Khajur Ke Fayde: आसमान से टपके और खजूर पर अटके….और अगर आप खजूर पर अटके हैं तो यकीनन आप फायदे का सौदा कर रहे हैं। भई, खजूर (Dates) है ही इतना फायदेमंद। ये एक ऐसा फल है जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जो खाने में तो बेहद ही स्वादिष्ट है साथ ही आपको रखता है ढेरों बीमारियों से दूर भी। खजूर को फ्रेश या सुखाकर दोनों तरीकों से खाया जा सकता है। यानि आपको जैसा पसंद हो आप उसे वैसा खा सकते हैं। ये मेवे की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन मेवों से इतर इसकी खासियत ये है कि ज्य़ादा महंगे ना होने की वजह से ये इन्हे हर वर्ग के लोग खरीद सकते हैं और इसके पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। यानि गुणों से भरपूर है खजूर तो आज हम आपको इसी खजूर के चमत्कारिक गुणों के बारे में जानकारी देंगे।

डाइजेशन में सुधार करता है खजूर (Dates Benefits in Hindi)

चूंकि खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है लिहाज़ा ये आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है। अगर आपको कब्ज़ की शिकायत रहती है तो आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए।

दिल का रखता है ख्याल

खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को भी सेहतमंद रखने का काम करता है। खजूर में पोटैश‍ियम भी होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक कम करता है। और भविष्य में हार्ट अटैक के ख़तरे से आप बच सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि खजूर आपका ब्लड प्रेशर कम करके इसे कंट्रोल रखता है।

हेमोग्लोबिन बढ़ाता है खजूर (Dates Benefits for Blood)

अगर आप एनीमिक है या आपका हेमोग्लोबिन एवरेज स्तर से नीचे है तो आपको रोज़ामा खजूर खाना चाहिए। खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में होता है लिहाज़ा इससे एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है। लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है.

khajur ke fayde
medicalnewstoday

नर्वस सिस्‍टम को बनाता है दुरूस्त

शरीर के नर्वस सिस्टम का दुरूस्त होना बेहद जरूरी है। और इसे दुरूस्त रखने में खजूर अहम भूमिका निभा सकता है। क्योंकि खजूर में वो सभी विटामिन मौजूद होते हैं जो नर्वस सिस्‍टम को मजबूत बनाते हैं। और हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी अच्छा है खजूर (Dates Benefits in Pregnancy)

गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी खजूर काफी फायदेमंद है। आयरन से भरपूर होने के चलते खजूर खाने से मां के भीतर खून की कमी कभी नहीं होती। इतना ही नहीं खजूर मां के दूध को भी जरूरी पोषक तत्‍व मुहैया कराता है।

dates benefits in pregnancy
www.momjunction

रतौंधी का इलाज भी है खजूर

अगर आपको रतौंधी की शिकायत है तो आप खजूर के इस्तेमाल से इस समस्या से निज़ात पा सकते हैं। खजूर का पेस्‍ट बनाकर उसे आंखों के चारों ओर लगाने से फायदा म‍िलता है साथ ही इसका सेवन करके भी आप रतौंधी से मुक्ति पा सकते हैं।

वज़न बढ़ाने में है सहायक

अगर आ अंडरवेट हैं और अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोज़ाना खजूर का सेवन करना चाहिए। इससे आपके वज़न में बढ़ोतरी तो होगी ही साथ ही आपको कमज़ोरी भी महसूस नहीं होगी, आपके शरीर में ताकत आएगी।

दांतों को कैविटी से बचाता है खजूर

खजूर दांतों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करता है, खासतौर से खजूर कैविटी से बचाता है।

ये तो थे खजूर के फायदे लेकिन खजूर का सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूर है अन्यथा इसके फायदे नुकसान में बदल सकते हैं।

-खजूर का बहुत ज्यादा सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदाक साबित हो सकता है लिहाज़ा अपने शरीर व अपने

वज़न के मुताबिक ही खजूर का सेवन आपको करना चाहिए।

-इसके सेवन से आपका वज़न बढ़ता ही है कम नहीं होता, लिहाज़ा अगर आप पहले से ही ओवरवेट हैं तो इसके सेवन से आपको परहेज़ ही करना चाहिए।

-खजूर गर्म होते हैं लिहाज़ा इसके अत्यधिक सेवन से आपको पेट संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको दस्त भी हो सकते हैं।

-शिशु या बेहद छोटे बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

खजूर का फल भी सेहत का खजाना (Dates Juice Benefits)

dates juice benefits
stylesatlife

खजूर के साथ साथ खजूर के रस का सेवन भी किया जा सकता है। क्योंकि इसका रस आपकी त्वचा, बालों, स्वास्थ्य  के लिए बेहद फायदेमंद है। खजूर के रस के सेवन से

  • आपकी स्किन चमकीली बनती है।
  • स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है।
  • बाल मोटे व चिकने बनते हैं।
  • खजूर के रस में मौजूद विटामिन बी बालों को स्वस्थ रखता है।
  • ये शारीरिक ताकत को बढ़ाता है

तो देखा खजूर कितना फायदे का सौदा आपके लिए साबित हो सकता है। तो आज से रोज़ाना खजूर का सेवन शुरू कर दीजिए।

Facebook Comments