Harmful Effects of Eating Fast in Hindi: ऐसा कहा जाता है कि भोजन और भजन एकांत के साथ आराम से करना चाहिए क्योंकि एक प्रभु को प्रसन्न करने के लिए और दूसरा पेट को शांति देने के लिए किया जाता है। इन कामों में बिल्कुल भी जल्दी नहीं करनी चाहिए वरना इसका नुकसान आपको बाद में उठाना पड़ता है। जल्दबाजी में खाया हुआ खाना आपके शरीर को नहीं लगता और इसके साथ ही आपको नुकसान ऐसे होते हैं जो बाद में दिखाई देने लगते हैं। जल्दबादी में खाया खाना कई नुकसान को दावत देता है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

क्यों नहीं खाएं जल्दबाजी में खाना? (Harmful Effects of Eating Fast in Hindi)

कुछ लोगों के खाने की स्पीड इतनी तेज होती है कि उन्हें अक्सर अपने साथ खाने वालों का या तो इंतजार करना पड़ता है या फिर लोगों को खाता छोड़कर उठना पड़ता है। ऐसे लोग जल्दी खाने को अपनी क्वालिटी बताते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि इसके कई नुकसान हो सकते हैं। जल्दी खाना खाने से आपके शरीर में उनका पाचन बहुत देर या कभी-कभी नहीं हो पाता है और फिर इसका खामियाजा आपको कई बीमारियों के साथ भुगतना होता है। इसके अलावा दिमाग का सर्किल भी कम चल पाता है जिसके बाद आपको गुस्सा या दूसरी भावनाओं का ज्यादा एहसास होता है। कभी-कभी ऐसे में इंसान अपना धैर्य भी खो देते हैं या उन्हें ब्रेन से जुड़ी बीमारी भी हो सकती है। वैज्ञानिकों के मुताबिक आपको खाना हमेशा धीरे-धीरे, अच्छी तरह से चबाकर और स्वाद लेते हुए ली खाना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि इसके बड़े नुकसान क्या हो सकते हैं?

जरूरत से ज्यादा खाना (Overeating)

harmful effects of eating fast
healthblog

जरूरत से ज्यादा खाना अक्सर नुकसान कर जाता है और जल्दबाजी में लोग ज्यादा ही खा जाते हैं। ओवरईटिंग होने के कारण मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों के होने का खतरा हो जाात है। जब भी लोग जल्दी खाना खाते हैं तो उनके दिमाग को ये समझने में समय लगता है कि पेट भर गया है और जब तक आपको ये नहीं लगेगा तो आप खाते ही जाएंगे। इसलिए आप जरूरत भर का खाना खा लेते हैं लेकिन दिमाग के ना समझने के कारण ओवरईटिंग का शिकार आपको होना पड़ता है।

मोटापे का शिकार (Obesity)

harmful effects of eating fast
downtoearth

जल्दबाजी में खाने से आपको मोटापे का शिकार भी होना पड़ सकता है। जल्दी खाने के कारण आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर होता है और इससे शरीर के फैट बर्न करने की क्षमता कम होती है और आप मोटापे की तरफ बढ़ने लगते हैं। धीरे-धीरे खाने से आप अपनी भूख पर नियंत्रण भी रख सकते हैं। बार-बार लगने वाली भूख भी धीमे-धीमे खाने से कंट्रोल होती है और इससे आपका मोटापा ना बढ़कर आप फिट रह सकते हैं।

खाने का ना पचना (Eating out)

तेज खाना इसलिए भी नुकसानदेह होता है क्योंकि खाते समय दांतों से देर तक चबाने के बजाए आप इसे निगलते हैं और ये पाचन क्रिया के लिए मुश्किल हो जाता है। खाने को चबाना जरूरी है क्योंकि आपका खाना छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाने से डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए आसान हो जाता है। इसके अलावा जब आप खाना चबाकर खाते हैं तो आपके मुंह की लार उसमें मिलती है जो पेट में डायजेस्टिव एंजाइम को एक्टिवेट करती है और इसके एक्टिव होने से खाने का पोषक तत्व अलग होकर जरूरी पार्ट्स तक पहुंच जाता है।

ब्लड शुगर का बढ़ना (High Blood Sugar)

harmful effects of eating fast
diabetesmealplans

तेजी से खाना खाने से शरीर में इंसुलिन रेजिस्टेंस शुरु होता है और इसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। लंबे समय में ये आदत आपको डायबिटीज का शिकार बना सकता है। अगर आप पहले से डायबिटीज का शिकार हैं तो आपके लिए तेजी से खाना बहुत हानिकारक हो सकता है। इसलिए अपने अच्छे स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपको खाना धीमे-धीमे ही खाना चाहिए।

Facebook Comments