कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए वैक्सीन कब आएगी और इसकी कीमत कितनी होगी, यह विचार इस समय हर नागरिक के मन में उठ रहा है। ऐसे में खबरों की मानें तो रूस की Sputnik V वैक्सीन जल्द ही भारत आने वाली है।

Russian Sputnik V Vaccine
Image Source – Pixabay

कोरोना वायरस(Coronavirus) कम होने की जगह दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इसका कोई टिकाऊ इलाज ना होने के कारण अब केवल वैक्सीन पर ही सबकी उम्मीदें टिकी है। ऐसे में रूस की वैक्सीन Sputnik V एक उम्मीद की किरण बन कर सामने आई है। जहां रूस के नागरिकों के लिए यह पूरी तरह से फ्री होगी वहीं अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसकी कीमत 10 डॉलर से भी कम रखी जाएगी। एक व्यक्ति को इस वैक्सीन के करीब दो डोज की जरूरत होगी।

इसकी जानकारी रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड(Russian Direct Investment Fund) ने मंगलवार को दी। मालूम हो कि इस वैक्सीन को गैमेलिया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉजी और आरडीआईएफ (RDIF) ने मिलकर विकसित किया है।

जनवरी से शुरू होगी डिलीवरी

Coronavirus Vaccine Sputnik V
Image Source – Pixabay

Sputnik V की पहली अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी जनवरी 2021 में होगी। उधर, क्लीनिकल ट्रायल के दूसरे अंतरिम विश्लेषण के मुताबिक, पहली डोज देने के 28 दिन बाद Sputnik V 91.4% प्रभावी रही।

यह भी पढ़े

तीन वैक्सीन बनाने का किया दावा

गौरतलब है कि रूस अब तक कोरोना की तीन वैक्सीन बनाने का दावा कर चुका है। पहली वैक्सीन Sputnik V रूस ने अगस्त में  लॉन्च की थी, जिसके दो ट्रायल जून-जुलाई में पूरे किए गए थे और इसमें 76 प्रतिभागी शामिल थे। परिणामों में 100% एंटीबॉडी विकसित हुई थी। इसके बाद दूसरी वैक्सीन ‘एपिवैककोरोना’ 14 अक्टूबर को लॉन्च हुई और तीसरी वैक्सीन अभी हाल ही में बनाने का दावा किया गया। उम्मीद है कि इस वैक्सीन को दिसंबर 2020 तक मंजूरी मिल जाएगी।

Facebook Comments