COVID-19 Update: कोरोना के खिलाफ पूरा देश इस समय जंग लड़ रहा है। सरकार कोरोना से जंग के लिए नए नए उपाय खोज रही है। इसी सिलसिले में अब सरकार COVID-19 मरीजों को ढूँढने के लिए देश के 3 बड़े टेलीकॉम कंपनियों से टाई अप करने जा रही है। सरकार एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया और रिलायंस जियो के साथ मिलकर पूरे देश में कोविड-19 कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग जल्द ही शुरू करेगी।

अब कुछ ही दिनों बाद सरकार आपको फोन कर कोरोना के लक्षणों के बारे में पूछ सकती है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपे एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की तरफ से योजना बनाई जा रही है कि देशभर के 900 मिलियन लोगों को कॉल करके कोविड-19 के लक्षणों के बारे में पूछा जाएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि जिनके मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप है या फीचर फोन है, उनके पास सरकार की तरफ से ये कॉल जल्द ही आ सकती है।

जल्द शुरु हो सकती है ये प्रक्रिया

indian govt teams up phone company contact tracing call
Aajtak

अखबार में छपे रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार देश के तीन बड़े टेलीकॉम कंपनी एयरेटल, वोडाफोन-आईडिया, रिलायंस जियो के साथ मिलकर इस काम को अंजाम देगी। इसके अलावा सरकार की योजना में ये भी है कि आरोग्य सेतु ऐप को 550 मिलियन फीचर फोन में एक्सपैंड किया जाए।

दरअसल आरोग्य सेतु ऐप फिलहाल सिर्फ स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन देश में अभी भी ऐसे कई लोग हैं, जो फीचर फोन यूज करते हैं, जबकि फीचर फोन में ये ऐप इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

सरकार की इन दोनों योजनाओं के बारे में MyGov के CEO अभिषेक सिंह ने इकोनॉमिक टाइम्स अखबार को बताया कि वॉयस कॉल से कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग भारतीय भाषाओं में किया जाएगा। इस कॉल के लिए IVRS का प्रयोग किया जाएगा, जो यूजर्स के साथ बात करेगा। ये ऑटोमैटेड कॉल्स की तरह ही होगा।

वॉयस कॉल के जरिए कॉन्टैक्ट ट्रैसिंग से अगर पता चलेगा कि किसी व्यक्ति को कोरोना वायरस के लक्षण हैं, तो वहां के प्रशासन को इस बात की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा सरकार कोरोना से जंग लड़ने के लिए अन्य तैयारियों में भी जुटी है। सरकार की ऐसी रणनीति है कि देश भर में IVRS के माध्यम से यूजर्स खुद अपने स्वास्थ्य की जानकारी दे सकती है।

MyGov के CEO अभिषेक सिंह ने कहा कि देश भर में जिन स्मार्टफोन यूजर्स ने अभी तक आरोग्य सेतु ऐप अपने फोन में डाउनलोड नहीं किया है, उन्हें नोटिफिकेशन्स भेजकर डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है।

Facebook Comments