(Challenges in Marriage) जो लोग अपने पार्टनर यानी कि हमसफर के साथ झगड़ते हैं तो गठिया और डायबिटीज की तकलीफ और ज्‍यादा बढ़ जाती है। ‘एनल्स ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन’ में छपे रिसर्च के अनुसार गठिया और डायबिटीज से परेशान लोगो के दो अलग-अलग ग्रुप पर जांच की गई। जांच में ये सामने आया कि जो स्त्री या पुरुष अपने जीवनसाथी के साथ अपने संबधों को लेकर परेशान थे उनकी बीमारियां ज्यादा बढ़ी हुईं पाई गईं। इसलिए गठिया और डायबिटीज को कंट्रोल करें।

Challenges in Marriage
iconstyle.al

शादी के बाद लाइफ पार्टनर झगड़ा करोगे तो या और डायबिटीज करेंगी परेशान। (Challenges in Marriage)

अमेरिका की पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के लीन मार्टायर (प्रोफेसर ) के अनुसार ‘रिसर्च के नतीजों से हमें यह जानने को मिला कि शादी से किस तरह हेल्‍थ पर असर पड़ सकता है. खासतौर से गठिया और डायबिटीज जैसी बीमारियों से परेशान मरीजों को यह जानना जरूरी है।

शहद और दालचीनी से गठिया के दर्द में फायदा होता है

Challenges in Marriage
NDTV Khabar

घुटनों की हड्डियों की बीमारी से परेशान मरीज और जिनकी डायबिटीज कंट्रोल में नहीं रहती उन्‍हें शहद और दालचीनी से फायदा होता है।

मछली के तेल और विटामिन डी से दूर नहीं होगा गठिया

Challenges in Marriage
Healthunbox

कुछ लोगो पर किये शोध में दिनचर्या और उनके मूड, उनकी तकलीफें और उनके जीवनसाथी के रिएक्‍शन को दर्ज किया गया। गठिया और डायबिटीज सिर्फ मछली के तेल और विटामिन डी से दूर नहीं होता बल्कि अपने रिएक्‍शन पर कण्ट्रोल करना पड़ता है।

डायबिटीज है तो क्‍या हुआ, इसे भूलकर कुछ यूं लें जिंदगी का मजा

एक शोध  में पाया कि जिस दिन मरीज अपने जीवनसाथी को लेकर टेंशन में होते थे, उस दिन उनका मूड खराब रहता था और उनमें बीमारी के लक्षण की गंभीरता भी बढ़ जाती थी।

Facebook Comments