Health Benefits of Noni Juice in Hindi:नोनी फल का नाम तो शायद ही आपने सुना होगा। बता दें कि नोनी फल से उसका जूस निकाला जाता है। नोनी का फल सेहत के लिए काफी लाभदायी है। बता दें कि नोनी एक सदाबहार पौधा है जो कि दक्षिण एशियाई देशों में पाया जाता है। बता दें कि नोनी का पौधा भारत दक्षिण एशियाई देशों जैसे कैरिबियाई, अफ्रीकी, दक्षिण अमेरिकी देशों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है। नोनी पौधे का वैज्ञानिक नाम मोरिंडा  साइट्रिफोलिया है। यह पौधा हजारों साल पुराना है और इसका उपयोग स्वास्थय से लेकर के त्वचा की देखभाल के लिए किया जाता है। साथ ही शरीर की कमजोरी दूर करे उसे ऊर्जावान बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है।

इतना ही नहीं नोनी के रस से जख्म भी जल्दी भरते हैं और ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। नोनी के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज और अन्य भी कई फाइटोन्यूट्रिएंट पाए जाते हैं। बात करें विटामिन की तो नोनी में विटामिन बी 1 (थायमिन), विटामिन बी 2 (राइबोफ्लेविन), विटामिन बी 3 (नायसिन), विटामिन बी 5 (पेंटोथेनिक एसिड), विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड), फोलेट, विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरोल) और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके साथ ही नोनी कैल्शियम का भी भरपूर संग्रह है। कैल्शियम के अलावा इसके जूस में पोटैशियम, मैग्नीशियम, लौह और फॉस्फोरस जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

नोनी का रस कैंसर से बचाव, लिवर की सुरक्षा, हृदय को स्वस्थ रखने, मांसपेशियों की ऐंठन दूर करने, स्मृति लोप (मेमोरी लॉस), गठिया जैसे वात रोग और डायबिटीज जैसे रोगों में भी काफी लाभकारी होता है। नोनी के रस में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो गठिया और स्नायविक जैसे रोगों को ठीक करने के लिए काफी लाभदायी होते हैं। तो आज के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे नोनी के रस के औषधीय गुण।

नोनी के रस के औषधीय गुण

नोनी का रस सूजन करे दूर

noni juice
myupchar

बता दें कि नोनी के रस में क्विनोन किडक्टेड नामक एक एंजाइम पाया जाता है, जो शरीर में सूजन पैदा करने वाले शुक्राणुओं का नाश करता है। एक अध्ययन में ये बात सामने आई थी कि नोनी के जूस के सेवन से सूजन तो कम होती ही है साथ ही गठिया के दर्द में भी आराम मिलता है।

नोनी का रस कैंसर में लाभदायी

एक अध्ययन में ये सामने आया था कि नोनी के जूस में पाए जाने वाले तत्व कैंसर रोधी होते हैं। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनको नोनी के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। अध्ययन में ये भी सामने आया कि इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा कम होता है।

नोनी का रस कमजोरी करे दूर

बता दें कि नोनी के रस में पाए जाने वाले तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर की कमजोरी को दूर कर शरीर की ऊर्जा को बढ़ाते हैं। विभिन्न चिकित्सक अध्ययनों में सामने आया है कि नोनी के रस में ऐसे त्तव पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं।

नोनी का रस लिवर के लिए लाभदायी

liver
indiatimes

नोनी के जूस का सेवन लिवर के लिए भी काफी लाभदायी होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व लिवर से संबंधित बीमारियों को खत्म करते हैं और उनसे बचाव भी करते हैं।

याददाश्त बढ़ाए नोनी का रस

नोनी के रस में याददाश्त को बढ़ाने में भी लाभदायी होता है। एक अध्ययन में ये सामने आया है कि जिन लोगों की याददाश्त कमजोर होती है यदि वह प्रतिदिन नोनी के जूस का सेवन करें तो उनकी याददाश्त बढ़ती है।

नोनी का रस डायबिटीज में लाभदायी

diabetes sugar
haribhoomi

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी नोनी के रस का सेवन अत्यंत लाभकारी है। नोनी के रस में पाए जाने वाले तत्व टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करते हैं। नोनी के रस के सेवन से ग्लाइकोसाइलेटेड हीमोग्लोबिन, सीरम ट्राइग्लिसराइड्स और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिलती है।

नोनी का रस त्वचा के लिए लाभदायी

नोनी का रस सिर्फ बीमारियों में ही नहीं बल्कि आपकी सुंदरता बढ़ाने में भी काफी लाभदायी है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। नोनी के रस में बैक्टीरिया-रोधी तत्व पाए जाते हैं जो मुंहासे, त्वचा की जलन, एलर्जी, जैसे त्वचा विकार दूर करने में मदद करते हैं।

नोनी के रस के नुकसान

बता दें कि नोनी के रस का सेवन जहां स्वास्थय के लिए काफी लाभदायी है वहीं इसके सेवन के कुछ नुकसान भी हैं। क्योंकि नोनी के रस में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन उन लोगों को नहीं करना चाहिए जो ब्लडप्रेशर की दवाई का सेवन कर रहे हैं। हालांकि, अब तक इसको लेकर हुए अध्ययन में इसका सेवन लाभदायी ही बताया गया है, लेकिन फिर भी बिना चिकित्सकीय परामर्श के इसका सेवन ना करें।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments