Black Coffee Benefits in Hindi: भारत में ज्यादातर लोग चाय से अपने दिन की शुरूआत करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे में भी जो चाय के मुकाबले  कॉफी को तरजीह देते हैं, खासतौर से ब्लैक कॉफी। लेकिन क्या आप ब्लैक कॉफी के फायदों के बारे में जानते हैं। क्योंकि ब्लैक कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जो आपके स्वास्थ्य का तो ख्याल रखता ही है साथ ही आपको कई बीमारियों में भी राहत पहुंचाता है। ब्‍लैक कॉफी के फायदे जानकर तो आप हैरान ही रह जाएंगे। कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर है आपकी एक प्याला कॉफी। चलिए पहले आपको बताते हैं कि ब्लैक कॉफी में आखिर कौन- कौन से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

  • विटामिन बी 2
  • विटामिन बी 5
  • मैगनीज़
  • पोटेशियम
  • विटामिन बी 3

यानि अगर आप रोज़ाना ब्लैक कॉफी पीते हैं तो आप ये पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही आपके लिए ये फायदेमंद भी बहुत है। तो चलिए बताते हैं आपको ब्लैक कॉफी के फायदे।

ब्लैक कॉफी के फायदे (Black Coffee Ke Fayde)

black coffee ke fayde
zeenews

1. वज़न घटाने में मददगार है ब्लैक कॉफी

अगर आप मोटे हैं और वज़न कम करना चाहते हैं तो आपको ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए। वो भी बिना शक्कर। आप अगर विद आउट शुगर ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो ये आपके मेटाबॉलिज्म को 50 फीसदी तक बढ़ा देती है। जिससे आप अपने शरीर पर जमा वसा कम कर सकते हैं। और आपका वज़न कम हो सकता है।

2. मधुमेह की बीमारी से बचाती है ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज़ का ख़तरा कम हो जाता है। इससे डायबिटिज़ को काबू किया जा सकता है। यानि अगर आपको डायबिटीज़ के लक्षण नज़र आते हैं तो आप ब्लैक कॉफी के सेवन से इस पर काबू पा सकते हैं।

3. तनाव को दूर करती है ब्लैक कॉफी

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई तनावग्रस्त है। माना जाता है कि अगर आप टेंशन में हैं तो एक कप ब्लैक कॉफी आपके मूड को फ्रेश कर सकती है। दरअसल ब्लैक कॉफी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्‍तेजित करती है और डोपामाइन, सेरोटोनिन और नोरड्रेनलाइन का उत्‍पादन बढ़ाती है। जो एक महत्‍वपूर्ण न्‍यूरोट्रांसमीटर माना जाता है। यह न्‍यूरोट्रांसमीटर आपकी मनोस्थिति को सुधारने में काफी हद तक सहायक है।

4. हार्ट को मजबूत बनाए ब्लैक कॉफी

अगर आप चाहते हैं हेल्दी हार्ट तो आपको यकीनन ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से ब्‍लैक कॉफी का सेवन करने से स्ट्रोक के साथ ही कार्डियोवैस्‍कुलर संबंधी बीमारियों के खतरों से काफी हद तक बचा जा सकता है।

5. पेट के लिए फायदेमंद है ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी आपकी पेट संबंधी समस्याओं का हल कर सकती है। क्योंकि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपके पेट में मौजूद अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है। जिससे आपका पेट साफ रहता है और तमाम पेट संबंधी बीमारियों से आप बचे रहते हैं।

6. दिमाग को बनाती है तेज़

ब्लैक कॉफी का एक फायदा ये भी है कि इसके सेवन से आपका दिमाग तेज़ होता है। ये दिमाग को अलर्ट रखने और यादयाश्त बढ़ाने में सहयोग देता है।

तो ये थे ब्लैक कॉफी पीने के फायदे लेकिन वो कहते हैं ना कि अति हर चीज़ की बुरी होती है लिहाज़ा ब्लैक कॉफी का सेवन भी अगर अत्यधिक मात्रा में किया जाए तो फायदेमंद होने की बजाय हानिकारक साबित हो सकता है।

  • अगर आप ज्यादा कॉपी पीते हैं तो आपको नींद ना आने की समस्या हो सकती है।
  • इससे आपको एसिडिटी की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है लिहाज़ा इसके अत्यधिक सेवन से बचें।
  • अत्यधिक सेवन से पेट की खराबी, बदहज़मी, पेट दर्द, पेट फूलने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके ज्यादा सेवन से बचना चाहिए।
  • अगर आप स्वास्थ्य संबंधी किन्ही दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर से परामर्श के बाद ही ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए।
Facebook Comments