Lal Chawal ke Fayde: लाल चावल या ब्राउन राइस आजकल मार्केट में आपको विभिन्न पैकजिंग और ब्रांड में मिल जाते हैं। सेहत को लेकर सजग रहने वाले लोग अपनी डायट में इस चावल को शामिल करना ही उचित समझते हैं। बड़े-बड़े फिल्म सेलेब्रिटीज हो या फिर नियमित रूप से जिम जाने वाले आम लोग, लाल चावल आपको उनकी डायट चार्ट में जरूर देखने को मिल सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको विशेष रूप से लाल चावल के विभिन्न फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं लाल चावल आपकी सेहत के लिए किस तरह से लाभकारी है।

लाल चावल किसे कहते हैं ?

सफ़ेद चावल से तो अमूमन सभी लोग अवगत हैं लेकिन इस बीच लाल चावल क्या है इसकी जानकारी काफी लोगों को नहीं है। आपको बता दें कि, लाल चावल असल में चावल को बिना रिफाइंड किया रूप है। धान का छिलका हटाने के बाद ही इसे खाने में इस्तेमाल में लाया जाता है। जबकि बात करें सफ़ेद चावल की तो उसे कई प्रकार की पॉलिशिंग और रिफाइंड प्रोसेस से गुजरना पड़ता है। लाल चावल को पकाने में भले ही थोड़ा वक़्त लगता है लेकिन सेहत के लिहाज से इसे काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभदायी माने जाते हैं।

लाल चावल को खाने से होने वाले फायदे इस प्रकार हैं

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी

diabetes
daily hunt

फाइबर, प्रोटीन और फाइटोकेमिकल से युक्त लाल चावल को टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी माना गया है। ये ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को कम कर हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से निजात दिलाने का काम करता है। इसलिए मधुमेह के मरीजों को लाल चावल खाने का सुझाव दिया जाता है। डायबिटीज के मरीजों को सफ़ेद चावल खाने की मनाही होती है, ऐसे में लाल चावल उनके चावल खाने की इस भूख को कम कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक

cholesterol
my heart

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, लाल चावल में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है, इसलिए इसे आपकी दिल के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाकर, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है। इसमें मौजूद फाइबर खाना को पचाने का काम करते हैं, इससे भूख भी कम लगती है और कोलेस्ट्रॉल को ब्लड में घुलने के लिए पूरा समय मिल पाता है।

वजन घटाने में मददगार

weight loss
active

जानकारी हो कि, लाल चावल को वेट लॉस के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद फाइबर खासतौर से पेट को फूल रखने का काम करते हैं और आपको बिंज ईटिंग से बचाते हैं। दूसरी बात ये कि, लाल चावल में विशेष रूप से फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है इसलिए इसका सेवन खाने में करने से आपका मोटापा नहीं बढ़ता है और आपको वजन नियंत्रण में काफी सहायता मिलती है। वेट लॉस जर्नी पर हों तो अपनी डायट में लाल चावल को जरूर शामिल करें।

कैंसर से बचाव

cancer

एक शोध के अनुसार बताया गया है कि, लाल चावल में कैंसर सेल्स से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इसमें एमिनोब्यूटिरिक नाम का एक तत्व पाया जाता है, ये विशेष रूप से शरीर में कैंसर के सेल्स को पनपने से रोकने का काम करता है। ये तो आप सभी जानते हैं कि, कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, इससे बच पाना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन लाल चावल को खाने से आप कैंसर के रिस्क से भी काफी हद तक खुद को बचा सकते हैं।

इसके अलावा लाल चावल को आपकी हड्डियों के लिए भी बेहद लाभदायी माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्निसियम खासतौर से हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही साथ प्रेग्नेंसी में और अस्थमा के मरीजों को भी इस चावल का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को आंत से जुड़ी कोई समस्या है उनके लिए भी लाल चावल का उपयोग बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। नींद ना आने की शिकायत और तनाव की स्थिति को दूर करने में भी आप इस चावल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो दोस्तों अब आप भी इस चावल के फायदे जान चुके हैं, इसे अपनी डायट में जरूर शामिल करें।

Facebook Comments