Remedies for Fungal Infection In Hindi: फंगल इन्फेक्शन बरसात के मौसम में कुछ लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर सकता है। जहाँ एक तरफ मानसून का मौसम आपके लिए सुहावना दिन लेकर आता है वहीं इसके साथ चिपचिपी गर्मी, दाद, खुजली और विभिन्न प्रकार के फंगल इन्फेक्शन(Fungal Infection) भी साथ आते हैं । हालाँकि बरसात के दिनों में ये फंगल इन्फेक्शन हर किसी को तो नहीं लेकिन कुछ लोगों पर जरूर इसका प्रभाव पड़ता है। इस इन्फेक्शन की वजह से नाख़ून और पैरों की उँगलियों के बीच में विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको इस इन्फेक्शन से बचने के कुछ कारगर टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप इससे बच सकते हैं।

मानसून में होने वाले फंगल इन्फेक्शन(Fungal Infection) और उससे बचने के उपाय

1. दाद (Ringworm)

Ringworm - Remedies for Fungal Infection In Hindi
Image Source – Onlinedermclinic.com

दाद भी एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन है जो मानसून के मौसम में किसी को भी हो सकता है। यह समस्या आमतौर पर लोगों को अंडर आर्म्स, गर्दन और पैर में हो सकती है। बरसात के मौसम में इस फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए साफ़ सुथरे और ढ़ीले कपड़े पहनने चाहिए। इसके साथ ही साथ शरीर के जिस जगह पर दाद हो वहां खुजली करने से बचें और एंटी फंगल क्रीम या पाउडर का इस्तेमाल प्रभावित जगह पर जरूर करें।

2. टीनिया केपिटिस (Tinea Capitis)

Tinea Capitis - Remedies for Fungal Infection In Hindi
Image Source – Wikimedia

फंगल इन्फेक्शन(Fungal Infection) का यह रूप आमतौर पर लोगों को पलकों, सिर और आईब्रो में होता है। यह इन्फेक्शन लोगों में विशेष रूप से गंदी कंघी, गंदे तौलिये, तकिया या फिर टोपी का इस्तेमाल करने से होता है। इस फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए इस मौसम में रोजाना शैम्पू करें, हाथों की साफ़ सफाई का ध्यान रखें और विशेष तौर पर सेलिसिलिक एसिड युक्त एंटी फंगल शैम्पू का इस्तेमाल करें।

3. फंगल नाखून इंफेक्शन (Nail Fungal Infection)

Nail fungus - Remedies for Fungal Infection In Hindi
Image Source – Wikimedia

मानसून के मौसम में नाखूनों में भी फंगल इन्फेक्शन(Fungal Infection) होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसलिए इस मौसम में नाखूनों की साफ़ सफाई का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि, नाखूनों को इस फंगल इन्फेक्शन से बचाने के लिए इसे समय-समय पर ट्रिम करने के साथ ही इसपर किसी अच्छे मॉइस्चराइजर क्रीम का भी इस्तेमाल करें। साथ ही पैर के नाखूनों का भी ख़ास ध्यान रखें।

4. खुजली (Itching)

Itching - Remedies for Fungal Infection In Hindi
Image Source – Wikimedia

जानकारी हो कि, खुजली भी एक प्रकार का फंगल इन्फेक्शन है। इसे एक्जिमा या स्किन इन्फेक्शन भी कहा जाता है। यह समस्या मानसून में खास करके लोगों को होती है। इसलिए इस इन्फेक्शन से बचने के लिए इस मौसम में नार्मल क्रीम की जगह मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही खुजली वाली जगह पर नारियल का तेल लगाने से भी राहत मिलती है। मानसून में इन समस्याओं से बचने के लिए कॉटन कपड़े ही पहनें।

यह भी पढ़े

5. पैर की उँगलियों में होने वाला इंफेक्शन

Ringworm Of The Foot - Remedies for Fungal Infection In Hindi
Image Source – Longlifehacks.com

मानसून में पैरों की उँगलियों के बीच में भी फंगल इन्फेक्शन(Fungal Infection) होने का खतरा ज्यादा रहता है। पैरों में होने वाला फंगल इन्फेक्शन मुख्य रूप से पसीना या फिर ज्यादा देर तक पानी में रहने की वजह से भी हो सकता है। बरसात में इस समस्या से बचने के लिए पैरों को गीला होने से बचाएँ और हर बार पैर धोने पर उसे अच्छी तरह साबुन से धोने के बाद साफ़ तौलिये से सूखा लें। इस मौसम में जहाँ तक संभव हो जूते का प्रयोग ना करके खुले है फुटवियर पहनें ताकि पैरों में हवा लगती रहें। इसके साथ ही आप एंटी फंगल डस्टिंग पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो ये थे मानसून में होने वाले कुछ फंगल इन्फेक्शन और उससे बचाव के तरीके (Remedies for Fungal Infection In Hindi) । आप भी इस मौसम में थोड़ी सावधानी बरत कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Facebook Comments