NO Ball Umpire IPL 2020: अगर सब कुछ ठीक रहा तो इस बार आईपीएल (IPL) यानि इंडियन प्रीमियर लीग में केवल नो बॉल के लिए एक अलग अंपायर नियुक्त किया जा सकता है। बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली(Saurav Ganguly) पिछले कुछ मैचों में नो बॉल (No Ball) को लेकर हुए विवाद को दोबारा दोहराना नहीं चाहते इसलिए आईपीएल में इस नए प्रयोग पर चर्चा की जा रही है। ऐसे में अगर एकमत सहमति बनती है तो इसे अमल में लाया जा सकता है। इसे लेकर कवायद भी शुरू कर दी गई है। फैसला लिया जा रहा है कि फ्रंट फुट नो बॉल पर नज़र रखने के लिए अलग से अंपायर  तैनात किया जा सकता है।

आईपीएल के पिछले सीज़न में हुआ था काफी विवाद

NO Ball Umpire IPL 2020
sportstar

नो बॉल के मुद्दे को लेकर आईपीएल (IPL) के पिछले सीज़न में भी काफी विवाद देखने को मिला था। जो चेन्नै सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रोमांचक मुकाबले के दौरान हुआ। दरअसल चेन्नै सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) को जीत के लिए तीन बॉल पर केवल सात रनों की जरूरत थी। बेन स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स(Rajasthan Royals) के सैंटनर के लिए बोलिंग कर रहे थे। इसी दौरान अंपायर गांधे ने नो बॉल का फैसला दिया है। लेकिन बाद में अंपायर ने कहा कि उन्होंने नो बॉल का फैसला नहीं दिया था। इसके बाद धोनी भी अंपायर के पास आए और उनसे कुछ कहते दिखे। हालांकि बाद में इस बॉल को सही बताया गया। लेकिन उससे पहले इसको लेकर काफी विवाद की स्थिति पैदा हो गई थी। इसके अलावा आईपीएल के पिछले सीजन में ही मुंबई और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal challenger Banglore) के साथ-साथ मुंबई और चेन्नई के बीच भी इस मुद्दे को लेकर बहस गरमा गई थी।

अंपायर 5 रखेगा नो बॉल पर नज़र

नो बॉल के लिए नियुक्त होने वाला अंपायर बाकी चार अंपायरों से अलग होगा, जिसका काम होगा सिर्फ और सिर्फ फ्रंटफुट नो बॉल पर नजर रखना। हाल ही में भारत-बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए डे-नाइट टेस्ट के दौरान एक अंपायर को सिर्फ नो बॉल पर नजर रखने के लिए तैनात भी किया गया था और बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली का ये परीक्षण काफी सफल भी रहा। इसी को देखते हुए ये फैसला लिया जा सकता है कि आईपीएल में भी अलग से अंपायर नियुक्त किया जाए जो केवल नो बॉल पर नज़र रखे।

Facebook Comments