Fungal Infection Ka Ilaj: सर्दी के समय जब भी गर्म कपड़ों को पहने और फिर ज्यादा समय बाद उतारें तो बॉडी में इचिंग होने लगती है। कभी-कभी ये इचिंग किसी और वजह से भी होने लगती है लेकिन यही खुजली करते-करते वहां पर निशान बन जाए या ब्लड जैसा दिखने लगे तो उसे ही आम भाषा में फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) कहते हैं। फंगल स्किन इंफेक्शन कई तरह के फफूंद के कारण होता है, जिनमें डर्मेटोफाइट्स और यीस्ट मुख्य होता है। इसके अलावा फंगल इंफेक्शन को आप किस तरह से रोक सकते हैं इसके बारे में जानिए।

Fungal Infection Ka Ilaj
Gomedi

Fungal Infection कैसे होता है? [Fungal Infection Kaise Hota Hai]

आमतौर पर फंगल इंफेक्शन गर्मी और बरसात के मौसम में हो जाता है लेकिन अगर ये सर्दी के मौसम में हो जाए तो ये घातक रूप भी ले सकता है। फंगल इंफेक्शन के कारण व्यक्ति को बहुत परेशानी होती है लेकिन इसका निवारण सही समय पर हो जाए तो ये आसानी से ठीक भी हो सकता है। फंगल इंफेक्शन गंदगी से ज्यादा होते है इनमें दूषित पानी, दूषित चीजों का इस्तेमाल या फिर किसी दवा का रिएक्शन भी हो सकता है। अक्सर लोगों को सर्दी के समय सिर में फंगल इंफेक्शनहो जाता है जिसमें फंगस पैदा करने वाले बैक्टीरिया हो जाते हैं। चलिए बताते हैं कि किन चीजों से आपका ये फंगल इंफेक्शन दूर हो सकता है।

हल्दी [Turmeric]

Fungal Infection Ka Ilaj
Mother Nature Network

जब भी कहीं चोट लगती है या सर्दी-जुकाम होता है तो घर में सबसे पहले हल्दी दिया जाता है। प्रभावित हिस्से को हल्दी मिले पानी से धोना फायदेमंद होता है। ऐसा नियमित रूप से करने पर संक्रमण का प्रभाव कम होता है और अगर संक्रमण की जगह हल्दी का पेस्ट लगा दिया जाए तो इससे राहत मिलती है। इसके अलावा एक चम्मच हल्दी आपको कई तरह के त्वचा रोगों से राहत दिला सकता है। अगर आप हल्दी का पेस्ट बनाकर फंगल वाली जगह पर लगा लें तो आपको राहत मिल जाएगी।

नीम [Neem]

Fungal Infection Ka Ilaj
flickr

बारिश के मौसम में होने वाले फंगल इंफेक्शन को नीम की पत्तियों से दूर किया जा सकता है। इसके लिए घर में नीम की पत्तियों का पेस्ट बना लीजिए और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और थोड़ा हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में 30 मिनट तक लगा रहने दें, इससे जल्द ही इंफेक्शन दूर हो जाएगा। इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर उस जगह हर दिन धुलाई भी करें इससे भी फायदा मिलेगा, हो सके तो इसी पानी से नहाएं।

एलोवेरा जेल [Aloe Vera Gel]

Fungal Infection Ka Ilaj
uihere

कई मामलों में एलोवेरा संजीवनी का काम करता है। क्या आपको पता है कि सिर में होने वाले इंफेक्शन को दूर करने में एलोवेरा का कितना बड़ा हाथ है। इसके लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद हो सकता है। ये आपको जलन, खुजली और रैशेज से मुक्ति दिला सकता है। इंफेक्शन होने पर बालों की जड़ों में एलोवेरा जेल 30 मिनट के लिए छोड़ दें और इससे आपका इंफेक्शन जल्द ही ठीक हो सकता है।

दही [Curd]

Fungal Infection Ka Ilaj
NDTV food

दही को चीनी या गुड़ के साथ तो आपने खूब खाया होगा लेकिन फंगल इंफेक्शन के दौरान इसे खाने से डॉक्टर्स मना करते हैं। मगर आप इसे खाने के बजाए लगाने में उपयोग में ला सकते हैं। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स लैक्टिड एसिड बनाता है जो फंगल इंफेक्शन की रोकथाम में मददगार साबित होता है।

कपूर [Kapur]

Fungal Infection Ka Ilaj
amazon

कपूर बहुत सी चीजों के लिए फायदेमंद होता है और इसके लिए कई बड़े डॉक्टर्स भी रिकमेंड करते हैं। केरोसिन के तेल में 5 ग्राम कपूर और 1 ग्राम नेप्थलीन को मिला लीजिए। इसे संक्रमण वाली जगह पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा तब तक करें जब तक फंगल इंफेक्शन वाला घाव अच्छे से ठीक ना हो जाए।

पीपल की पत्तियां [Peepal leaves]

Fungal Infection Ka Ilaj
wikihow

फंगल इंफेक्शन को जल्दी से ठीक करने के लिए पीपल की पत्तियों को थोड़े से पानी में उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इस ठंडे पाी का प्रयोग त्वचा को धोने के लिए करें। इससे आपके घाव जल्द से जल्द ठीक होने लगेगा।

पुदीना [Peppermint]

Fungal Infection Ka Ilaj
BBC

पुदीने में संक्रमण के प्रभाव को नष्ट करने की क्षमता पाई जाती है। पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए और इस पुदीने के पेस्ट को त्वचा में लगाकर इसे 1 घंटे तक लगा रहने दें। पुदीने के पेस्ट में काफी फायदमेंद गुण होते हैं जो कई चीजों के लिए फायदेमंद होता है।

टी ट्री ऑयल [Tea Tree oil]

Fungal Infection Ka Ilaj
pinterest

फंगल इंफेक्शन को हटाने के लिए घरेलू उपायों में टी ट्री ऑयल एक भरोसेमंद चीज है। इससे फंगल इंफेक्शन की समस्या कुछ समय बाद दूर हो जाती है। ट्री टी ऑयल को ऑलिव और बादाम के तेल के साथ मिलाकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाने से आप इंफेक्शन से राहत मिल सकती है। बस इस उपाय को इंफेक्शन ठीक होने तक हर तीसरे दिन लगाते रहें।

Facebook Comments