Soybean ke Fayde: सोयाबीन….प्रोटीन से भरी वो डाइट जो खाने में स्वादिष्ट तो है ही साथ ही सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर सोयाबीन आपकी हेल्थ के लिए काफी लाभदायक है। लिहाज़ा इसका सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन हर चीज़ के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी होते हैं इसलिए किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन सोच समझकर ही करना अच्छा रहता है। सोयाबीन बेहद फायदेमंद है लेकिन तभी जब इसका सेवन सही तरीके से किया जाए तो अन्यथा ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। अपने इस आर्टिकल में हम आपको सोयाबीन के फायदे व नुकसान दोनों के बारे में उचित जानकारी उपलब्ध करवाएंगे ताकि आप इसके उचित सेवन से अपने स्वास्थ्य में बढ़ोतरी कर सकें।

कैसे खा सकते हैं सोयाबीन (Soyabean Khane ke Tarike)

soya bean
economictimes
  • सोयाबीन की सब्ज़ी बनाकर
  • सोया मिल्क
  • सोयाबीन से बड़ी और सोया दूध से टोफू बनाकर
  • सोयाबीन का सूप
  • सोयाबीन को अंकुरित करके
  • सोयाबीन ऑयल का इस्तेमाल सब्जी में
  • सोयाबीन का इस्तेमाल क्रीम बनाकर

सोयाबीन के फायदे (Soybean Benefits in Hindi)

शरीर को स्वस्थ रखना है तो प्रोटीन लेना बेहद जरूरी है और अगर आप वेजिटेरियन हैं तो सोयाबीन प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। सोयाबीन के अनेकों फायदे हैं जिनके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं।  

1. हाई ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित (Soybean for Health)

soya health
nutraceuticalbusinessreview

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको कुछ दिनों तक नियमित रूप से सोयाबीन का सेवन करना चाहिए। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर के लिए सोयाबीन को अच्छा माना जाता है। रोज़ाना इसके सेवन से इस तकलीफ से छुटकारा पाया जा सकता है और इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

2. दिल की बीमारियों का ख़तरा होता है कम

सोयाबीन रोज़ाना खाया जाए तो हार्ट डिसीज़ होने का ख़तरा कम हो जाता है। यानि दिल का ख्याल सोयाबीन से रखा जा सकता है। और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

3. पेट के कीड़ों को मारता है सोयाबीन

क्या आप जानते हैं कि पेट के कीड़ों को मारने के लिए भी सोयाबीन काफी फायदेमंद है। जी हां….ऐसा माना जाता है कि सोयाबीन की छाछ पीने से पेट के कीड़े मारे जा सकते हैं।

4. महिलाओं में बेहद लाभदायक है सोयाबीन (Soy for Women)

soya for women
bombardnews

महिलाओं में खासतौर से प्रोटीन की कमी पाई जाती है लिहाज़ा इसके सेवन से महिलाएं इस कमी को पूरा कर सकती हैं। इससे महिलां की हड्डियां मजबूत बनती है और ओस्टियोपोरोसिस जैसे खतरे से बचा जा सकता है।

5. इन पोषक तत्वों से भरपूर है सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन तो होता ही है साथ ही फाइबर, मिनरल्स और फाइटोएस्ट्रोजन्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सोयाबीन में आयरन, मैंगनीज, फॉसफोरस, कॉपर, पोटेशियम, जिंक और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। वहीं इससे इतर इसमें सैचरेटेड फैट की मात्रा कम होती है और कलेस्ट्रॉल ना के बराबर ही होता है। इसलिए ये सेहतमंद माना जाता है।

6. कैंसर से बचाता है सोयाबीन (Soy for Cancer)

soya and cancer
newtownnutrition

माना जाता है कि कई प्रकार के कैंसर से भी सोयाबीन बचाव करता है। अमेरिका के कैंसर रिसर्च इंस्टिट्यूट की मानें तो सोयाबीन में मौजूद फाइबर कोलोरेक्टल और कोलोन कैंसर के ख़तरे को काफी हद तक कम करते हैं।

सोया बीन के नुकसान [Soyabean ke Nuksan]

तो ये थे सोयाबीन के 6 बड़े फायदे लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर इसके कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं, जी हां….लिहाज़ा इसके सेवन से पहले इसके नुकसान के बारे में बखूबी जान लें।

  • माना जाता है कि सोयाबीन में फीटोएस्ट्रोजन नामक एक केमिकल मौजूद होता है जिससे किडनी संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई मामलों में ये सामने आया है कि सोयाबीन के ज्यादा इस्तेमाल से यौन क्षमता में कमज़ोरी देखी जा सकती है।

खैर नुकसान से ज्यादा इसके फायदे हैं लिहाज़ा सीमित में मात्रा में सोयाबीन का सेवन करेंगे तो शायद आपको किसी तरह की चिंता की कोई जरूरत ही नहीं है। तो आज ही सोयाबीन को अपनी डाइट चार्ट में शामिल करके इसके गुणों का खूब फायदा उठाएं।

Facebook Comments