एप्पल(Apple) ने पिछले साल की तर्ज पर इस साल भी तीन आईफोन (iphone) लॉन्च करते हुए उनकी कीमत और उनके फीचर्स से पर्दा उठा दिया है। जो तीन आईफोन लॉन्‍च किए गए हैं उनमें आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 मैक्‍स शामिस है। तीनों आईफोन का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे थे। तो चलिए अब आपको इन आईफोन के फीचर्स और प्राइस के बार में पूरी जानकारी देते हैं।

आईफोन11(iPhone11)

i phone 11
DailyExpress

डुअल कैमरे से लैस आईफोन 11 में ए-13 प्रोसेसर है। एप्पल ने इस प्रोसेसर के अब तक का सबसे तेज प्रोसेसर होने का दावा किया है। एप्पल आईफोन 11 में अब तक सबसे तेज मोबाइल जीपीयू भी लगा है। इसके डुअल कैमरा सेटअप में एक वाइड एंगल लेंस भी है जो 120 डिग्री फील्‍ड व्‍यू की तस्‍वीरें ले सकेगा। दोनों कैमरे 12 मेगापिक्‍सल के हैं। एप्पल के आईफोन 11 में एक नाइट मोड भी है जिससे कम रोशनी में बेहतर तस्‍वीरें ली जा सकेंगी। इस शानदार फोन में 60 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से 4K वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। 6.1 इंच के लिक्विड रेटिना डिस्‍प्‍ले वाला ये फोन 6 रंगों में उपलब्‍ध होगा। वहीं आपको ये भी बता दें कि आईफोन 11 को IP68 रेटिंग मिली है जिसका मतलब ये होता है कि यह फोन वाटर प्रूफ और डस्‍ट रेसिस्‍टेंट है। इसकी बैटरी भी iphone xr के मुकाबले एक घंटे ज्‍यादा चल सकती है। एप्पल ने इस फोन की कीमत 699 डॉलर रखी है। यानि भारत में ये फोन लगभग 64,900 रूपए की कीमत का होगा।(i phone 11 price in india) 

कंपनी ने आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्‍स भी लॉन्‍च किया है। तो चलिए अब इन आईफोन की खासियत भी जान लेते हैं।

आईफोन 11 प्रो (iPhone pro) 

i phone 11
flypped

आईफोन 11 से बढ़कर आईफोन प्रो में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया हैं। इनमें एक 12 मेगापिक्‍सल का वाइड एंगल कैमरा, एक 12 मेगापिक्‍सल का अल्‍ट्रा वाइड एंगल कैमरा और एक टेलीफोटो कैमरा शामिल है। आईफोन 11 प्रो में 5.8 इंच की स्‍क्रीन दी गई है और इसके डिस्‍प्‍ले को सुपर रेटिना का नाम दिया गया है। पिछले आए मॉडल के मुकाबले इसकी बैटरी ज्यादा चलेगी। कंपनी ने दावा किया है कि पिछले फोन्स के मुकाबले इसकी बैटरी 4 से 5 घंटे ज्यादा चलेगी। कंपनी ने इसकी कीमत 999 डॉलर तय की है।

आईफोन 11 प्रो मैक्स (iPhone pro max)

iphone11
indiatoday

एप्पल का आईफोन 11 प्रो मैक्स काफी हद तक आईफोन 11 प्रो से मेल खाता है। इसकी स्क्रीन आईफोन 11 प्रो से बड़ी ज़रूर है, जो 6.5 इंच की है। लेकिन दोनों ही फोन में स्‍क्रीन की रिजोल्‍यूशन 458ppi है। लिहाज़ा इसके डिस्‍प्‍ले को सुपर रेटिना का ही नाम दिया गया है। हालांकि इसकी कीमत आईफोन 11 प्रो से ज्यादा रखी गई है। आईफोन प्रो मैक्‍स की कीमत 1099 डॉलर से शुरू है। जो इसके फीचर्स के साथ बढ़ सकती है। 

13 सितंबर से शुरू होगी बुकिंग

अगर आप एप्पल के इन आईफोन को अपना बनाना चाहते हैं तो सभी नए मॉडल की 13 सितंबर से प्री बुकिंग शुरू होगी। और 20 सितंबर से ग्राहकों को ये मिलने शुरू भी हो जाएंगे।

Facebook Comments