जिस तरह पेड़-पौधे हमारे वातावरण को ना सिर्फ सुरक्षित रखते हैं बल्कि उसे बेहतर भी बनाते हैं। उसी तरह घर और ऑफिस में लगे पेड़-पौधे(Plants For Home & Office), वहाँ के माहौल को हरा-भरा व खुशनुमा बनाए रखते हैं।

अपने आसपास हरियाली किसे पसंद नहीं होती? आखिरकार, ये पेड़-पौधे ही तो हमें जीने में मदद करते हैं और हमारे जीवन को खुशनुमा बनाए रखते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आसपास अच्छे और बुरे पेड़-पौधों का होना भी बेहद मायने रखता है? इसलिए हमको अपने आसपास जैसे घर, ऑफिस, आदि जगहों पर कुछ खास पौधे रखने चाहिए जिससे वहाँ का माहौल हमेशा शांत और ऊर्जात्मक बना रहे। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में जिन्हें आप आसानी से अपने घर और ऑफिस(Plants For Home & Office) में लगा सकते हैं।

1. मनी प्लांट (Money Plant)

Money Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Pixabay

मनी प्लांट को एक अच्छा एयर प्योरिफायर माना जाता है और यह आपको पॉज़िटिव एनर्जी देता है। यह हानिकारक किरणों को भी सोखता है, इसलिए अक्सर लोग इसे अपने टेलीविजन सेट या रेफ्रिजरेटर के पास रखते हैं। चिंता व तनाव से ग्रसित लोगों के लिए तो यह वरदान जैसा है।

2. तुलसी प्लांट (Tulsi Plant)

Tulsi Plant- Plants For Home & Office
Image Source – [email protected]

हिंदू धर्म में तुलसी प्लांट बेहद शुभ माना जाता है और इसकी पूजा भी की जाती है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसकी पत्तियों के नियमित इस्तेमाल से सर्दी, खांसी और घाव छूमंतर हो जाते हैं।

3. बांस का पौधा (Bamboo Plant)

Bamboo Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Namaste.in

बांस को अच्छे भाग्य, लंबी आयु, खुशी व समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसे ज़्यादातर दो डंठल, तीन डंठल, पांच डंठल, आदि तरीकों से समूह में बांध कर रखा जाता है। इसे स्वास्थ्य, सफलता और परिवार के समग्र विकास के लिए भी अच्छा माना जाता है।

4. एलोवेरा प्लांट (Aloe Vera Plant)

Aloe Vera Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Bareskin.co.za

एलोवेरा भी एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। इसका जैल आपके बालों और त्वचा को निखारता है और जली हुई स्किन पर लगाने से फौरन आराम देता है। इसे हमेशा छत पर या कहीं खुले में ही रखें।

5. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

Spider Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Medium.com

घर की दीवारों पर लटका यह पौधा सुंदर लगने के साथ ही वातावरण में समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य लाता है। साथ ही यह कार्बन मोनोऑक्साइड और फॉर्मलाडेहाइड को फ़िल्टर भी करता है।

6. लोटस प्लांट (Lotus Plant)

Lotus Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Pixabay

लोटस प्लांट को हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी और बौद्ध धर्म में भगवान बुद्ध का प्रतीक माना जाता है। इसे घर और ऑफिस में रखने से शांति व पवित्रता का अनुभव होता है। साथ ही जीवन में समृद्धि भी आती है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

7. जैस्मिन प्लांट (Jasmine Plant)

Jasmine Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Pixabay

जैस्मिन यानि चमेली का पौधा अपनी सुगंध के लिए जाना जाता है। इसे तनाव-निवारक माना जाता है। इसलिए इसे ऑफिस में रखने से वहाँ पॉज़िटिव एनर्जी का संचार होता है और मन भी शांत रहता है।

8. लिली प्लांट (Lily Plant)

Lily Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Gardeners.com

लिली प्लांट को डिप्रैशन दूर करने का सबसे बेहतरीन उपाय माना जाता है, क्योंकि यह सभी प्रकार की नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है।

9. रबड़ प्लांट (Rubber Plant)

Rubber Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Miraclegro.com

रबड़ प्लांट आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। रबड़ प्लांट के गोल और सदाबहार पत्ते धन व समृद्धि बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए इन्हें हमेशा उस कमरे में रखें जहाँ आप अपने पैसे और गहने रखते हैं। इसे घर में रखने से सौभाग्य भी बढ़ सकता है।

10. ताड़ का पौधा (Palm Plant)
Palm Plant- Plants For Home & Office
Image Source – Jengavizuri.com

ये पौधे पाजिटिविटी का प्रतीक होते हैं। ये हवा को शुद्ध करते हैं और हानिकारक किरणों को अपने अंदर सोख लेते हैं। आप अपने घर में ताड़ के छोटे पौधों को बर्तन में लटका सकते हैं। इस तरह ये आपके घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ वातावरण को भी पॉज़िटिव रखेंगे।

Facebook Comments