How Get Pink Lips In Hindi: सुंदर, मुलायम और गुलाबी होंठ(Pink Lips) आपकी मुस्कान में चार चाँद लगा देते हैं। लेकिन यदि आपके होंठ सूखे और काले हैं तो परेशान ना हों। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आपके होंठ भी हमेशा गुलाबी व मुलायम बने रहेंगे।

How To Get Pink Lips In Hindi
Image Source – Boldoutline.in

How Get Pink Lips In Hindi: आइये जानते है कुछ घरेलु नुस्खे जो बनायेगे आपके होंठ को हमेशा गुलाबी व मुलायम

  1. हाइड्रेटेड रहें: बाजार में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट ऊपर से आपके होंठों को सुंदर दिखने में मदद करते हैं, लेकिन यह भी सच है की इन्हें अंदर से स्वस्थ रखना भी बेहद जरूरी है। इसलिए दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिएं और खुद को हाइड्रेटेड रखें। चाय-कॉफी का सेवन कम करें और धूम्रपान छोड़ दें।
  2. शहद-चीनी स्क्रब: शहद-चीनी का स्क्रब बनाकर अपने होंठों पर लगाएं और उनकी डैड स्किन से छुटकारा पाएं। एक चम्मच चीनी में इतना शहद मिलाएं की एक गाढ़ा चिपचिपा पेस्ट बन जाए। इसे होठों पर लगाकर धीरे-धीरे मालिश करें। स्क्रब करने के बाद मॉइस्चराइजिंग बाम जरूर लगाएं।
Honey And Sugar Scrub- How Get Pink Lips In Hindi
Image Source –
  1. हल्दी-मिल्क पैक: थोड़े से दूध या क्रीम में ½ चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पैक को 5-7 मिनट तक अपने होठों पर लगाएं। दूध या क्रीम में मौजूद लैक्टिक एसिड काले और सूखे होंठों को हल्का और नरम बनाएगा, जबकि हल्दी अपने एंटी-सैप्टिक और हीलिंग गुणों से आपके होठों को स्वस्थ रखने में मदद करेगी।
  2. एलोवेरा: ड्राई और चिटके होठों को नरम और सुंदर बनाने के लिए एलोवेरा से मालिश करें। एलोवेरा में मौजूद विटामिन-ई आपके होंठों को ठंडा और हाइड्रेट रखता है। वैसे तो ताजा एलोवेरा जैल का उपयोग करना ही बेस्ट होता है, लेकिन यदि आपके पास एलोवेरा प्लांट नहीं है तो आप बाजार में उपलब्ध किसी भी एलोवेरा जैल को यूज कर सकते हैं।
  3. गुलाब की पंखुड़ियां: गुलाब की पंखुड़ियां आपके होंठों को पोषण देती हैं और उन्हें ठंडा व हल्का रखने में मदद करती हैं। रात में 5-6 गुलाब(Pink Lips) की पंखुड़ियों को दूध में भिगो कर रख दें और सुबह इन्हें दूध से निकाल कर पीस लें, फिर इसमें दूध की कुछ बूंदें मिलाकर लगभग 5-10 मिनट तक होंठों की मालिश करें। आपके होंठ बेहद नरम व गुलाबी हो जाएंगे। आप चाहें तो गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर शहद, मक्खन या क्रीम में मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।
Rose Petals- How Get Pink Lips In Hindi
Image Source – Dailyhunt.in
  1. बादाम का तेल: विटामिन-ई समेत अन्य विटामिन और मिनरल से भरपूर, बादाम का तेल आपके होंठों को अंदर से मॉइस्चराइज करता है, जिससे वे नरम और गुलाबी बने रहते हैं। रोजाना अपने होठों की बादाम के तेल से मालिश करें और पाएं सुंदर, चमकदार, नरम, गुलाबी होंठ।
  2. चुकंदर: यदि आप सुंदर, स्वस्थ और गुलाबी होंठ पाना चाहते हैं तो चुकंदर अपनाइये। चुकंदर का रस निकालकर उसमें क्रीम, बादाम का तेल, शहद या घी मिलाएं और रात भर के लिए अपने होंठों पर लगाकर छोड़ दें। आप चाहें तो चुकंदर के रस में शहद और चीनी भी मिला सकते हैं।
  3. ग्लिसरीन: ग्लिसरीन आपके होठों को हाइड्रेटेड रखता है, पिगमेंटेशन को कम करता है और चिटके हुए होंठों(Pink Lips) की मरम्मत करता है। आप चाहें तो सिर्फ ग्लिसरीन को अपने होंठों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें या इसे बादाम के तेल, जोजोबा तेल, शहद, मक्खन या घी के साथ मिलाकर लगाएं। ग्लिसरीन के औषधीय गुण आपके होंठों को आकर्षक गुलाबी और कोमल बनाते हैं।
Homemade Remedies to Get Pink Lips In Hindi
Image Source – Pixabay

यह भी पढ़े

तो यदि आप भी हमेशा अपने होंठों को नरम और गुलाबी बनाए रखना चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपने नियमित स्किनकेयर रूटीन में शामिल काम कर लें। ऊपर दिए गए नुस्खों में से किसी भी एक नुस्खे को हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर यूज करें और जल्दी परिणाम पाने के लिए इसे डेली रूटीन में शामिल करें।

Facebook Comments