IPL 2020 Auction Date: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की सफलता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2020 में आईपीएल (IPL) का 13वां सीज़न होगा। इस सीज़न को भी सफल और शानदार बनाने के लिए कोशिशें चल रही हैं। आईपीएल की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है खिलाड़ियों की नीलामी जो 19 दिसंबर को कोलकाता (Kolkata) में होगी। हर साल खेल से पहले खिलाड़ियों की नीलामी होती है जिसमें तमाम देसी और विदेशी खिलाड़ी शामिल होते हैं। इस बार भी तस्वीर कुछ ऐसी ही है। इस नीलामी में शामिल होने के लिए कुल 971 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर किया है। इसमें भारत के 713 और विदेशी टीम के 258 खिलाड़ी शामिल हैं। इन खिलाड़ियों में 215 खिलाड़ी कैप्ड, 754 अनकैप्ड हैं। इसके अलावा कुछ खिलाड़ी असोसिएटेड देशों के हैं। लेकिन इन 971 खिलाड़ियों में से चुनिंदा 5 खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिन पर दुनिया भर की नज़रें टिकी होंगी। इस कड़ी में सबसे पहले नाम आता है यशस्वी जायसवाल का।

1.यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal)

IPL 2020 Auction Date
cricketnmore

छक्के लगाने में माहिर ये युवा खिलाड़ी महज़ 17 साल का है। जिन्होने इसी साल विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान मुंबई की ओर से खेलते हुए लिस्ट ए क्रिकेट में शानदार दोहरा शतक जड़ा था। इसी के साथ वो दोहरा शतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बने हैं। पूरे सीजन में उन्होने तीन शतक और एक अर्धशतक लगाया था। जिसके बाद उन्हें भारत की अंडर -19 वर्ल्ड की टीम में चुना गया है। लिहाज़ा आईपीएल के ऑक्शन में इस युवा खिलाड़ी पर सबकी नजर होगी। इस खिलाड़ी का बेस प्राइस 20 लाख है।

2. आर साई किशोर (R Sai Kishore)

IPL 2020 Auction Date
DT Next

तमिलनाडु के युवा खिलाड़ी आर साई किशोर कमाल के गेंदबाज़ हैं। जिन्हे पावरप्ले में बेहद खास माना जाता है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इस गेंदबाज ने 12 मैचों में 20 विकेट अपने नाम किए। इस दौरान इनका बेस्ट 4/6 था। बाए हाथ के इस स्पिनर का बेस प्राइस 20 लाख है। जिन्हे खरीदने के लिए हर टीम पूरी कोशिश करेगी।

3. इशान पोरेल (Ishan Porel)

IPL 2020 Auction Date
india

बंगाल के इशान पोरेल तेज गेंदबाज हैं जो 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बाउंसर मारते हैं। इस युवा गेंदबाज ने विजय हजारे ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन किया है। देवधर ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने 43 रन देकर 5 विकेट झटके थे। वहीं, विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 6 मैचों में 4.68 की इकॉनमी से 10 विकेट हासिल किए थे। 21 साल के ईशान हाल ही में लगातार इंडिया ए टीम का हिस्सा रहे हैं। इनका बेस प्राइस भी 20 लाख ही है।

4. विराट सिंह (Virat Singh)

IPL 2020 Auction Date
firstpost

विराट सिंह ने हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 10 पारियों में तीन अर्धशतक की मदद से 343 रन बनाए। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 142.32 का था। विराट सिंह ने देवधर इंडिया सी के लिए खेलते हुए इंडिया बी के खिलाफ 96 गेंदों में 76 रन की पारी खेली थी। नीलामी में इनका बेस प्राइस भी 20 लाख ही रखा गया है।

5. एम शाहरुख खान (M Shahrukh Khan)

IPL 2020 Auction Date
espncricinfo

तमिलनाडु के रहने वाले एम शाहरुख खान ने 2018-19 में तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी मैच में डेब्यू किया था।ये दाए हाथ के बल्लेबाज हैं। जिनकी उम्र 24 साल है। लिहाज़ा आईपीएल के 13वें सीज़न के लिए इस खिलाड़ी पर सबकी नज़रें टिकीं होंगी। इनका बेस प्राइस 20 लाख है।

Facebook Comments