हमारे पूर्वजों ने लाखों सालों पहले वास्तु शास्त्र के अनेकों नियम बनाएं। वास्तु…यानि वो शास्त्र जो सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा के सिद्धांत पर काम करें। वास्तु शास्त्र में घर की हर एक वस्तु के लिए शुभ-अशुभ दिशाएं बताई गई हैं। किस दिशा में कौन से कमरे का निर्माण किया जाए, उन कमरों में फर्नीचर, बेड या कोई भी सामान किस दिशा में रखना उपयुक्त होगा। इन बातों की पूरी जानकारी वास्तु शास्त्र में विस्तार से मिलती है। सिर्फ घर का सामान ही नहीं बल्कि वास्तु के मुताबिक घर में मौजूद पेड़-पौधे तक आपके जीवन में खुशहाली और सुख-समृद्धि का कारण बन सकते हैं।

जी हां…पेड़-पौधे। और इनमे एक अहम पौधा है मनी प्लांट। जो वास्तु के नज़रिए से काफी महत्वपूर्ण है लेकिन कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान न रखने के कारण हम मनी प्लांट का पूरा लाभ नहीं उठा पाते। लिहाज़ा आज हम आपको मनी प्लांट से जुड़ी कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काफी काम की साबित हो सकती है।

मनी प्लांट से जुड़ी खास बातें (Vastu Tips for Money Plant in Home)

  • सबसे पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि मनी प्लांट एक बेल है, इसीलिए ये ऊपर की ओर ही चढ़नी चाहिए। कई लोग अज्ञानतावश मनी प्लांट को ज़मीन पर फैला देते हैं लेकिन ये वास्तु दोष को बढ़ाता है। लिहाज़ा अपने घरों में मनी प्लांट को बेल की तरह ही बढ़ने दें।
  • कहा जाता है कि मनी प्लांट जितना हरा-भरा होगा, उतना ही शुभ माना जाता है। ऐसे में अगर इसके पत्ते मुरझाने लगे, पीले या सफेद होने लगे तो उसे तुरंत हटा दें। ये अशभुता का संकेत है।
  • अगर मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने जा रहे हैं तो इसके लिए आग्नेय कोण यानि दक्षिण-पूर्व सबसे अच्छी दिशा मानी जाती है। माना जाता है कि इससे घर में सकारात्मक एनर्जी आती है।
  • दरअसल कहा जाता है कि मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में इसलिए लगाया जाता है क्योंकि इस दिशा का कारक ग्रह शुक्र है। शुक्र ग्रह बेल और लता वाले पौधों का भी कारक है। लिहाजा शुक्र की दिशा में मनी प्लांट लगाने से शुभ फल मिल सकते हैं।
  • वही इस बात का खास ध्यान रखें कि मनी प्लांट को ईशान कोण यानि उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाएं। क्योंकि इस कोण का कारक बृहस्पति ग्रह है और शुक्र और बृहस्पति, दोनों एक-दूसरे के शत्रु हैं।
  • मनी प्लांट की खासियत ये है कि मनी प्लांट घर के अंदर भी लगाया जा सकता है और बाहर भी। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसे ऐसी जगह पर ना लगाएं जहां धूप ज्यादा आती हो। इसे पानी की बोतल में भी रख सकते हैं, बस हर हफ्ते इसका पानी बदलते रहें।
Facebook Comments