मीन राशि यानि राशिचक्र के वो बारह बराबर भाग जिन पर ज्योतिषी आधारित है। कुल 12 राशियां है-मेष, वृष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन। इन 12 राशियों में से मीन सबसे आखिरी व बारहवी राशि है जिसे अंग्रेज़ी में Pisces कहा जाता है। मीन एक जल राशि है जिसका स्वामी ग्रह गुरू यानि बृहस्पति को माना जाता है। हर राशि का अपना एक अलग स्वभाव है। यही कारण है कि जिस राशि में जातक का जन्म हुआ हो उस राशि का और उस राशि के स्वामी का प्रभाव उस जातक पर ज़रूर देखा जाता है। चूंकि मीन राशि का स्वामी गुरू यानि बृहस्पति है लिहाज़ा इस राशि के जातकों पर इनका प्रभाव साफ नज़र आता है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं मीन राशि के बारे में

सरल स्वभाव

मीन राशि वाले जातकों का स्वभाव बेहद ही सरल होता है। इनमें नम्रता का वास होता है। ये किसी से भी दोस्ती अमीर या गरीब देखकर नहीं करते हैं बल्कि इन्हे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। ये सभी को साथ लेकर चलते हैं। अपने कोमल और देखभाल करने वाले स्वभाव के चलते ही मीन राशि वाले जातक सबसे अच्छे मित्र साबित होते हैं।

निःस्वार्थ मददगार

मीन राशि वाले लोग निस्वार्थ भाव से सबकी मदद करते हैं। वापस मिलने की उम्मीद के बिना वे सभी की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। अगर आपको कोई भी परेशानी है तो आप मीन राशि वाले किसी भी परिजन के पास जाइए आपको आपकी समस्या का समाधान ज़रूर मिलेगा। ये किसी को मदद के लिए ना कर ही नहीं सकते। परिवार या मित्रों के बीच कुछ भी समस्या होने पर वे उसे सुलझाने की हरसंभव कोशिश करते हैं।

वफादार

मीन राशि के जाकर बहुत वफादार होते हैं। यानि अगर आपका जीवनसाथी मीन राशि वाला है तो आपको उन पर नज़र रखने की कोई ज़रूरत नहीं है। वो आपके प्रति पूरी वफादारी निभाने वाले होते हैं। मीन राशि के जातक अपने साथी के प्रति पूरी तरह से समर्पित होते हैं। ये कभी अपने जीवनसाथी को धोखा नहीं देते।

रोमांटिक

ये रोमांटिक भी बहुत होते हैं और अपने जीवनसाथी पर खूब प्यार लुटाते हैं लेकिन इन्हे सबके सामने हर वक्त प्यार जताना पसंद नहीं होता। ये अपने जीवनसाथी को स्पेशल फील कराते हैं।

गुड लिसनर

मीन राशि वाले गुड लिसनर यानि अच्छे श्रोता होते हैं। ये सभी की बातों को बड़ी ही ध्यान से सुनते हैं। हर वक्त खुद की तारीफ, खुद के कामों को बढ़ा चढ़ाकर बताना इन्हे नहीं भाता। लिहाज़ा ये अपने आपको सीमित रखते हैं, हालांकि अपनों के साथ समय बिताना और उनसे  बातें करना इन्हे अच्छा लगता है।

मीन पुरूषों की विशेषताएं

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मीन राशि में जन्मा पुरुष खुश रहने और प्यार करने के लिए जीता है। मीन के कुछ सबसे अच्छे गुण उसकी संवेदनशीलता, करुणा और दया हैं। मीन राशि वाले पुरूषों को सज्जन पुरूष कहा जाए तो अतिश्योक्ति न होगी। सदैव दूसरों की मदद के तत्पर, शांत स्वभाव, कोमल ह्रृदय, झूठ और छल कपट से दूरी मीन रासि के पुरूषों को दूसरों से अलग बनाती है।

मीन महिलाओं की विशेषताएं

मीन महिलाएं भी उदार, कल्पनाशील, दयालु, निस्वार्थ और बेहद संवेदनशील स्वभाव की ही होती हैं। मीन राशि की महिलाएं बिना शर्त प्यार करना पसंद करती हैं। मीन राशि की महिलाएं  केवल ईमानदार पुरूषों की तरफ ही आकर्षित होती हैं । और चूंकि ये बहुत ही संवेदनशील होती है लिहाज़ा किसी भी बात या गलती को ना तो जल्दी भूलती हैं और ना ही माफ करती हैं।

Facebook Comments