हम सभी अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में स्वादानुसार अनगिनत चीजें खाते रहते है, परन्तु क्या कभी हमने ध्यान दिया है की कौन सी लाभकारी है या हानिकारक। अगर देखा जाये तो हमारे घरेलु / देशी चीजें शरीर के अंगों को मजबूत और स्वास्थ्यवर्धक बनाने में पूर्ण रूप रूप से सहायक है। हमारा आज का लेख किडनी नामक अंग और उसके स्वस्थ्य से सम्बंधित बातों पर केंद्रित है।

एक अच्छा और स्वस्थ व्यक्ति तभी माना जाता है जब उसके शरीर के सभी अंग स्वस्थ हो। उन्ही में से किडनी का भी सही होना बहुत जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आप की किडनी हमेशा स्वस्थ रहे तो उसके लिए कुछ आहार लेना आपके लिए बहुत आवश्यक है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहार बताने वाले हैं जिसे खाने से आपकी किडनी में जमा विषैला पदार्थ बाहर निकल जाता है और साथ ही में स्टोन होने की संभावनाएं भी कम हो जाती है।

जामुन/करौंदा

Dailyhunt

जामुन के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जोकि आपके किडनी में से यूरिक एसिड और यूरिया को बाहर निकाल देता है। करौंदा मूत्र मार्ग की दीवारों से बैक्टीरिया को साफ करके उतसर्जन क्रिया को मजबूत बनाता है, इससे किडनी में पथरी जैसी समस्याएं जन्म नहीं ले पाती है

धनिया

pakwangali

आपको जानकर हैरानी होगी कि धनिया के माध्यम से आप किडनी में स्टोन के ट्रीटमेंट के रूप में भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन लोगों को किडनी रोग होता है वह धनिया का इस्तेमाल दवाई के रूप में भी करते हैं। धनिया पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाती है।

अदरक

Nari

वैसे तो अदरक का सेवन ज्यादातर मधुमेह रोगी करते हैं। परंतु किडनी के रोग से ग्रस्त लोग भी इसका सेवन करते हैं। क्योंकि यह शरीर में से खून की सफाई करता है और किडनी में जमा विषैले पदार्थ को भी बाहर निकालता है।

हल्दी

Navbharat Times

अगर आप चाहते हैं कि आप की किडनी हमेशा सही रहे, तो आपको हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। वैसे तो ज्यादातर भोजन में हल्दी का इस्तेमाल होता ही है। हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए मुख्य रूप से प्रसिद्ध।

दही

वेबदुनिया

दही वैसे तो बहुत सारे रोगों का नाश करता है क्योंकि इसके अंदर अच्छे प्रकार का बैक्टीरिया भी पाया जाता है। दही का सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती हैं और इसमें मौजूद बैक्टीरिया किडनी के अंदर से गंदगी को बाहर निकालने की क्षमता रखता है।

कद्दू के बीज

AajTak

कद्दू के बीज में विनरल,विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर को किसी भी प्रकार फ्री रेडिकल से बचाने की क्षमता रखते है। कद्दू पाचन क्रिया को भी मूल रूप से मजबूत और शरीर की पाचन क्षमता को बढ़ाता है

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से हम, आप सभी को यह बताना चाहते थे कि घरेलू और देशी आहारों के माध्यम से शरीर के अंगों अंगों को कैसे स्वस्थ्य और मजबूत बनाया जा सकता है। आशा है कि ऊपर ऊपर दिए गए उपाय और आहार के माध्यम से अप्प अपनी किडनी की स्वस्थ्य और मजबूत रखने में कामयाब रहेंगे।

Facebook Comments