Sunny Deol Biography in Hindi: सनी देओल बॉलीवुड के एंग्री मैन जिन्होंने अपने करियर में हर तरह का किरदार निभाया। सनी देओल ने अपने करियर में एंग्री यंग मैन हो या फिर लड़की के प्यार में पागल कोई आशिक हर किरदार को ही बखूबी निभाया है। उनकी एक्टिंग के कायल लोग आज भी हैं। आज भी उनका ढ़ाई किलो का हाथ वाला डायलॉग लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को पंजाब के सहनेवाल में हुआ था। फिल्मों में आने से पहले उनका नाम अजय देओल था। सनी देओल का फिल्मों से संबंध काफी पुराना था। उनके पिता धर्मेंद्र भी बॉलीवुड जगत में अपने जमाने के जाने-माने अभिनेता थे। सनी देओल के पिता को हिंदी सिनेमा मैन के नाम से जाना जाता था। उनकी प्रसिद्धि को सनी देओल ने बाद में आगे बढ़ाया।

फिल्मी सफर

Betaab
cinestaan

सनी देओल ने बॉलीवुड में अपना पहला कदम साल 1984 में फिल्म ‘बेताब’ से रखाथा। सनी की ये पहली फिल्म थी और इस फिल्म में उनके साथ अमृता सिंह नजर आई थीं। बता दें कि सनी देओल की ये डेब्यू फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी। इसके लिए सनी देओल को फिल्म फेयर के लिए भी नामांकित किया गया था। फिल्म बेताब से मिली इस सफलता के बाद सनी देओल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

80 के दशक और 21वीं सदी में कायम रहा जलवा

Sultanat
evmylobant

इस फिल्म को करने के बाद साल 1985 में सनी फिल्म ‘अर्जुन’ में नजर आए, जिसमें उन्होंने एक बेरोजगार युवक का किरदार निभाया। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के बाद सनी देओल बड़े पर्दे पर एक्शन हीरो के रूप में उभरकर आए। साल 1986 में सनी देओल अपने पिता धर्मेंद्र के साथ फिल्म सल्तनत में नजर आए। इसके अलावा उन्होंने 80 के दशक की कई हिट फिल्मों में अभिनय किया।

और पढ़े: सनी देओल के 20 बेहतरीन डायलॉग

बता दें कि 80 के दशक के आखिर तक सनी देओल ने कई हिट फिल्में की जिसमें डकैत (1987), यतीम (1988) और पाप की दुनिया (1988) जैसी हिट फिल्में थी। साल 1989 में सनी देओल की एक और हिट फिल्म त्रिदेव और चालबाज रिलीज हुई। बता दें कि फिल्म घायल के लिए सनी देओल को उनका पहला फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला था। सनी देओल के करियर में फिल्मों का हिट सफर कभी खत्म ही नहीं हुआ। साल 1992 से लेकर साल 1997 तक सनी देओल ने बॉर्डर, घातक, जीत, डर जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में दी। सनी ने सिर्फ 80 के दशक में ही नहीं बल्कि 21वीं सदी में भी अपनी एक्टिंग के जलवे बिखेरे हैं। उन्होंने गदर एक प्रेम कथा से लेकर, यमला पगला दीवाना समेत कई हिट फिल्मों में काम किया है।

सनी देओल पर्सनल लाइफ

sunny amrita
youtube

सनी देओल वैसे तो अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहते ही थे, लेकिन वो अपनी पर्सनल लाइफ और लव लाइफ को लेकर भी काफी चर्चाओं में रहे थे। जब सनी ने अपनी पहली फिल्म ‘बेताब’ में अमृता सिंह के साथ बड़े पर्दे पर काम किया तो फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी। इस फिल्म के हिट होने के साथ ही अमृता और सनी के बीच नजदीकियां भी बढ़नें लगी थी। लेकिन दोनों का प्यार परवान चढ़ पाता तभी खबरें आई कि सनी देओल पहले से ही शादी शुदा हैं।

खबरें आई कि फिल्मों में आने से पहले ही सनी देओल की शादी पूजा से इंग्लैंड में हो चुकी थी और पूजा लंदन में ही रहती थी। जब अमृता को सनी देओल की शादी का पता लगा तो उन्होंने सनी देओल से अपना रिश्ता तोड़ लिया था। सनी देओल पहले से शादी शुदा हैं ये बात आग की तरह हर तरफ फैल गई थी, लेकिन सनी देओल ने अपनी शादी की बात को सिरे से खारिज कर दिया।

डिंपल कपाड़िया से भी रहा रिश्ता

dimple kapadia
navodayatimes

सनी और अमृता का रिश्ता टूटने के बाद उनकी जिंदगी में डिंपल कपाड़िया की एंट्री हुई। दोनों के अफेयर की खबरें तो इस कदर उड़ी थी कि पेपर में यह तक छपने लगा था कि डिंपल और सनी ने चुपचाप शादी कर ली है। हालांकि, इस बात को ना तो कभी सनी ने स्वीकार किया और ना ही डिंपल ने, तो ये खबरें महज अफवाह बनकर रह गई।

पूजा के साथ निभाया रिश्ता

Pooja Deol
amarujala

सनी देओल का नाम बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस के साथ जुड़ा लेकिन इन बातों का असर कभी भी उनके और पूजा देओल के रिश्ते पर नहीं पड़ा। दोनों की शादी में कभी किसी तरह की कोई परेशानी की खबरें सामने नहीं आई। सनी और पूजा के दो बेटे हैं जिनका नाम करन देओल और राजवीर देओल है।

राजनीतिक सफर

politics
politics

फिल्मों में काम करने के साथ ही सनी देओल ने राजनीति में भी अपना कदम रखा। उन्होंने साल 2019 में भाजपा पार्टी का दामन थामा। सनी ने गुरदासपुर से चुनाव लड़ा था और प्रचंड मतों के साथ चुनाव में जीत भी हासिल की थी। सनी देओल की इस जीत को देखकर लग रहा है कि जिस तरह से सनी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना दबदबा कायम किया था उसी तरह से वह राजनीति में भी अपना नया मुकाम बनाएंगे।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments