Importance Of Washing Hands: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोनावायरस के कहर का शिकार हो गई है। लगभग 6000 से भी अधिक लोगों की दुनियाभर में इसकी वजह से जान चली गई है। अब तक इसका टीका विकसित नहीं हो पाया है। वैज्ञानिक और शोधकर्ता इसकी वैक्सीन ढूंढने की कोशिशों में लगे हुए हैं। ऐसे में विशेषज्ञों की ओर से साफ-सफाई बरतने की सलाह दी जा रही है। विशेषकर हाथों की साफ-सफाई इसमें सबसे महत्वपूर्ण बताई जा रही है।

पसंद किया जा रहा वीडियो

Coronavirus Teacher Explain Importance of Washing Hands To Students
@mandysmunchkins_

हाथों के जरिए ही संक्रमण शरीर में पहुंचता है। ऐसे में एक शिक्षिका द्वारा अपने बच्चों को हाथों को साफ करने का तरीका समझाने का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। इसमें जिस तरह से उदाहरण देकर शिक्षिका ने बच्चों को हाथ धोने का महत्व बताया है, वह बिल्कुल अलग है और उसे बहुत पसंद भी किया जा रहा है।

इन्होंने किया शेयर

Coronavirus Teacher Explain Importance of Washing Hands To Students
Twitter

इस वीडियो को ली ट्रॉट नाम के एक यूजर की ओर से शेयर किया गया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि हाथों को साबुन से धोना कितना जरूरी है, यह समझने के लिए आपको प्राथमिक स्कूल की एक शिक्षिका का वीडियो देखना चाहिए।

यह भी पढ़े Corona Virus: सिर्फ नाक बहना ही नहीं है इसका लक्षण, इन जरूरी बातों पर भी दें ध्यान !

क्या है वीडियो में? (Importance Of Washing Hands)

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक बर्तन में पानी रखा है, जिसमें कि काली मिर्च के कण रहे हैं। शिक्षिका बच्चों को बताती है कि ये कोरोनावायरस हैं। इसके बाद वे बच्चों को इसमें उंगली डालने के लिए कहती है, जिससे कि काले कण उनकी उंगली में चिपक जाते हैं। यह शिक्षिका बच्चों को बताती है कि वायरस इसी तरह से उनके हाथों में चिपक जाता है। इसके बाद यह शिक्षिका बच्चों को साबुन घुले हुए पानी में हाथ डालने के लिए कहती है। फिर वह बच्चों को उंगली काले कण वाले पानी में उंगली डालने के लिए कहती है तो उंगली में जो साबुन का अंश लगा होता है, उसकी वजह से ये काले कण दूर हो जाते हैं। इस पर शिक्षिका बच्चों को समझाती है कि साबुन लगाने से इस तरह से कोरोनावायरस दूर रहता है। बच्चे बड़े उत्साहित होकर इसे समझ लेते हैं।

Facebook Comments