इंडोनेशिया के मध्य में एक बड़ा द्वीप और प्रांत बाली है। यह 1980 के दशक से पर्यटकों के बीच लोकप्रिय रहा है। यह प्रत्येक वर्ष इसके तटों पर यात्रियों, योगियों, फोटोग्राफरों और मंदिर जाने वालों के लिए बाली एक बजट बैकपैकर स्वर्ग है।। बाली में बहुत सारे पश्चिमी प्रभाव हैं, विभिन्न रेस्तरां से लेकर योग कक्षाएं तक, और विशाल द्वीपसमूह, न केवल यह बजट-प्रेमी आवारागर्दी को पूरा करता है, बल्कि द्वीप अधिक समृद्ध यात्री के लिए भी बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

bali travel tips
Urban Adventures

भाषा:

आधिकारिक भाषा इंडोनेशियाई है, लेकिन आप देश में अक्सर बालिनीज को सुनते हैं जिसमें इंडोनेशियाई मिश्रित होता है। अंग्रेजी पर्यटकों और बड़े पैमाने पर ऑस्ट्रेलियाई प्रवासी आबादी की बदौलत व्यापक उपयोग में है!

जलवायु:

बाली भूमध्य रेखा से लगभग 8 डिग्री दक्षिण में स्थित है। इसलिए आप पूरे वर्ष एक उष्णकटिबंधीय, गर्म और आर्द्र जलवायु की उम्मीद कर सकते हैं – दो मुख्य विशिष्ट मौसमों के साथ: शुष्क मौसम और वर्षा ऋतु।

बाली के केंद्रीय पहाड़ों (ज्वालामुखियों) में ऊंचाई पर 3,000 मीटर से अधिक की कई चोटियाँ शामिल हैं। वहाँ पर, तापमान काफी ठंडा होता है, और तटीय क्षेत्रों की तुलना में बहुत अधिक वर्षा होती है।

बाली मुद्रा:

बाली में रंगीन मुद्रा इंडोनेशियाई रुपिया (उच्चारण “रु-पी-आह”) है, जिसे आमतौर पर (आरपी) या कम बार (रुपये) के रूप में संक्षिप्त किया जाता है। कीमतें आम तौर पर राशि से पहले संक्षिप्त नाम के साथ लिखी जाती हैं (जैसे, आरपी 10.000, या कुछ उदाहरणों में, आरपी 10 के)।

इंडोनेशियाई रुपिया का आधिकारिक मुद्रा कोड IDR है।

सभी शून्य के कारण रुपिया में राशियाँ काफी बड़ी होती हैं। कभी-कभी कीमतें “हजार” निहित के साथ दी जाती हैं। उदाहरण के लिए, अगर कोई कहता है कि कुछ लागत “पचास” है, तो इसका मतलब होगा कि 50,000 रुपये – लगभग 4 डॉलर, भारतीय मुद्रा के अनुसार लगभग 277.53 लगभग। (वर्तमान)
यह हम सभी के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि कम मात्रा में हम आराम से पूरी बाली की सैर कर सकते हैं।

आवास:

तुबन, कुता और लेगिअन क्षेत्र बाली का सबसे विकसित हिस्सा है और अब तक के सबसे अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है। कुटा बीच वह जगह है जहाँ दशकों पहले पर्यटन और सर्फिंग की शुरुआत हुई थी। यह एक बजट पर आवास खोजने के लिए एक आदर्श स्थान है और बाली के अधिकांश दक्षिणी हिस्सों की आसान पहुंच के भीतर है। छोटे होटल और लॉज़मैन अभी भी कुछ डॉलर प्रति दिन के लिए बहुत सारे व्यक्तित्व के साथ बुनियादी कमरे प्रदान करते हैं, जबकि कुछ बड़े बजट होटल श्रृंखला हाल के वर्षों में कुटा और लिज़ेन में बड़ी संख्या में स्वच्छ मानक कमरे उपलब्ध हैं।
बाली में

घूमना:

जबकि बाली एक छोटे से द्वीप की तरह लग सकता है, देखने के लिए बहुत कुछ है और कवर करने के लिए बहुत कुछ है! बाली में ट्रैफ़िक भी बहुत भीड़भाड़ वाला है, इसलिए हमेशा (और विशेष रूप से हवाई अड्डे पर जाने के लिए!) अधिक समय की योजना बनाएं।

निजी कार:

ऐसे कई निजी ड्राइवर हैं जो टैक्सियों की तुलना में बहुत कम समय के लिए एयरपोर्ट ड्रॉप-ऑफ, ट्रांसफर और टूर की पेशकश करेंगे। मैं एक निजी ड्राइवर के लिए चयन करने की सलाह देता हूं और क्रम में उन सभी स्थानों के “दर्शनीय स्थलों का भ्रमण” करना चाहता हूं, जो एक संगठित दौरे से कम होंगे। एक ड्राइवर के लिए अपने दोस्तों, होटल, या विला के मालिक से पूछें कि वे व्यक्तिगत रूप से उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से सलाह और संदेश देंगे!

निष्कर्ष:

बाली एक बहुत ही आकर्षक और सस्ती जगह है, जहाँ आसानी से और कम पैसे में यात्रा की जा सकती है। दोस्तों, हम आशा करते हैं कि हमारे आज के लेख के अनुसार, बाली की यात्रा के लिए कई उचित और उपयोगी जानकारी प्राप्त हुई है।

Facebook Comments