Imli Ke Fayde: दक्षिण भारत में सभी प्रकार के व्यंजनों में इमली का इस्तेमाल बेहद आम बात है। यहाँ इमली का उपयोग मसालों की तरह किया जाता है। इमली का रस वजन कम करने के साथ ही हमारे शरीर में ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है।

इमली अपने खट्टे-मीठे स्वाद के कारण ना सिर्फ भारत में बल्कि अन्य देशों में भी बेहद पसंद की जाती है। कुछ लोगों के तो इमली का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। आमतौर पर इमली का इस्तेमाल भारत में किसी भी चीज को खट्टा करने जैसे गोलगप्पे का पानी या फिर चटनी आदि में किया जाता है। लेकिन दक्षिण भारतीय लोग इसे लगभग हर व्यंजन में किसी भी आम मसाले की तरह इस्तेमाल करते हैं।

Imli Ke Fayde
Image Source – Healthline.com

अपने स्वाद के साथ इमली अपने गुणों के लिए भी मशहूर है। यह एंटीसेप्टिक होने के साथ ही अनेक गुणों का खजाना है। इसका सेवन करना शरीर के लिए बेहद लाभदायक है। इसी कारण अब लोग भी बड़े पैमाने पर इसकी खेती करने लगे हैं। आपको यह जानकार हैरानी होगी की इमली का सबसे बड़ा उत्पादक देश भारत नहीं बल्कि मैक्सिको और दक्षिण अमेरिका हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं इमली के कुछ बेहतरीन फायदे।

Imli Ke Fayde: क्यों है इमली सर्व गुण सम्पन्न

1. वजन घटाए इमली

Weight Loss- Imli Ke Fayde
Image Source – Helpguide.org

आमतौर पर वजम कम करने के लिए लोग कितने पापड़ बेलते हैं। कोई खाना पीना छोड़ देता है तो कोई जिम जॉइन कर लेता है, फिर भी शिकायत होती है की वजन नहीं घट रहा। ऐसे में इमली का जूस वजन कम करने का राम बाण इलाज है। इमली के जूस में भरपूर मात्रा में हाइड्रॉक्सिल एसिड पाया जाता जो कि शरीर में बनने वाली चर्बी को बर्न करने वाले एन्ज़ाइम को बनाने में मदद करता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।

2. विटामिन ‘सी’ और ‘ए’ का खजाना

Vitamin C- Imli Ke Fayde
Image Source – Shutterstock

सदैव हष्ट-पुष्ट रहने के लिए हमारे शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। ये सभी इमली में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘ए’ सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ‘सी’ और ‘ए’ से सर्दी-जुखाम, पीलिया आदि बीमारियों से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही आंखो से संबंधित समस्याओं से भी निजात मिलती है।

3. डाइजेस्टिव सिस्टम को बनाए हेल्दी

Healthy Digestion- Imli Ke Fayde
Image Source – Yogamatters.com

अच्छी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टम का भी हेल्दी होना बहुत जरूरी है। इमली का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रहता है। इमली का उपयोग करने से अपच, कब्ज, ऐंठन और पेट की सूजन आदि समस्याओं से निजात मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम, और फाइबर जैसे मिनरल्स भी हमारे शरीर को फिट रखते हैं।

4. दिल को बनाए रोगमुक्त

Healthy Heart- Imli Ke Fayde
Image Source – Newschant.com

इमली का रस दिल से संबंधित कई रोगों का इलाज करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी बॉडी में बल्डप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवेल कंट्रोल में रहता है। इमली का रस बॉडी में एलडीएल (LDL) की मात्रा को कम करके एंटीऑक्सीडेंट के लेवल को बढ़ाता है। इसमें मौजूद विटामिन ‘सी’ शरीर में एक एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है और आपके दिल को रोगमुक्त बना कर स्वस्थ रखता है।

यह भी पढ़े

तो देखा आपने की कैसे इमली आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। अगर आप भी अपने शरीर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो आज से ही इमली को अपने दैनिक आहार में शामिल कर लें। कई लोगों को इमली से एलर्जी भी हो सकती है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें। और हाँ, हमेशा उच्च क्वालिटी की इमली ही खरीदें।

Facebook Comments