सेंचुरी लगाना या बनाना हर क्रिकेटर और बल्लेबाज़ का ख्वाब होता है लेकिन अगर वो सेंचुरी अपने करियर के पहले ही मैच में बना दी गई हो तो वो एक यादगार लम्हा बन जाता है। और ऐसा क्रिकेट के इतिहास में एक नहीं बल्कि कई बार हुआ है। जब वनडे क्रिकेट में करियर का पहला ही मैच खेलते हुए किसी बल्लेबाज ने सेंचुरी लगाकर लोगों को हैरान कर दिया। आज हम ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में आपको बताएंगे जिन्होने ये इतिहास रचा और अपने पहले ही मैच में ये खिताब अपने नाम कर लिया। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है डेसमंड हेन्स का। 

डेब्यू मैच में सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाज (5 Cricketers To Score Century On First ODI Match Overseas)

1. डेसमंड हेन्स (Desmond Haynes)

Desmond Haynes
Cricketcountry

अगर आप क्रिकेट के दीवाने हैं तो आपने वेस्टइंडीज के प्लेयप डेसमंड हेन्स का नाम तो ज़रूर सुना ही होगा। 22 फरवरी, 1978 को वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू करने वाले हेसमंड हेन्स ने अपने करियर के पहले ही मैच में शानदार शतक लगाया था। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था और अपने पहले ही मैच में डेसमंड हेन्स ने 136 गेंदों पर 148 रन बनाए थे। अपनी ये शानदार और धुआंधार पानी खेलते हुए हेन्स ने 16 चौके और 2 छक्के लगाए थे। 

2. कॉलिन इन्ग्राम (Colin Ingram)

Colin Ingram
Skysports

टी 20 के शानदार खिलाड़ी कॉलिन इन्ग्राम को कौन नहीं जानता। टी 20 मैचों में इन्हे शानदार खेल खेलने का तमगा हासिल है। अफ्रीका टीम के इस प्लेयर के नाम पहले ही मैच में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कायम है।  इन्होने 15 अक्टूबर, 2010 को अपने करियर का पहला डेब्यू मैच खेला जिसमें उन्होने 124 रनों की पारी खेली। इस दौरान कॉलिन ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए और ये धुआंधार पारी खेली थी। 

3. फिलिप ह्यूज (Phillip Hughes)

Phillip Hughes
Independent

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं फिलिप ह्यूज। 11 जनवरी, 2013 का दिन जब ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज ने अपने करियर का पहला मैच खेलते हुए 112 रनों की शानदार पारी खेली और पहले ही मैच में शानदार शतक जड़ दिया। ये मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला गया था। अपनी पहली पारी में ह्यूज ने 14 चौके लगाते हुए 129 गेंदों पर 112 रन बनाए थे। लेकिन ये शानदार प्लेयर और भी कई बेहतरीन मैच खेलते उससे पहले ही घरेलू क्रिकेट के दौरान इनके सिर पर बॉल लगने से इनकी मौत हो गई।

4. मार्टिल गप्टिल (Martin Guptill)

Martin Guptill
India Today

न्यूज़ीलैंड के मार्टिल गप्टिल के नाम भी पहले ही मैच में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इन्होने 10 जनवरी, 2009 को अपने करियर का पहला वनडे मैच खेला और 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से इन्होने 135 गेंदों पर 122 रन बनाए थे। अपने शानदार मैच से मार्टिल गप्टिल ने कई बार टीम को शानदार जीत दिलाने में योगदान दिया। 

5. के एल राहुल (K. L. Rahul)

K. L. Rahul
India Today

पहले ही मैच में शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी के एल राहुल भी शामिल हैं। जिन्होने 11 जून, 2016 को अपने करियर का पहला मैच खेला था। इस मैच में के एल राहुल ने नॉट आउट रहते हुए 100 रन बनाए थे। इस पारी में उन्होने 7 चौके और 1 छक्का लगाया था। ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड भी के एल राहुल के नाम दर्ज है। के एल राहुल ने भारतीय टीम के लिए जब-जब बल्ला उठाया तब-तब उन्होने शानदार प्रदर्शन किया। राहुल ने अपने करियर में कुल 3 वनडे शतक लगाए हैं।

Facebook Comments