फ़ोन भी एक ही कीमत के आसपास हैं, ऐसे में अपने लिए एक अच्छे फ़ोन का चुनाव करना बहुत मुश्किल हो जाता है. आपको इसके लिए एक अच्छी मार्किट रिसर्च की जरूरत पड़ेगी, तभी जाकर आप एक सही स्मार्टफोन अपने लिए चुन पाएंगे.
लेकिन आपके सहूलियत के लिए अपने हम आज एक ऐसे फोन के बारे में बताएंगे जो इस वक़्त 10000 की कीमत में सबसे बेस्ट फ़ोन है.

XIAOMI REDMI NOTE 7S

best smartphone under 10000
रेडमी नोट 7S स्मार्टफोन की बात करे तो यह कह सकते हैं कि यह फ़ोन रेडमी नोट 7 और रेडमी नोट 7 प्रो के बीच का एक स्मार्टफोन हैं. यदि इस फ़ोन के लुक की बात की जाए तो इसकी डिज़ाइन भी इन दोनों फ़ोन के जैसी ही है. बिना फ़ोन का नाम जाने इन तीनो फ़ोन की डिज़ाइन के आधार पर किसी को पहचानना बहुत मुश्किल है.
यदि इस फ़ोन के स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इसमे 6.3 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई हैं, जिसकी सुरक्षा के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 लगा हुआ है. इस फ़ोन की डिस्प्ले की यदि एक खासियत पर गौर करें तो वह यह है कि आप किसी भी एंगल से इस फ़ोन पर कुछ देख रहे हो, वह बहुत अच्छा ही दिखाई देगा. साथ ही जब दिन के वक़्त आप बाहर भी इस फ़ोन को चलाएंगे, तब भी इसकी ब्राइटनेस आपके लिए कोई परेशानी की वजह नही बनेगी.
वही इस फ़ोन के प्रोसेसर की बात करें तो यहां भी आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 SoC देखने को मिलेगा. इस प्रोसेसर की वजह से आपका फ़ोन चलाने का अनुभव बहुत अच्छा रहेगा.
वही यदि बात करें रैम और स्टोरेज की तो यहां पर आपको दो अलग अलग स्मार्टफोन दिखाई देंगे. एक फ़ोन 4जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध हैं, वही इसका छोटा वर्जन 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आपको बाजार में मिल जाएगा.
यदि कैमरे की तरफ गौर करें तो बैक कैमरा में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर लगा हुआ है, जो आपको कैमरे का एक शानदान अनुभव देगा. वही सेल्फी कैमरा भी 13 मेगापिक्सल है. यदि कुल मिलाकर देखा जाए तो यह फ़ोन फ़ोटो खींचने के शौकीन लोगो को एक अच्छा अनुभव देगा.
वही इस फ़ोन में मौजूद 4,000mAh की बैटरी भी आपको बार बार फ़ोन चार्ज पर डालने की नौबत से छुटकारा दिलाती नजर आ रही है. यदि कुल मिलाकर देखा जाए तो मात्र 10599 रु की कीमत पर आप इस फ़ोन के रूप में अपनी बहुत सी परेशानियों का इलाज ले रहे हैं.
Facebook Comments