Smartphones Under 5,000: स्मार्टफोन्स(Smartphones) आज केवल कोई शौकिया चीज़ नहीं बल्कि हमारी ज़रूरत बन गया है। स्मार्टफोन्स के बिना अब काम चलाना मुश्किल है क्योंकि हमारी रोज़मर्रा की कार्यों में इनकी अहम भूमिका होती है। लेकिन महंगे स्मार्टफोन्स को लेना हर कोई पसंद नहीं करता क्योंकि थोड़ी सी चूक हमारा बड़ा नुकसान करवा सकती है। ऐसे में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो महंगे स्मार्टफोन्स लेना नहीं चाहते हैं। लिहाज़ा अपने इस आर्टिकल में हम आपको उन स्मार्टफोन्स की जानकारी देंगे जो तमाम शानदार फीचर के साथ बेहद कम प्राइस में आपको मिल सकते हैं। ये स्मार्टफोन्स उन लोगों के लिए शानदार विकल्प है जो स्मार्टफोन्स को केवल ज़रूरत के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। और फोन पर ज्यादा पैसे खर्च करना ठीक नहीं समझते और साथ ही फोन के फीचर्स के साथ भी किसी तरह का कोई समझौता नहीं चाहते। तो चलिए बताते हैं पांच हज़ार से भी कम प्राइस बेहतरीन स्मार्टफोन्स। इस लिस्ट में पांच शानदार फोन ऐसे हैं जो आपको 5 हज़ार रूपए से भी कम कीमत में मिल सकते हैं। ये हैं –

  • इनफिनिक्स स्मार्ट 2
  • आसूस ज़ेनफोन लाइट एल 1 (Asus Zenfone Lite L1)
  • आइटल ए46 (itel A46)
  • नोकिया वन (Nokia 1)
  • रेडमी गो (Redmi Go)

तो ये थे वो पांच फोन जो आपको बेहद कम प्राइस में शानदार फीचर्स के साथ मिल सकते हैं। चलिए अब आपको इन स्मार्टफोन्स के सही प्राइस और स्पेसिफिकेशन की जानकारी देते हैं।

इनफिनिक्स स्मार्ट 2(Infinix Smart 2)

Infinix Smart 2
Readerslogic

ये स्मार्टफोन केवल 3,999 रुपये में आपका हो सकता है। अगर इस स्मार्टफोन्स के फीचर्स की बात करें तो इसमें यूज़र्स को 5.45 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। ये फोन आई केयर फीचर से लैस है जिसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 83 फीसद है। इस फोन में मीडिया टेक 6739 प्रोसेसर मिलता है। इसके दो वेरिएंट उपलब्ध हैं। पहला 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज से लैस है। वहीं, दूसरा 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को 128 जीबी तक माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। फोन में 13 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में 3050 एमएएच की बैटरी दी गई है। वहीं ये फोन एंड्रॉइड पाई पर काम करता है।

असूस ज़ेनफोन लाइट एल1(Asus Zenfone Lite L1)

Asus Zenfone Lite L1
Gadgets.techlomedia

इस फोन की कीमत की बात करें तो इसका प्राइस 4,999 रुपये है। यानि पूरे 5 हज़ार रूपए। इसमें 5.45 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले भी दिया गया है। यह फोन स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस है। साथ ही 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज भी दी गई है जिसे 256 जीबी तक माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। इस स्मार्टफोन में कैमरा भी बेहतरीन है जो 13 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ आता है। वहीं फोन को पावर देने के लिए 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉइड ऑरियो पर काम करता है।

आइटेल ए46 (Itel A46)

Itel A46
Gadgets.techlomedia

इस स्मार्टफोन्स की कीमत 4,999 रुपये है। जिसमें 5.45 इंच का एचडी+ IPS फुलस्क्रीन डिस्प्ले दिया गया है जिसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। यह फोन स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर से लैस है। इसमें दो वेरिएंट उपलब्ध हैं। पहला 1 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज से लैस है। वहीं, दूसरा 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है। फोन में 8 मेगापिक्सल के AI ड्यूल रियर और 5 मेगापिक्सल का AI सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में 2400 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्रॉइड ऑरियो पर काम करता है। यह फोन एंड्रॉइड पाई पर काम करता है।

नोकिया वन (Nokia 1)

Nokia 1
Gadgets.ndtv

नोकिया वन 4,999 रुपये में आपको मिल सकता है। जिसमें 4.5 इंच का FWVGA डिस्प्ले, 480×854 का  पिक्सल रेजोल्यूशन दिया गया है। यह फोन 1.1 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर मीडियाटेक MT6737M प्रोसेसर से लैस है। साथ ही यह फोन एंड्रॉइड पाई गो पर काम करता है। एलईडी फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा इसमें मौजूद है। साथ ही 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज भी यूज़र्स को मिलती है दी गई है। वहीं इसकी इंटरनल स्टोरेज को 128 जीबी तक बढ़ाया भी जा सकता है। 

रेडमी गो (Redmi Go)

Redmi Go
Gadgets.ndtv

5 इंच के एचडी डिस्प्ले वाला रेडमी गो आपको 4,299 रुपये में मिल सकता है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 MSM8917 प्रोसेसर से लैस ये फोन 1 जीबी रैम और 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। वहीं यह फोन एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है। इस फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Facebook Comments