Balo Me Conditioner Kaise Lagaye: बाल जो हमारी खूबसूरती में लगाते हैं चार चांद, लिहाज़ा इनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। गर्मी और बारिश के मौसम में तो बालों को लेकर समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। इस मौसम में तो रोज़ाना शैंपू करने के बाद भी चिपचिपापन, खुजली, बाल झड़ना, टूटने की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में रोज़ाना शैंपू से बालों को नुकसान भी पहुंचता है क्योंकि शैंपू में मौजूद कैमिकल बालों की सॉफ्टनेस को पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं। ऐसे में बालों की नमी को बचाने के लिए कंडिशनर का इस्तेमाल किया जाता है। कंडीशनर के उपयोग से हम बालों को खराब होने से बचा तो सकते हैं। बशर्ते आप कंडीशनर को प्रोपर तरीके से इस्तेमाल करें। साथ ही आपको ये भी पता होना चाहिए कि आपके बालों के लिए बेस्ट कंडीशनर कौन सा है। लिहाज़ा आज आपके कंडीशनर से जुड़ी कुछ खास जानकारी आपको उपलब्ध करा रहे हैं। कि आपके बालों के लिए कौन सा कंडिशनर बेस्ट है| कंडीशनर कितने टाइप का होता है और बालों को कंडीशनर करने के लिए सही तरीका क्या है।

चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि कंडीशनर कितने प्रकार का होता है।

conditioner-type
wikihow

ट्रेडिशनल कंडीशनर

ये कंडीशनर आप रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं जिसे शैम्पू के बाद केवल 4 मिनट तक ही लगाना है। जिसके बाद सिर को धो लें। इस कंडीशनर का इस्तेमाल हल्के ड्राई व हल्के कर्ली बालों पर किया जाता है।

लेवोन कंडीशनर

लीव इन कंडीशनर की खासियत ये है कि इसे लगाने के बाद हेयर वॉश की ज़रूरत नहीं पड़ती। इससे  बालों को पोषण मिलता रहता हैं| बाल सॉफ्ट बनाते हैं और बालों की फ्रिजनेस कम होती है। अगर आप नियमित रूप से हेयर स्टाइलिंग करती हैं तो आपको इस कंडीशनर की ज़रूरत पड़ती है। ये आपको क्रीम और स्प्रे दोनों तरह से उपलब्ध हो सकती है। जिनके बाल लम्बे, घने, और घुंगराले होते हैं उन्हे क्रीम तो वहीं पतले, छोटे, और सीधे बालों के लिए स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है।

डीप कंडीशनर

अगर आपके बाल ज्यादा फ्रीज़ी और डैमेज हैं तो आपके लिए ये कंडीशनर बेस्ट है। इससे बाल हेल्दी और सॉफ्च हो जाते हैं। ये कंडीशनर आम कंडीशनर से थोड़ा हैवी होता है, लिहाज़ा इसे हफ्ते में केवल 2 बार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

कंडीशनर कैसे लगाएं ( Best way to apply Conditioner)

conditioner
wikihow
  • कंडीशनर लगाने से पहले शैंपू से सिर को अच्छे से धोएं और बालों में मौजूद एक्स्ट्रा पानी को पूरा निकाल दें।

  • थोड़ा सा कंडीशनर अपनी हथेली पर लें और बालों के आखिर में लगाएं, क्योंकि सबसे ज्यादा कोने पर ही बाल खराब होते हैं।

  • ध्यान रहे अगर आपके बाल लंबे है तो आपको ज्यादा कंडीशनर लेना है और अच्छे से बालों पर लगाना है लेकिन अगर आपके बाल छोटे हैं तो आपके लिए थोड़ा सा कंडीशनर काफी होगा।

  • कंडीशनर को अपने स्कैल्प या बालों के जड़ों में कभी भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिसका सीधा असर पड़ता है बालों की ग्रोथ पर।

  • कंडीशनर को थोड़ी देर के लिए बालों पर लगा रहने दें। कम से कम एक से दो मिनट के बाद ही आपको बाल धोने चाहिए।

  • फिर पानी से बालों को धो लें…बालों को तब तक धोएं जब तक आपके बाल चिकने न लगने लगे

  • बालों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी बालों को खराब करता है लिहाज़ा शैंपू के लिए हमेशा ठंडे पानी को ही प्रयोग में लाएं।

Facebook Comments