Goa Me Ghumne Ki Jagah: जब भी कभी घूमने की बात आती है तो किसी के भी दिमाग में सबसे पहले पहाड़ वाली जगह या फिर समुंदर किनारे का ख्याल आता है। ऐसे में अगर किसी जगह का नाम सामने आता है तो वह है मनाली, मसूरी या फिर गोवा। आज इन्हीं में से एक जगह की बात हम इस लेख में करने वाले हैं। जी हां, गोवा भारत में घूमने के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय जगह माना जाता है। गोवा समुद्र के किनारे बसा हुआ एक बहुत ही खूबसूरत और देश का सबसे छोटा राज्य हैं, जहां ना सिर्फ भारतीय बल्कि अलग-अलग देशों से कई लोग पर्यटन का आनंद लेने आते हैं। गोवा का नाम लेते ही एक आनंद की अनूभूति होने लगती हैं। सभी की आंखों के सामने गोवा के मनमोहक दृश्य और स्थान घूमने लगते हैं। 

यदि आप गोवा में छुट्टियां बिताने का प्लान बना रहें हैं तो उससे पहले गोवा के टॉप पर्यटन स्थल और घूमने की जगह के बारे में जानना बेहद जरूरी है। बता दें कि गोवा में कई सारे मशहूर जगह हैं जहां आप अपनी गर्लफ्रेंड, फैमिली या फ्रेंड के साथ जी भर कर एन्जॉय कर सकते हैं। यहां के बीच पार्टीज और ड्रिंक्स बेहद ही फेमस हैं। ट्रांस और हाउस म्यूजिक, अंजुना बीच पर जीवंत माहौल प्रदान करता है और इसके अलावा कई अन्य समुद्री बीच होने के कारण गोवा हॉलिडे एन्जॉय करने का हॉट डेस्टिनेशन बन गया है। तो चलिये जानते हैं गोवा में छुट्टियों को फुल एंजॉय करने के लिए कहां-कहां जाना चाहिए जो आपके वेकेशन में ढेर सारे रंग भर दे। 

कलंगुट बीच

Goa Me Ghumne Ki Jagah
pictureofrajasthan

सबसे पहले हम बात करते हैं गोवा के मशहूर पर्यटन स्थलों की जिसमें सबसे पहला नाम आता है कलंगुट बीच का। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोवा में कलंगुट बीच को ‘समुद्र तटों की रानी’ और गोवा के सबसे अच्छे समुद्र तटों के रूप में जाना जाता है। कलंगुट बीच तकरीबन 4 मील लंबा समुद्र तट है जो बागा और कैंडोलिम बीच के बीच स्थित है। यह गोवा के प्रमुख समुद्र तटों में से एक है। यह समुद्र तट नरम रेत के साथ थोड़ा चौड़ा है। यहां जाते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखिएगा कि समुद्र की लहरें यहां काफी तेज होती हैं।

बागा बीच

Goa Me Ghumne Ki Jagah
wikipedia

जहां से कलंगुट बीच खत्म होता है ठीक वहीं से बागा बीच शुरू होता है। यह शानदार बीच गोवा समुद्र तटों में सबसे लोकप्रिय बीचों में से एक है। बागा बीच का नाम बागा क्रीक के नाम पर है जो समुद्र तट के उत्तरी हिस्से में अरब सागर में विलीन हो जाता है। बागा बीच में आप सुबह से लेकर रात भर एन्जॉय कर सकते हैं क्योंकि जैसे ही यहां सनसेट होता है, इस समुद्र तट के आसपास पार्टी का माहौल शुरू हो जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि यहां पर जो भी पर्यटक आते हैं उन्हे यहां पर स्वादिष्ट सी फूड, नाईट लाइफ, टीटो, मेंबोस नाइट क्लब और मैकीज सैटरडे नाईट में जमकर एंजॉय करने का मौका मिलता है और यह बीच इन्हीं सब चीजों के लिए सबसे ज्यादा फेमस भी है।

पालोलम बीच

Goa Me Ghumne Ki Jagah
wikipedia

इसके अलावा बात करें गोवा के अन्य मशहूर जगह की तो अगला नंबर आता है दोनों तरफ से पथरीली पहाड़ियों से घिरा अर्ध चन्द्राकार में बना यह शानदार बीच जो दक्षिण गोवा के सबसे खूबसूरत बीच में से एक है। जी हां, हम बात कर रहे हैं पालोलम बीच की जिसकी सुंदरता पहली नजर में ही स्पष्ट रुप से दिखती है। मगर आपको यह भी बता दें कम ज्वार के समय आप पैदल इसके उत्तरी किनारे पर बने एक छोटे से टापू पर जा सकते हैं या फिर इसके अलावा पास ही में बेहद शांत और कम भीड़ वाले बटरफ्लाई बीच का भी रुख कर सकते हैं। पालोलम के चारो ओर कई बांस और लकड़ी के बने रेस्तरां मौजूद हैं जहां आप स्वादिष्ट भोजन का मजा ले सकते हैं।

अगुआदा किला

Goa Me Ghumne Ki Jagah
travelguide

गोवा जैसी जगह पर घूमने का मजा ही कुछ और है। यहां के बीच तो बेहद शानदार हैं ही मगर इसके अलावा कुछ और भी शानदार जगह हैं जो पर्यटन के हिसाब से बेहद ही दर्शनीय हैं। ऐसी ही एक जगह हैं अगुआदा किला। अगुआदा का अर्थ होता है पानी। अगुआदा किला गोवा के प्रमुख स्थानों और विरासत स्थलों में से एक है। यदि आप किसी भी तरह का गोवा का टूर पैकज लेते हैं तो उसमें यह किला शीर्ष आकर्षण टूरिस्ट स्पॉट्स में शामिल है।

दूधसागर झरना

Goa Me Ghumne Ki Jagah
indiatales

गोवा में रहने वाले लोगों का मानना है कि जब भी यहां बारिश होती है, तो उस दौरान गोवा कभी भी सुंदर नहीं दिखता। लेकिन आपको यह बता दें कि गोवा के समुद्र तटों और पर्यटक स्थलों से कुछ दूरी पर राज्य के जंगल का अंदरुनी इलाका मॉनसून के दौरान जैसे एकदम जीवंत हो उठता है। यहां का सबसे लोकप्रिय आकर्षण दूधसागर झरना है। झरने का नाम इसमें बहते पानी के सफेद झागदार दिखने के कारण पड़ा है। मॉनसून के दौरान करीब 1000 फीट से भी ज्यादा की ऊंचाई से जब यह झरना अपने चरम पर पहुंच कर ज़मीन पर गिरता है तो उस दौरान कर्णभेदी आवाज निकलती है। भगवान महावीर सेंचुरी में स्थित इस झरने में एडवेंचर के शौकीन पर्यटक भी आते हैं जो झरने के साथ पहाड़ियों पर चढ़ते भी हैं। हालांकि यहां पर आने वाले सभी पर्यटकों को सख्त हिदायत भी जाती है क्योंकि यह जितना शानदार और आकर्षक है उतना ही खतरनाक भी।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments