Yes Bank Govt Limit Deposit Withdrawal: बीते दिनों येस बैंक को लेकर आर बी आई ने एक बड़ी घोषणा की है। इसके तहत येस बैंक से पैसे निकालने की एक नियत अमाउंट को फिक्स कर दिया गया है। इस बाबत येस बैंक के सभी उपभोक्ताओं में ख़ासा हलचल मच गई है। कुछ लोग इस बात की अफवाह भी फैला रहे हैं कि, बैंक जल्द डूब सकता है और अगर ऐसे हुआ तो बैंक में जिन लोगों का खाता है उनके पैसे उन्हें कैसे मिलेंगे। इस बात से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि, आपको RBI के कुछ नियमों को जानने की आवश्यकता है। यहाँ हम आपको RBI के उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से अगर आपका पैसा येस बैंक में फंसता भी है तो उसे आप वहां से निकाल सकते हैं।

येस बैंक के एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग सुविधा को किया गया ठप (Yes Bank Govt Limit Deposit Withdrawal)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कल आर बी आई द्वारा जारी बयान के बाद रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने येस बैंक के मैनेजमेंट को अपने हाथों में ले लिया है। इसके तहत रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने येस बैंक पर 3 अप्रैल तक पाबंदी लगाते हुए अधिकतम नकद निकासी की रकम को पचास हज़ार रूपये तक निश्चित कर दिया है। इससे येस बैंक के तमाम उपभोक्ताओं में हड़कंप मच गया है। सभी अपने खाते से पैसे की निकासी के लिए इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम की सहायता लेना चाह रहे थे, लेकिन उनके लिए अभी फिलहाल बैंक ने इस सुविधा को भी पूरी तरह से ठप्प कर दिया है। इस चीज को देखते हुए लोगों के मन में इस बात का डर बैठ गया है कि, उनके पैसे भी इस बैंक के साथ ही डूब जाएगा। जाहिर सी बात है कि, जिस बैंक में आपका खाता हो और उसमें आपके पैसे होते हुए भी आप उसे इस्तेमाल ना कर पा रहे हों तो, ऐसे में लोगों के मन में हज़ार तरह की चीजें तो आएंगी ही।

बैंक के दिवालिया होने पर ऐसे मिल सकता है ग्राहकों को उनका पैसा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यदि येस बैंक दिवालिया भी हो जाता है तो आपके पैसे आपको रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमों के अधीन मिल सकता है। गौरतलब है कि, किसी भी बैंक के डूबने पर ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहता है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के नियमों के अनुसार दिवालिया बैंक के खाते में जमा आपकी राशि में से सिर्फ एक लाख रुपया ही आपको मिलता है। ये पैसे डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन द्वारा ग्राहकों को दिया जाता है। इसके अनुसार आपके खाते में भले ही कितने भी पैसे क्यों ना जमा हो आपको मिलेंगे 1 लाख रूपये ही। ऐसे में उन ग्राहकों को तो लाभ मिल सकता है जिनके खाते में कम रकम हो लेकिन उन्हें नुकसान सहना पड़ सकता है जिनके खाते में एक लाख से ज्यादा रकम जमा हो। यदि आपका येस बैंक में एक से ज्यादा आकउंट है तो आपको सभी अकाउंट पर ब्याज दर के साथ एक लाख रूपये की राशि मिल सकती है।

Facebook Comments