Cardamom Benefits: कोरोना संकट की वजह से जो लॉकडाउन देशभर में लगा हुआ है, इसकी वजह से बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि मानसिक दबाव महसूस कर रहे हैं। इसकी वजह से जो स्ट्रेस पैदा हो गया है, उसके कारण बहुत से लोग अपने खान-पान पर ठीक से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, जिसकी वजह से उनकी सेहत बिगड़ रही है। बीमारियों की चपेट में खुद को आने से बचाने के लिए अपनी डाइट पर खास ध्यान देना बहुत ही जरूरी है। सेहतमंद बने रहने के लिए माना जाता है कि दूध बड़ा ही महत्वपूर्ण होता है, लेकिन यदि आप इसी दूध में इलायची मिलाकर पीने की आदत डाल लेते हैं तो कई तरह की बीमारियों से आप अपना बचाव कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि इलायची मिला हुआ दूध यदि आप पीते हैं तो किस तरीके से इससे आपके शरीर को फायदा पहुंचता है।

मजबूत बनती है हड्डियां – Cardamom Benefits

cardamom benefits for health
Image Source: Denverfitnessjournal

दूध के बारे में माना जाता है कि हड्डियों को यह मजबूत बनाने का काम करता है। दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इलायची में भी कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद रहती है। ऐसे में दूध में इलायची मिला दी जाती है तो इसका फायदा दोगुना हो जाता है। बुजुर्गों को विशेष तौर पर यह सलाह दी जाती है कि दूध का सेवन वे इलायची मिलाकर करें, ताकि उनकी हड्डियों को मजबूती मिल सके।

सुधरती है पाचन क्रिया

इलायची और दूध, ये दोनों ही फाइबर के बहुत ही अच्छे स्रोत माने जाते हैं। फाइबर की खासियत होती है कि पाचन क्रिया को यह मजबूत बना देता है। फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर की पाचन प्रक्रिया के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। जिन लोगों की पाचन प्रक्रिया ठीक तरीके से काम नहीं करती, वे लोग यदि दूध और इलायची का सेवन खाने के बाद करते हैं तो इससे उनकी पाचन प्रक्रिया ठीक तरीके से काम करना शुरू कर देती है।

ठीक हो जाते हैं मुंह के छाले

cardamom benefits for health
Image Source: Navodayatimes

मुंह में छाले की समस्या बहुत से लोगों को परेशान करती है। पेट में जब गर्मी अधिक हो जाती है या फिर पेट ठीक तरीके से साफ नहीं हो पाता है, तभी यह समस्या आमतौर पर किसी के भी शरीर में होती है। इलायची में कुछ ऐसे विशेष प्रकार के गुण मौजूद होते हैं, जो मुंह के छालों के साथ पेट के छाले को भी ठीक करने की क्षमता रखते हैं। दूध और इलायची का साथ में यदि सेवन किया जाए तो मुंह के छालों की समस्या से निजात मिल जाती है।

यह भी पढ़े:

नियंत्रण में रहता है ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी होता है। नहीं तो दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों स्ट्रोक और हार्ट अटैक आदि का खतरा यह बढ़ा देता है। दूध और इलायची दोनों में मैग्नीशियम खूब होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कम करते हैं और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने का काम प्रभावी तरीके से करते हैं। ऐसे में दूध और इलायची का सेवन ह्रदय रोगों से बचाव करता है।

Facebook Comments