Gajar ke Fayde: गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसका उपयोग सलाद जूस और सब्जी के लिए किया जाता रहा है। इसे खाने से ना केवल स्वाद मिलता है। बल्कि कई तरह की शारीरिक बीमारियों से भी छुटकारा मिलती है। गाजर में कई सारे विटामिन पाए जाते हैं जिनमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, पोटैशियम व आयरन आदि शामिल है। नियमित रूप से सलाद व जूस के तौर पर गाजर का सेवन करने से कब्ज एवं एसिडिटी के साथ-साथ कील मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है।

मानव शरीर के लिए गाजर बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से आंख, दांत, मसूड़ों, मस्तिष्क, पाचन शक्ति, बाल एवं त्वचा को काफी फायदा पहुंचता है। गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। यही कारण है कि इसका सेवन मधुमेह और कैंसर जैसी समस्या के दौरान भी काफी फायदेमंद रहता है। गाजर में इतने सारे फायदेमंद गुण मौजूद होते हैं। इसीलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए इसका इस्तेमाल जूस एवं सलाद के तौर पर भी किया जाता है। गाजर कैरोटेनॉइड और डाइटरी फाइबर जैसे बायोएक्टिव कंपाउड से समृद्ध होता है, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं।

किस रूप में गाजर का सेवन होता है सेहत के लिए फायदेमंद [Gajar Juice ke Fayde]

gajar kr fayde
deshpradesh

आप किसी भी रूप में कर सकता है। इसे आप चाहे तो सलाद के साथ खा सकते हैं या सुबह-शाम नियमित तौर पर जूस के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसे उबालकर खाएं या सब्जी के रूप में यह हर रूप में सेहत को फायदा पहुंचाने का ही काम करता है।

1.आंखों के लिए

gajar ankho ke liye
aajtak

गाजर का सेवन करना आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि विटामिन ए की मात्रा गाजर में प्रचुर होती है और विटामिन ए आंखों के लिए एक पोषक तत्व है। जो व्यक्ति नियमित रूप से गाजर का सेवन करता है उसके शरीर में विटामिन ए की कमी कभी नहीं होती है। आपको बता दें कि विटामिन-ए प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाकर रखता है। आंखों के लिए गाजर को पकाकर खाने की तुलना में कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद माना गया है।

पिछले दिनों एक अंग्रेजी हेल्थ मैगजीन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक गाजर में मौजूद कैरोटीन नामक तत्व रात में कम दिखने की समस्या (जिसे रतौंधी भी कहते हैं) से निजात दिलाता है। यदि आपके परिवार में किसी को या आपको रात में कम देखने की समस्या है तो अभी से ही गाजर का सेवन करना शुरू कर दें।

2. हृदय रोग से बचने के लिए गाजर

gajar heart ke liye
livehindustan

गाजर का सेवन करने से खून में कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी हद तक नियंत्रित हो जाता है और इससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं। उनके लिए भी गाजर का जूस किसी वरदान से कम नहीं होता है। इसके सेवन से तनाव बहुत हद तक कम हो जाता है और ह्रदय भी स्वस्थ रहता है। गाजर मानव शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। ताकि शरीर छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ता रहे

3. दांतों के लिए

gajar daanto ke liye
sehatgyan

कई लोगों के दांतों और मसूड़ों में समय से पहले ही काफी परेशानी होने लगती है। ऐसे में डॉक्टर गाजर खाने की सलाह देते हैं। नियमित रूप से कच्चा गाजर का सेवन करने से मसूड़े सांप रहते हैं और प्लाक की समस्या नहीं होती है। इतना ही नहीं गाजर कैविटी और मुंह की दुर्गंध को भी खत्म करने में मदद करता है। गाजर पूरी तरह से एंटीमाइक्रोबियल गुणों से समृद्ध है। यही कारण है कि या मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। आप चाहते हैं कि आपका दांत स्वस्थ रहे तो नियमित रूप से गाजर का सेवन करना ना भूले।

4. कैंसर से बचाव

एक शोध के दौरान यह भी पता चला है कि गाजर का सेवन कैंसर जैसे खतरे को भी दूर कर सकता है। शोध के दौरान या पता चला कि गाजर पॉली-एसिटिलीन, एंटीऑक्सीडेंट व फालकैरिनोल से भरपूर होती है, जो कैंसर से लड़ने का काम करते हैं। गाजर कैंसर कोशिकाओं को विकासित होने से रोकती है। शोध के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से गाजर का सेवन करता है तो उसे गैस्ट्रिक कैंसर का जोखिम बहुत हद तक कम हो जाता है।

5. पाचन में मददगार

gajar pet ke liye
punjabkesari

यह हर कोई जानता है कि फाइबर पाचन शक्ति को काफी मजबूत बनाते हैं। इसीलिए जिन सब्जियों में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है। वह पेट और पाचन के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। गाजर भी फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है। इसका सेवन करने से इंसान को मल त्यागने में कठिनाई नहीं होती है। खाना खाने के बाद पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने में गाजर बेहद उपयोगी होता है इसीलिए ज्यादातर लोग गाजर का सेवन सलाद के रूप में भी किया करते हैं। इससे भोजन अच्छी तरह से पच जाता है और कब्ज एवं एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। अगर आप सलाद नहीं खाना चाहते हैं तो गाजर के जूस का भी नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

6. उच्च रक्तचाप के लिए

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गाजर का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोटैशियम और बीटा कैरोटीन तत्व रक्तचाप को कम करते हैं। और जो लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है उन्हें राहत दिलाते हैं। गाजर का रस हृदय और गुर्दे को भी स्वस्थ रखता है जिसके चलते हृदय और गुर्दे का कार्य नियंत्रित रहता है और रक्तचाप भी सामान्य रहता है।

नोट

ऐसा जरूरी नहीं कि आप किसी रोग से पीड़ित हो तभी गाजर का सेवन करें। नियमित रूप से गाजर का सेवन 24 घंटे में किसी भी समय किया जा सकता है। इसकी तासीर ना तो ज्यादा गर्म होती है ना ही ठंडी, तो हर मौसम में इसका सेवन करने से स्वास्थ्य त्वचा और बाल स्वस्थ रहते हैं। हमारे देश में गाजर की पैदावार ठंड के मौसम में ही होती है। इस दौरान गाजर का हलवा खाना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। सर्दियों में गाजर का हलवा खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है।

Facebook Comments