IPL 2020 Auction: आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए खिलाड़ियों की बोली 19 दिसंबर की दोपहर कोलकाता में होने जा रही है जिसमें 997 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर्ड करवाया था वहीं अब इन खिलाड़ियों में से 332 को सेलेक्ट किया गया है जिनके लिए 19 दिसंबर को ऑक्शन होगा। इन 332 खिलाड़ियों में से 186 खिलाड़ी भारतीय हैं जबकि 143 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन विदेशी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा चर्चा में 14 साल के नूर अहमद लकनवाल हैं जो अफगानिस्तान के क्रिकेटर हैं। 14 साल के नूर अहमद (Noor Ahmed) को आईपीएल 2020 की नीलामी में शामिल किया गया है। हालांकि जनवरी में वो 15 साल के हो जाएंगे। लेकिन अगर कोई भी फ्रेंचाइज़ी उन्हे खरीदती है तो वो आईपीएल (IPL) खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन जाएंगे।

ipl auction 14 year old spinner from afghanistan catch attention
gujarat exclusive

अफगानिस्तान अंडर 19 के लिए खेलते हैं नूर अहमद

नूर अहमद की बात करें तो ये युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान अंडर 19 टीम के लिए खेलता है। इसी साल अंडर 19 एशिया कप में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था साथ ही 8 विकेट भी चटकाए थे। इस दौरान उनके खेल की काफी प्रशंसा हुई थी। हालांकि आइपीएल में उनकी उम्र 15 साल बताई गई है।

राजस्थान रॉयल्स ने लिया था ट्रायल

ऐसा कहा जा रहा है कि इस युवा गेंदबाज़ को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) टीम ने ट्रायल के लिए भी बुलाया था। ऐसे में पूरी संभावना है कि टीमें उन पर दांव लगा सकती हैं। वहीं नूर अहमद के अलावा अफगानिस्तान के सात खिलाड़ी इस ऑक्शन में शामिल हो रहे हैं। इनमें मो. शहजाद, जहीर खान, करीम जनत, वकार सलामखिल, कैस अहमद और नवीन उल हक हैं। इस वक्त अफगानिस्तान के तीन खिलाड़ी राशिद खान, मो. नबी और मुजीब उर रहमान आइपीएल की टीमों का हिस्सा हैं। राशिद और नबी हैदराबाद जबकि मुजीब पंजाब की टीम की तरफ से खेल रहे हैं।

प्रवीण तांबे होंगे सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी

ये तो थी सबसे युवा खिलाड़ी की बात लेकिन अगर बात करें आईपीएल नीलामी में इस साल शामिल होने वाले सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी की तो वो हैं 48 वर्षीय प्रवीण तांबे (Praveen Tambe)। तांबे लेग-ब्रेक गेंदबाज हैं और वह 61 टी-20 मुकाबलों में 67 विकेट ले चुके हैं। तांबे ने 33 आईपीएल मैचों में 30.46 की औसत से 28 विकेट चटकाए हैं। वह पिछली बार 2016 में हैदराबाद की ओर से खेले थे।

Facebook Comments