First Fly and Drive Car Miami: टेक्नोलॉजी का दायरा दिनों दिन बढ़ता ही जा रही है। नित नए एक्सपेरीमेंट अब दुनिया को एक अलग ही रूप दे रहे हैं। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए दुनिया की पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार (Fly and Drive Car) यानि उड़ने और चलने वाली कार को भी लॉन्च कर दिया गया है। यानि अब कार सिर्फ सड़कों पर चलती हुई ही नहीं बल्कि आसमान में उड़ती हुई भी नज़र आएगी। इस फ्लाई एंड ड्राइव कार को पायनियर पर्सनल एयर लैंडिंग व्हीकल (PAL-V) नाम दिया है। जिसमें रिट्रैक्टेबल ओवरहेड और रियर प्रोपेलर लगाए गए हैं, जिसकी मदद से यह 12500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकेगी। हालांकि इस कार के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है लेकिन इसकी पहली डिलीवरी के लिए 2021 तक इंतज़ार करना होगा। लेकिन इस कार को खरीदना इतना आसान नहीं होगा। इस कार कीमत को हाई है ही साथ ही इसे खरीदने से पहले कंपनी की एक शर्त भी पूरी करनी होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस के साथ पायलट लाइसेंस भी है ज़रूरी

first fly and drive car miami
inter continental news

हवा में उड़ने और सड़कों पर दौड़ने वाली इस PAL-V कार को खरीदने से पहले एक ज़रूरी शर्त को पूरा करना आवश्यक है। वो ये कि इस कार के लिए खरीददार के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ पायलट लाइसेंस का होना भी बेहद जरूरी है। क्योंकि इसको उड़ाने के लिए हेलीकॉप्टर वाली टेक्निक का ही इस्तेमाल होगा लिहाज़ा कार चलाने के साथ-साथ आपके पास पायलट का लाइसेंस होना भी जरूरी है।

चलिए अब आपको इस कार की खासियत से रुबरु करवाते हैं

  • ये कार हवा में 321 किमी प्रति घंटा और सड़क पर 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है।
  • टू-सीटर इस कार में 230 हॉर्स पावर का इंजन लगा है।
  • यह सिर्फ 10 मिनट में थ्री व्हील कार से जायरोकॉप्टर में बदल जाती है और फिर हवा में उड़ने के लिए तैयार हो जाती है।
  • इस कार में ईंधन के रूप में इसमें पेट्रोल, डीज़ल या फिर सीएनजी का नहीं बल्कि गैसोलीन का इस्तेमाल होता है।
  • इसे 12500 फीट की ऊंचाई पर उड़ाया जा सकता है। इसमें 27 गैलन का गैस टैंक है, जिससे यह 500 किमी तक उड़ान भर सकता है, जबकि सड़क पर यह 1200 किमी तक चलेगी।
  • ये कार कार्बन फाइबर, टाइटेनियम और एल्युमिनियम से बनी है जिसका वज़न 680 किलो है।
  • दुनिया की पहली उड़ने वाली कार को उड़ान भरने के लिए 540 फीट का रनवे और उतरने के लिए सिर्फ 100 फीट का रनवे चाहिए। इसमें मोटरसाइकिल की तरह ही हैंडलबार दिया गया है। इसकी मदद से इसे दोनों जगह (सड़क और उड़ान) कंट्रोल किया जा सकता है।

इस फ्लाई एंड ड्राइव कार की कीमत

दुनिया की इस पहली फ्लाई एंड ड्राइव कार की कीमत की बात करें तो ये कार लगभग साढे 4 करोड़ में आपकी हो सकती है। अभी इस कार के लिए 70 से ज्यादा बुकिंग कंफर्म हो चुकी हैं जिनकी डिलीवरी 2021 में होगी। लेकिन खबर हैकि कंपनी इसके सस्ते वर्जन पाल-वी लिबर्टी स्पोर्ट को भी  तैयार कर रही है। जिसकी कीमत 2.40 करोड़ रुपए तक होगी।

Facebook Comments