Gym Trainer Kaise Bane: आज के समय में हर कोई फिट रहना चाहता है और जिम में अपना समय गुजारकर खुद की बॉडी को अच्छा बनाना चाहता है लेकिन समय के अभाव से हर कोई परेशान है। मगर कुछ लोगों का समय जिम में ही गुजरता है और अपनी बॉडी को उन लोगों ने अलग ही लेवल का बना लिया है। अगर आप ज्यादा समय जिम में गुजारते हैं और आपके मन में ये बात है कि Gym Trainer कैसे बने तो ये खबर आपके लिए है, जानिए इस क्षेत्र में आप लाखों रुपये कैसे कमा सकते हैं?

जिम ट्रेनर कैसे बने? [Gym Trainer Kaise Bane]

आप कहीं भी नौ-दस घंटे काम करने के बाद भी आपको खाने पीने में कोई ना कोई परेशानी होती है फिर व्यायाम करना नहीं हो पाता है क्योंकि थकान से आपको कुछ भी करने का मन नहीं करता। लेकिन अगर आप जिम ट्रेनर बनकर अपने शौक को पूरा करते हैं तो आपकी बॉडी फिट रहेगी, तनाव भी महसूस नहीं करेंगे और पैसा कमाएंगे वो अलग से होता है। बस आपको फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए इन बातों में माहिर होना चाहिए..

gym trainer
franchiseindia
  1. फिटनेस ट्रेनर को अपने क्लाइंट को मोटिवेट करके उन्हें अच्छा वर्कआउट देना चाहिए जिससे क्लाइंट के मनमुताबिक शरीर मिल सके। इसके लिए आपको उनके नखरे सहने भी आने चाहिए।
  2. ज्यादा वजन वाले लोग जब एक्सरसाइज करते हैं तो उन्हें उल्टी आना, चक्कर आना, जी मिचलाना जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसी स्थिति में क्लाइंट के साथ व्यवहार और इन चीजों को हैंडल करने की कला आपने में अच्छे से होनी चाहिए।
  3. एक फिटनेस ट्रेनर को अपने क्लाइंट की सर्विसेज से पूरी तरह से संतुष्ट करना चाहिए। उन्हें समय-समय पर आपको व्यायाम बताना होगा और इसमें आपको अपने धैर्य को बनाए रखना होगा क्योंकि जिम ज्वाइन करके नहीं आना बहुत से लोगों में होता है।
  4. जिम ट्रेनर के बात करने के तरीका क्लाइंट सबसे पहले देखता है और अगर उनका तरीका अच्छा है फिर वो आपकी बात मानते भी हैं इसके साथ ही वर्कआउट पर आपके कहने के अनुसार ही ध्यान देते हैं।
  5. फिटनेस ट्रेनर को फर्स्ट एड में सर्टिफिकेशन कोर्स भी करना चाहिए जिससे आपको सीपीआर की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस काम में इन सबकी जरूरत पड़ सकती है।
  6. फिटनेस ट्रेनर में अच्छी सैलरी पाने के लिए आप छोटी-मोटी जिम के नहीं बल्कि फाइव स्टार होटल्स, हेल्थ रिजॉर्ट, स्पा, स्पोटर्स एंड फिटनेस क्लब, किसी ब्रांडेड जिम में जॉब की तलाश करके अच्छा मौका पा सकते हैं।
  7. आप सरकार द्वारा संचालित डिमांड पर किसी भी स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में फिटनेस इंस्टक्टर के तौर पर भी काम कर सकते हैं, जहां आपको बतौर फिटनेस टीचर काम मिल सकेगा।
  8. फिटनेस ट्रेनर बनने के बाद आपकी आमदनी जगह के ऊपर निर्भर हो सकती है। अगर आप किसी बड़ी जगह हैं तो यहां आपको 20 से 30 हजार आराम से मिल सकता है लेकिन अगर आप किसी साधारण जिम में ट्रेनर बनते हैं तो आपको 10 से 15 हजार की सैलरी ही मिल सकती है।
  9. अच्छी कमाई के लिए बड़े सेंटर की रेप्यूटेशन, लोकेलटी और क्लाइंट्स की संख्या भी आपकी आमदनी को प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा अगर आप खुद का एक फिटनेस क्लब खोलते हैं तो आपकी आमदनी लाखों में भी हो सकती है।

सेलिब्रिटी के बनिए फिटनेस ट्रेनर

celeb gym trainer
anandabazar

फिल्मों में काम करने वाले ज्यादातर सितारे अपना पर्सनल ट्रेनर रखते हैं जो उनकी एक्सरसाइज से लेकर उनकी डाइट सब तय करते हैं। इस काम में महिलाएं भी सक्षम हैं, अब जैसे आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण की एक ही फिटनेस ट्रेनर हैं जिनका नाम यास्मीन है। आलिया और दीपिका उन्हें सैलरी के तौर पर 50 से 60 हजार रुपये देती हैं, जिसमें इन एक्ट्रेसर की फिटनेस का पूरा ख्याल यास्मीन को रखना होता है। इसी तरह से सलमान खान, शाहरुख खान, सुष्मिता सेन, शिल्पा शेट्टी जैसे कई बड़े सितारे जो अपना समय हर दिन जिम में देते हैं वे सब भी अपने-अपने फिटनेस ट्रेनर रखे हैं। आप मुंबई में इस पोस्ट पर ट्राई कर सकते हैं अगर आपकी किस्मत अच्छी तो आपको अच्छा मौका मिल सकता है और यहां आपको 50 हजार से 2 लाख तक की सैलरी मिल सकती है। ये उस सेलिब्रिटी पर निर्भर करता है जिसके लिए आप काम करते हों, उसके हिसाब से ही आपको सैलरी मिलेगी।

Facebook Comments