Cleanest Beaches: छुट्टियों के मौसम शुरू हो रहा है। इस दौरान यदि आप अपने देश में ही बीच पर घूमना चाह रहे हैं, तो यहां पर हम आपको भारत के कुछ सबसे खूबसूरत और साफ बीच के बारे में बता रहे हैं, जहां जाने के बाद आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा।

1. अलेप्पी बीच (Alleppey Beach)

Alleppey Beach- Cleanest Beaches
Image Source – Medium

यह केरल में स्थित है। बीच के किनारे जो खजूर के पेड़ एक लाइन से लगे हैं, सूर्यास्त के वक्त समुद्र के साथ इनकी खूबसूरती देखते ही बनती है। यह सदियों पुराना बीच है।

2. पालोलेम बीच (Palolem Beach)

यह गोवा का एक ऐसा बीच है, जो अपनी सफाई के साथ मनोरंजक रातों के लिए विख्यात है। यहां के साइलेंट डिस्को का बड़ा नाम है। हेडफोंस पहनकर लोग यहां पार्टी करते हैं, ताकि बीच की शांति प्रभावित नहीं हो। बीच के किनारे रंगीन झोपड़ीनुमा घरों की खूबसूरती देखते ही बनती है। इनमें रहने का भी अपना एक अलग ही आनंद है।

3. अगोंडा बीच (Agonda)

Agonda- Cleanest Beaches
Image Source – Miraxtravel

दक्षिण गोवा में स्थित यह बीच न केवल सबसे सुरक्षित, बल्कि बड़ा ही साफ-सुथरा भी है। स्विमिंग का भी यहां आप आनंद ले सकते हैं। यहां के शाकाहारी भोजनालय बहुत ही प्रख्यात हैं। बुटीक रिजॉर्ट्स भी यहां मौजूद हैं।

4. राधानगर बीच (Radhanagar Beach)

यह अंडमान द्वीप में स्थित है। केवल भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे अच्छे बीच में इस बीच नाम आता है। यहां की सफेद रेत और समुद्र का नीला पानी देखने लायक हैं। यही नहीं, जंगल की खूबसूरती भी आपका मन मोह लेती है। लहरें यहां ज्यादा ऊपर तक नहीं उठती हैं, जिस वजह से यहां स्विमिंग करना भी आसान है।

5. पदुबिद्री बीच (Padubidri Beach)

Padubidri Beach- Cleanest Beaches
Image Source – Deccanherald

कर्नाटक में उडुपी से लगभग 24 किलोमीटर की दूरी पर यह स्थित है। इसे ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट भी मिला हुआ है। पर्यटकों के लिए यहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

Facebook Comments