(Winter Shopping) वेडिंग की खरीदारी की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान शॉपिंग चलन तेजी तेजी से बढ़ता है। ऐसे सीजन में लोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से जमकर शॉपिंग करते हैं। वेडिंग सीजन के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बिक्री के लिए छूट के साथ कई आकर्षक ऑफर देती हैं। अगर आप भी कम से कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा खरीद कर वेडिंग सीजन का मजा लेना चाहते हैं तो हम इस खबर में कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आपके काम आएंगे।

वेडिंग सीजन में शॉपिंग की टेंशन (Winter Shopping)

बजट का ध्यान रखें

Winter Fashion Tips
Wonder Wardrobes

कई बार ऐसा होता है कि हम वेडिंग सीजन में खरीदारी करते वक़्त बजट से ज्यादा खर्च कर देते हैं और हमारी जेब ढ़ीली हो जाती है। इसलिए पहले एक बजट तैयार करें और फिर इसी हिसाब से खर्च करें। जो सामान लेना आपके लिए ज्यादा जरूरी हो उनकी एक लिस्ट तैयार कर लें। ऐसी वस्तुओं की भी एक सूची बनाएं जो ज्यादा महंगी हो और आप उसे खरीदना चाहते हों। वैसे कोशिश करें कि जो सामान लेना ज्यादा जरूरी हो वही लें। अगर आप अपने घर के लोगों को गिफ्ट देना चाहते हैं तो सभी सदस्यों की एक लिस्ट बनाएं और उनकी जरूरत के हिसाब से बजट बनाएं।

शॉपिंग फंड बनाएं

Winter Fashion Tips
www.jagran.com

घर एवं परिवार में शादियों का चलन बना रहता है। इसलिए कोशिश करें कि आपके पास एक ऐसा फंड होना चाहिए जो वेेडिंग सीजन के दौरान शॉपिंग करने के समय आपकी मदद करे। आपको एक फंड बनाना चाहिए और उसमें हर महीने कुछ पैसे जमा करते रहना चाहिए।

ध्यान से करें खरीदारी

Winter Fashion Tips
NDTV Khabar

जोश में आकर खरीदारी से बचने के लिए शॉपिंग की एक लिस्ट तैयार रखें। एक बार लिस्ट तैयार होने पर आपको शॉपिंग में आसानी होगी। ऐसे झांसे में आने से बचें जिसमें पहले रेट बढ़ाया जाता हो और बाद में छूट दी जाती हो। जितना हो सके ऑनलाइन शॉपिंग को तवज्जो दें, इससे आपके पैसे भी बचेंगे और समय भी बचेगा। हमेशा कैशबैक ऑफर का ध्यान रखें।

प्लानिंग से करे शॉपिंग

(What to Wear in Winter)
NDTV Khabar

अगर आप अपने घर के किसी खास व्यक्ति की शादी के लिए शॉपिंग करने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसके लिए एक खास प्लानिंग बनानी चाहिए और इसी के तहत काम करना चाहिए। अगर आप शादी में कोई बड़ा गिफ्ट देने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके काम आ सकता है। ऐसे किसी भी बड़े बजट वाली खरीदारी करने से पहले ऑफर, डिस्काउंट की जानकारी अवश्य ले लें। बाजार में पता करें कि कौन सी कंपनी कितनी छूट दे रही है। आप चाहें तो इस बारे में एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: सर्दियों में आकर्षक दिखने के लिए अपनाएं ये फैशनेबल लुक (Winter Fashion Tips)

Facebook Comments