प्राकृतिक खूबसूरती के मामले में भारत किसी खजाने से कम नहीं है। यहां मौसम के अनुसार प्रकृति बदलती रहती है। पहाड़ से बहती पानी की निर्मल धारा, विभिन्न वनस्पतियों से आभूषित जंगल आदि भारत की विशेषताओं को बखूबी बयां करते है। इसलिए तो दुनिया भर के सैलानी इसकी तरफ खिचे चले आते है।

हर कोई गर्मी के समय में चिलचिलाती धुप से बचने के लिए कोई न कोई तरीका ढूंढ रहा होता है। हम आपको बताते है कि इस से कैसे बचा जा सकता है। इन गर्मियों में आपको किसी पहाड़ी और ठंडी जगह पर घूमने जाना चाहिए। भारत में कई पहाड़, जंगल, और समुंद्री तट है अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमना चाहते है तो निचे दी गयी लिस्ट पर एक बार नज़र जरूर डालिये।

गर्मी की छुट्टियों में घूमने के स्थान Summer Vacation Places in India

मनाली – किसी भी मौसम में घूमने की बात आती है तो सबसे पहले हमारे मन में मनाली का ही ख्याल आता है। क्युकी यह बहुत ही हरा-भरा और पहाड़ो से घिरा हुआ है। यहां की साफ हवा आपकी सारी थकान को दूर कर देंगी। यहां पर आप पैराग्लाइडिंग, बाइकिंग, राफ्टिंग का आनंद उठा सकते है। यहां आप अपनी परिवार के साथ भी जा सकते है।

best honeymoon place in india
Japji Travel

हार्सिली हिल्स – यह जगह आंध्र प्रदेश में है। इसको जन्नत भी कहा जाता है। अगर आपको हिल्स का नजारा देखना हो तो इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। यहां पर आपको गुलमोहर, नीली गुलमोहर और यूकेलिप्टस के पेड़ आदि देखने को मिलेंगे। यह जगह उन लोगो के बिलकुल सही है जो लोग प्रकृति के साथ अपना समय बिताना चाहते है।

Kotagiri Hills Tourist Places
MouthShut

लद्दाख – यह जगह बाइक प्रेमियों की सबसे पसंदीदा है। गर्मियों की यहां पर जाना राहत भरा होता है। इस जगह पर आप तरह तरह की चट्टानों का लुत्फ उठा सकते है। ये जगह परिवार के साथ और हनीमून मनाने के लिए बिलकुल सही है।

लक्षद्वीप – यह 36 से ज्यादा छोटे-छोटे टापूनुमा द्वीपों में बंटा हुआ है। सभी द्वीपों पर मूंगे के रीफ, रेतीले तट और सुंदर प्राकृतिक नज़ारे देखने लायक होते है। यहां की साफ हवा और साफ पानी इसकी खूबसूरती को और बढ़ाता है। लक्षद्वीप पर आप सी ड्राइविंग भी कर सकते है।

summer vacation Places in India
The Indian Wire

पेलिंग – यह सिक्किम में स्थित है। अगर आप भीड़ भाड़ वाले स्थान से परेशान आ चुके है। तो आपको इस जगह पर जाना चाहिए। पेलिंग में आपको झील, मठ, पहाड़ और झरने आदि देखने को मिलेंगे। यहां आप वन्य जीवन का भी मजा ले सकते है।

summer vacation places in india
the indian express

रूपकुंड झील – यह झील उत्तराखंड में स्थित है। रूपकुंड झील बहुत ज्यादा खूबसूरत है और अपने साथ बहुत से रहस्य लिए हुए है। इसे उत्तरखं की रहस्य्मयी झील भी कहा जाता है। यह झील चमोली जिले से लगभग 5000 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस झील में डरवाने नर-कंकलों को देख सकते है।

summer vacation Places in India
Samay Sakshya

इन सभी जगह के आलावा भी और भी बहुत सी जगह आप इन गर्मियों में परिवार या फिर दोस्तों के साथ घूमने जा सकते है जैसे चेरापूंजी, मजूली, पंचगनी, लोनावला, माथेरान, कुर्ग, कुनूर, मन्नार, कोडईकनाल, देवीकुलम, ऊटी आदि ये सभी जगह गर्मी के मौसम में घूमने के लिए बिलकुल सही है। अगर आपको हमारा ये लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो लोग भी इन गर्मियों में घूमने का प्लान आसानी से बना सके।

प्रशांत यादव

Facebook Comments