आईपीएल (IPLa) के 13वें सीज़न का आयोजन 2020 में होने जा रहा है। जिसका इंतज़ार लोग बेसब्री से कर रहे हैं। हालांकि अभी तक इसके आगाज़ की किसी तारीख का कोई अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है लेकिन संभावना है कि जल्द ही इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी। आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी और तब से लेकर अब तक इसको लेकर लोगों में उत्साह बरकरार है। इंडियम प्रीमियर लीग (Indian Premier league) में आप दुनियाभर के बेहतरीन खिलाड़ियों को एक मंच पर खेलते देख सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुरूआती सीज़न से लेकर अब तक

आईपीएल की सबसे बेहतरीन सलामी जोड़ी आखिर कौन-कौन हैं। नहीं….तो अपने इस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल की बेस्ट 3 सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी के बारे में बताएंगे, जो जब-जब मैदान में उतरे तब-तब उन्होने खूब धूम मचाई है। इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है ड्वेन स्मिथ – ब्रेंडन मैकलम का।

आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ (IPL Highest Opening Partnership)

1. ड्वेन स्मिथ – ब्रेंडन मैकलम

2020 3 most successful opening combination in ipl history
cricket country

ब्रेंडन मैकलम और ड्वेन स्मिथ की जोड़ी जिसे आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग बेट्समैन की जोड़ी कहें तो कुछ गलत ना होगा। जब-जब दोनों खिलाड़ी मैदान में उतरे तो उन्होने रनों की बौछार कर दी और मैच को जिताने में अहम योगदान दिया। ब्रेंडन मैकलम और ड्वेन स्मिथ दोनों ने 2014 और 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स से खेला तो वहीं 2016 और 2017 में गुजरात लायंस की टीम से जुड़े रहे। खेल के दौरान इन्होने कई बार अर्धशतकीय और शतकीय साझेदारियां निभाई और जिस टीम से खेले उसे जीत की ओर अग्रसर किया।

2. शिखर धवन – डेविड वॉर्नर

2020 3 most successful opening combination in ipl history
hindustan times

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है नाम शिखर धवन और डेविड वॉर्नर का। इन दोनों की जोड़ी ने सनराइज़र्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल खेला और शानदार ओपनिंग से टीम को कई मैचों में शानदार जीत दिलाई। सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम में शिखर धवन और डेविड वॉर्नर की जोड़ी बतौर ओपनर सबसे लंबे समय तक टिकी रही। अगर मैच में इनके प्रदर्शन की बात करें तो धवन और वॉर्नर की जोड़ी ने बतौर ओपनिंग बेट्समैन कुल चार शतकीय साझेदारियां की। जिनमें 137,139,116 व 130 रन शामिल हैं।

3. गौतम गंभीर-वीरेंद्र सहवाग

2020 3 most successful opening combination in ipl history
dailyhunt

आईपीएल में बेस्ट सलामी बल्लेबाज़ों की बात करें तो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग। जो दिल्ली डेयरडेविल्स से खेले हालांकि अब इस टीम का नाम बदलकर दिल्ली कैपिटल रख दिया गया है। दोनों के बल्ले का जादू खेल के मैदान में खूब चला। और दोनों की जोड़ी ने टीम को कई मैचों में जीत दिलाई।

Facebook Comments