(Totkas for Early Marriage) सुबह जल्दी उठने के ढेरों फायदे तो आपने सुने ही होंगे। मगर ऑस्ट्रेलिया की दो मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि देर तक सोने वाले लोगों को अपना प्यार हासिल करने में दिक्कत होती है। ऐसे लोग कम ही शादी कर पाते हैं और उन्हें अकेले जीवन बिताना पड़ता है। सुबह जल्दी बिस्तर छोड़ने के फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग सुबह छह बजे से पहले उठ जाते हैं, वे ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं।

शादी ना हो पा रही हो तो यह ये टोटके अपनाये (Totkas for Early Marriage)

जर्नल ‘साइकेट्रिक रिसर्च’ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग रात में जल्दी सोते हैं और सुबह 6 बजे से पहले उठ जाते हैं, उनके अवसाद से ग्रसित होने की संभावना देर तक जागने वालों की तुलना में 25 फीसदी कम होती है। ऑस्ट्रेलियाई मनोवैज्ञानिक डॉक्टर बेली बॉश भी इस बात से सहमत हैं। उनका कहना है कि सुबह उठना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है।

totkas for early marriage
खबर इंडिया टीवी – India TV

उन्होंने कहा, ‘नई दिनचर्या अपनाकर आप अपनी जैविक घड़ी को फिर से सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपका शरीर आपको शुक्रिया अदा करेगा क्योंकि ऐसा करके आप प्रकृति के ज्यादा करीब पहुंचेंगे। ऐसी जिंदगी जो हम लाइट बल्ब के अविष्कार से पहले जिया करते थे।’ डॉक्टर बॉश के मुताबिक पहले हम दिन में शिकार व खाना जुटाने का काम करते थे और अंधेरा होते ही सो जाते थे। यह सभी को पता है कि अगर आपकी नींद अच्छी रहेगी तो कम थकान महसूस करेंगे।

सुबह सबसे पहले करें ये काम

totkas for early marriage
Dailyhunt

डॉक्टर बेली बॉश की सलाह है कि ऐसा नहीं है कि सुबह जल्दी उठने के साथ ही आप दिनभर के कामों को निपटाने की दौड़ में लग जाएं। उनका कहना है कि सुबह सबसे पहले खुद को समय दें। चाहें तो कॉफी पिएं, कुछ पढ़ें या योग करें। कोई भी ऐसा काम जिसमें हड़बड़ी न हो और जो आपको अंदर से खुशियों से भर दे।

मूड पर पड़ता है प्रभाव

totkas for early marriage
Patrika

ऑस्ट्रेलिया की एक अन्य मनोवैज्ञानिक डॉक्टर मार्नी लिशमैन के मुताबिक सुबह उठने का प्रभाव दिनभर आपके मूड पर पड़ता है। सूरज के उगने के साथ हमारा शरीर अपने आप लय में आ जाता है। उनका कहना है कि हम प्राकृतिक रूप से दिन की रोशनी में जगे रहने और अंधेरा होने पर सोने के लिए बने हैं।

Facebook Comments