Balo ke Liye Pyaz ke Fayde: अक्सर हम कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से घिरे रहते हैं जिसके लिए हमें कई-कई बार डॉक्टरों के चक्कर काटने पड़ते हैं और हजारों रुपये भी खर्च करने होते हैं। हालांकि, इतना कुछ करने के बाद भी कुछ ऐसी समस्यायें होती हैं जो कई महंगे इलाज से भी ठीक नहीं होतीं। मगर कुछ घरेलू उपाय करके उनका समाधान निकाल लिया जाता है। प्याज भी एक ऐसी ही वस्तु है जो आमतौर पर तो हमारे सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए और हमारे भोजन की थाली को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल में आती है मगर आज हम आपको इसके कुछ और भी इस्तेमाल बताने जा रहे हैं जो किसी वरदान से कम नही हैं।

असल में आपको बता दें कि इन दिनों बहुत से युवा बाल झड़ने की समस्या से काफी परेशान हैं. हालांकि, यह समस्या लड़कों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है मगर इसके अलावा कुछ कुछ लड़कियों में भी इस तरह की दिक्कत देखने को आ रही है। बता दें कि हेयर फॉल रोकने के लिए प्याज़ का रस लगाना एक ऐसा उपाय है जो करने में बहुत आसान और बहुत प्रभावी है। सबसे महत्वपूर्ण बात कि यह खर्चीला भी नहीं है। इस प्राकृतिक उपाय से बालों का झड़ना रोककर उनको बढ़ाया भी जा सकता है।

बालों के लिए प्याज के रस के फायदे [Onion Benefits for Hair in Hindi]

प्याज के रस के फायदों के बारे में सुनने के बाद आप खुद यकीन नहीं कर पाएंगे कि क्या सच में हर घर में आसानी से मिलने वाले इस प्याज की मदद से इतनी बड़ी समस्या का समाधान हो सकता है। बता दें कि प्याज के रस से एलोपेसिया यानी की बालों के झड़ने की बीमारी का इलाज किया जा सकता है। यह बालों और स्कैल्प को पोषण देता है।

संक्रमण से बचाव

Hair fall
parenting

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जिसकी वजह से यह स्कैल्प में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव कर बालों का झड़ना रोकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर नए बालों को जमने में मदद करता है। यदि आप प्याज का रस बालों में नियमित रूप से लगाते हैं तो इससे आपके बालों का घनत्व भी बढ़ जाता है।

बालों को झड़ने से बचाता है

Hair fall
herbhair

किसी भी व्यक्ति के कम उम्र में ही बाल नहीं होना उसके व्यक्तित्व पर काफी ज्यादा प्रभाव डालता है और तो और वह अपनी असल उम्र से भी काफी ज्यादा बड़ा लगने लगता है। हमारे बाल हमारी पहचान का हिस्‍सा होते हैं, इसलिए हमें इनकी अच्‍छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्याज़ के रस में सल्फ़र प्रचुर मात्रा में होता है।  इसे सिर की स्किन में लगाने पर यह ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ाता है और उचित पोषण देकर आपके बालों को गिरने से रोकता है। प्‍याज बहुत ही अच्छा एंटी-बैक्‍टीरियल होता है जो आपके सिर के ऐसे संक्रमण को कम करने में मदद करता है जो आपके बालों के गिरने का कारण बनते हैं।

वैसे तो हर दिन कुछ बालों का गिरना या झड़ना एक आम बात है लेकिन अगर बालों के गिरने की संख्या 50 या फिर 100 से ज्यादा हो तो यह गंभीर चिंता का विषय हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए और अगर आप महंगा इलाज नहीं करा सकते या फिर कराना ही नहीं चाहते हैं तो ऐसे में आप इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं जो कि काफी हद तक सफल माना गया है। इसके लिए आपको प्याज की आवश्यकता पड़ेगी जो किसी भी घर में आसानी से उपलब्ध होता है। आपको बस करना यह है कि आपको प्याज का रस निकाल कर इकट्ठा कर लेना है और फिर उसे अपने सिर पर एक तरीके से लगाना है। फर्क आपको बहुत जल्दी नजर आने लगेगा।

बालों में प्याज लगाने का तरीका

Onion juice
india

बालों के झड़ने की समस्या को रोकने के लिए यह बहुत ही आवश्यक है कि आप प्याज के रस को सही तरीके से बालों में लगायें अन्यथा कोई लाभ ही नहीं होगा। इसके लिए आपको प्याज के रस को लगाते वक़्त यह सुनिश्चित करना है कि रस जड़ों में अच्छी तरह से लगा या नहीं। सबसे पहले उंगलियों से प्याज का जूस लें और फिर उन्हें सिर की त्वचा और बालों में अच्छे से लगा लें और फिर हल्के हाथों से सिर की त्वचा पर मसाज करें।

मसाज करने के बाद बालों को खुला करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। बालों को किसी कपड़े या टोपी आदि से ढकें नहीं। इतने समय के बाद अब आप किसी अच्छे शैम्पू से बालों को धो लें, ताकि प्याज की बदबू चली जाए। आप चाहें तो शैम्पू के बाद कंडीशनर भी लगा सकते हैं जिससे बालों को और अधिक पोषण मिलेगा। बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए आप यह प्रक्रिया करीब दो महीनों तक सप्ताह में 2 या 3 बार अवश्य करें। परिणाम आपको जल्दी ही दिखने लगेगा।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments