जम्मू कश्मीर में काफी मशहूर पर्यटन स्थल है। हिमालय की गोद में बसा जम्मू कश्मीर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। अनेक जातियों व भाषाओं का संगम एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह राज्य भारत के खूबसूरत राज्यों में से एक है। जिसकी खूबसूरती देखने पूरी दुनिया से लोग आते है।

जम्मू कश्मीर में अक्सर हिंसक घटनाएं होती रहती है, लेकिन इसके बावजूद इसकी खूबसूरती यूं ही बरकरार है। इस राज्य में बहुत से खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जैसे वैष्णो देवी, लेह लद्दाख, डल झील, गुलमर्ग आदि। बहुत से लोग सोचते है, कि जम्मू कश्मीर में घूमने की जगह बहुत कम है। तो वो लोग गलत है, हम आपको बता दे यह जगह पर्यटकों की नजरों से दूर है।

आइए देखते है, जम्मू कश्मीर में घूमने की खूबसूरत जगह (Jammu Kashmir Tourist Places)

मार्तंड सूर्य मंदिर:

jammu kashmir tourist places
Tripoto

मार्तंड सूर्य मंदिर का निर्माण सूर्य राजवंश के राजा ललितादित्य ने 7वीं से 8वीं शताब्दी के दौरान अनंतनाग के पास एक पठार के ऊपर करवाया था। इस मंदिर से घाटी का मनोरम दृश्य भी देखा जा सकता है। इस मंदिर में 84 स्तंभ है।

गुलमर्ग:

jammu kashmir tourist places
Samachar Jagat

गुलमर्ग फूलो के प्रदेश के नाम से मशहूर है। यह बारामूला जिले में स्थित है। यह जम्मू कश्मीर का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। इस हिल स्टेशन से आपको चारो तरफ बर्फ ही बर्फ दिखाई देती है। यह समुद्र तल से 2730 मी. की ऊंचाई पर बसा हुआ है।

श्रीनगर:

jammu kashmir tourist places
eckovation

श्रीनगर में कई बागों की वजह से प्रस‌िद्ध है। सभी बागों में सबसे ज्यादा निशात बाग प्रस‌िद्ध है। इसके बाद श्रीनगर की खूबसरती में डल झील चार चाँद लगाती है। यह झील हाउसवोट से भरी होती है। हनीमून के लिए श्रीनगर बहुत ही अच्छी जगह है। श्रीनगर के च‌िनार के पेड़ और कश्मीरी शाल और लालचौक व‌िश्व में प्रस‌िद्ध है।

रणवीरेश्वर मंदिर:

jammu kashmir tourist places
hindiyaatra

यह जम्मू कश्मीर का दूसरा सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर राजा रणवीर सिंह ने 1883 में बनाया था। यह मंदिर भगवान शिव जी को समर्पित है। यह मंदिर प्रहत शिवलिंगों के कारण प्रसिद्ध है।

बाहू किला: यह किला जम्मू कश्मीर का सबसे पुराना किला है। यह शहर से चार किलोमीटर दूर पहाड़ी पर स्थित है। यह किला 3000 साल पहले राजा बाहुलोचन ने बनवाया था। इस किले के अंदर काली माता का मंदिर बनाया हुआ है। जिसमे मंगलवार तथा रविवार को स्थानीय तीर्थ यात्रियों की भीड़ लगी रहती है।

वैष्णो देवी:

jammu kashmir tourist places
Holidify

वैष्णो देवी माता का दरबार जम्मू से 42 किलोमीटर आगे है। वैष्णो माता के दर्शन के लिए भारी मात्रा में तीर्थयात्रियों व पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है। वैष्णो देवी के दर्शन के लिए 14 किलोमीटर पैदल या खच्चर द्वारा तय करनी पड़ती है।

लद्दाख:

jammu kashmir tourist places
patrika

आपको लद्दाख में तीन रंगों की धरती देखने को मिलेगी लद्दाख अपने आप में बहुत से रहस्यों को समेटे हुए है। इसे दर्रों की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। यह समुद्र तल से 3,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह जम्मू कश्मीर का सबसे बड़ा प्रदेश है। लद्दाख एक ओर से पाकिस्तान और दूसरी ओर चीन से घिरा हुआ है।

Facebook Comments