दुनिया के कई देशों में ऐसे नियम कायदे और कानून बने हुए हैं, जिन पर यकीन करना ही मुश्किल हो जाता है। इन्हीं में से एक उत्तर कोरिया भी है। उत्तर कोरिया के बहुत से कानून कई बार चर्चा में रह चुके हैं। उदाहरण के लिए यहां पर यदि आप किसी गरीब की फोटो खींच लेते हैं तो इसके लिए आपको सजा हो जाएगी। यही नहीं, इस देश में इंटरनेट का इस्तेमाल करने की भी यहां के लोगों को आजादी नहीं है। साथ ही यदि आप यहां अपना मनपसंद चैनल देखना चाहे तो आप इसे भी नहीं देख सकते हैं। इस तरह से यहां के अजीबोगरीब कानूनों की वजह से यह कहा जा सकता है कि यहां के लोगों की जिंदगी एक तरीके से नरक ही बनी हुई है, क्योंकि इन्हें अपने मन से कुछ भी करने की आजादी नहीं है। एक आजाद देश होते हुए भी उत्तर कोरिया के लोग इन कानूनों की वजह से गुलामों जैसी जिंदगी बिताने के लिए मजबूर हैं।

जलकर खाक हुईं तस्वीरें

इसी तरह के अजीबोगरीब कानून की वजह से एक ताजा घटना में एक महिला के जेल जाने की खबरें मीडिया में वायरल हो रही हैं। जी हां, इस महिला को जेल इसलिए हुई है, क्योंकि जब इसके घर में आग लग गई तो इस महिला ने परिवार की तस्वीरों को दीवार से ना हटाकर अपने बच्चों को बचाने को प्राथमिकता दी। उसने अपने बच्चे को तो इस आग से बचा लिया, लेकिन किम परिवार की तस्वीरें इस दौरान जलकर खाक हो गयीं।

बच्चों को बचाया

मीडिया में ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि इसके लिए इस महिला के खिलाफ जांच बैठा दी गई है। इस मामले में मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी की ओर से जांच की जा रही है। यह घटना चीन की सीमा के नजदीक उत्तर हैमग्यों प्रांत के ऑनसॉन्ग काउंटी की बताई जा रही है। खबरों के मुताबिक यहां एक घर में दो परिवार साथ में रह रहे थे। एक दिन यहां किसी वजह से अचानक घर में आग लग गई। कई बच्चे उस वक्त घर में अकेले थे। माता-पिता इस वक्त कहीं बाहर निकले हुए थे। बाहर से लौटने पर उन्होंने जैसे ही देखा कि घर में आग लगी हुई है तो उनके पैरों तले जमीन ही खिसक गई।

किसी तरीके से उन्होंने आग बुझाने की कोशिश करनी शुरू कर दी। आसपास के लोगों ने भी इसमें मदद की। इन लोगों को ध्यान आया कि इनके बच्चे घर के अंदर हैं। उन्होंने आग की तनिक भी परवाह नहीं की। तेजी से ये मां-बाप अपने घर में घुसे और किसी तरह से बच्चों को बाहर निकाल कर उनकी जान बचा ली। इस दौरान किम परिवार की जो तस्वीरें इस घर की दीवारों पर लटकी हुई थीं, वे उन तस्वीरों को जलने से नहीं बचा सके। इस तरीके से किम परिवार की ये तस्वीरें यहां जलकर खाक हो गयीं।

कानून क्या कहता है?

अब आपको लग रहा होगा कि महिला ने सही ही तो किया। बच्चे की जान बचाना ज्यादा जरूरी थी ना कि उन तस्वीरों को। तो हम आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के अजीबोगरीब कानूनों में से एक कानून यह भी है कि यहां लोगों को अपने घरों में पूर्व नेताओं की तस्वीरें दीवारों पर जरूर लटकानी होती हैं। इंस्पेक्टर यहां घर-घर जाकर इसकी जांच भी करते रहते हैं। इंस्पेक्टर इस बात की रिपोर्ट देते हैं कि किसी घर में किम परिवार की तस्वीरें दीवारों पर लटकाए गई हैं या नहीं। उससे भी बड़ी बात यह है कि यहां ना केवल हर घर में किम परिवार की तस्वीरें लटकाने जरूरी हैं, बल्कि घरवालों को इन तस्वीरों का विशेष रूप से ख्याल रखने के लिए भी कहा जाता है। इन तस्वीरों का ख्याल इंसानों की तरह न रख पाना बहुत बड़ा अपराध इस देश में माना जाता है।

तो हो जाएगी जेल

ऐसा बताया जा रहा है कि इस महिला को जेल में डाल दिया गया है बच्चों का अस्पताल में इलाज चल रहा है फिर भी महिला को बच्चों से मिलने नहीं दिया जा रहा है महिला पर आरोप यदि साबित हो जाते हैं तो इस बात की पूरी आशंका है कि महिला को लंबे अरसे के लिए जेल की सजा भी हो जाएगी।

Facebook Comments