Akhrot ke Fayde: आमतौर पर हम लोग तरह-तरह के ड्राईफ्रूट्स आदि खाते हैं जो कई मायनों में हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद भी होते हैं। काजू, किशमिस, छुहारा, बादाम कुछ ऐसे ड्राईफ्रूट्स हैं जिनका सेवन भी कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है। जैसे कुछ लोग इन्हें खीर, सेंवई, सब्ज़ी या फिर किसी खास तरह के पकवान में डालकर खाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो होता ही है साथ ही साथ उस पकवान का स्वाद भी बेहतर बनाता है। इन्हीं ड्राईफ्रूट्स में एक है अखरोट जो कि बेहद ही सख्त खकल में दिमाग के जैसी बनावट वाला एक सूखा मेवा होता है। बताया जाता है कि यदि आप नियमित रूप से अखरोट खाते हैं तो इससे आपको बेमिसाल फायदे होते हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको उन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

अखरोट खाने के फायदे [Akhrot ke Fayde]

दिमाग के लिए फायदेमंद

akhrot
samacharjagat

सबसे पहले तो आप ये जान लीजिए कि अखरोट मे ओमेगा-3 मौजूद होता है और इसमें मौजूद फैटी एसिड हमारे दिमाग के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। साथ ही साथ यह दिल के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। आपने अजस्र ही ये बाते सुनी होंगी कि याददाश्त कमजोर हो रही तो अखरोट खाओ, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो हमारी स्मरणशक्ति को भी सुधार देते हैं।

वजन कम करने में भी है सहायक

जैसा कि हम जानते हैं अखरोट में भरपूर मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन पाया जाता है, जो वजन घटाने में काफी सहायक बताया गया है। यदि आप नियमित रूप से अखरोट का एक बराबर मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे वजन नियंत्रित रहता है।

पाचन तथा कब्ज की समस्या को भी करता है दूर

इसके अलावा आपको बता दें कि अखरोट के सेवन से आपको कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं आदि का भी समाधान मिलता है। चूंकि अखरोट फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ है ऐसे में इसे खाने से कब्ज तथा पाचन क्रिया आदि की समस्या झेलने वालो लोगों के लिए यह एक रामबाण की तरह काम करता है।

हड्डियां होती हैं मजबूत

akhrot hadiyon ke liye
sunwarrior

जानकारी के लिए बता दें कि वैज्ञानिकों ने भी इस बात को प्रमाणित किया है कि अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताया जाता है।

शुगर लेवल कंट्रोल

हालांकि, इसके अलावा भी अखरोट खाने के कई फायदे हैं जैसे इसे खाने से नींद अच्छी आती है तथा यह भी बताया जाता है कि यदि आप नियमित रूप से अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल मे रहता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभकारी

akhrot for pregnancy
firstcry

महत्वपूर्ण बात तो यह है कि खुद डॉक्टर सलाह देते हैं कि गर्भवती महिलाओं को अखरोट का सेवन करना चाहिए इससे गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी तरह की कोई एलर्जी नही होती है साथ ही साथ जरूरी पोषक तत्व भी मिलते रहते हैं।

अखरोट खाने का सही तरीका

खैर ये तो बातें थी अखरोट खाने से होने वाले फायदों के बारे में मगर उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका सेवन किस तरह से किया जाए ताकि इसका पूरा-पूरा लाभ मिल सके। आमतौर पर सभी लोग अखरोट को फोड़कर खाते हैं मगर आप इसके स्वाद में थोड़ा बदलाव लाने के लिए इसे धीमी आंच पर एक पैन में करीब 10-15 मिनट के लिए दूध में डाल कर गरम कर लें। इसके बाद उसमें मिश्री पाउडर या चीनी और केसर डाल कर अच्छे से मिला लें और फिर जो मिश्रण तैयार होता है उसका सेवन करें। यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments