Chehre Par Barf Lagane ke Fayde: त्वचा से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को बर्फ का पानी दूर कर देता है। यदि आपकी त्वचा में रूखापन अधिक रहता है या फिर त्वचा पर पिंपल्स बार-बार निकल आते हैं तो बर्फ का पानी आपको इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। बर्फ के पानी के इस्तेमाल के दौरान हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत ही जरूरी होता है।

बढ़ाता है दमक

आपकी त्वचा में जो नमी की कमी होती है, बर्फ का पानी उसे दूर कर देता है और त्वचा की नमी को बरकरार रखता है। इसकी वजह से आपकी त्वचा दमकती रहती है। स्किन यदि आपकी ऑयली है तो आपको बर्फ के पानी से अपने चेहरे को बार-बार धोना चाहिए। धूप की वजह से यदि आपके चेहरे में जलन की समस्या होने लगी है, तब भी बर्फ का पानी लगाने से बड़ी राहत मिलती है। इसके अलावा यदि आपके चेहरे में सांवलापन धूप की वजह से आ रहा है तो इसमें भी बर्फ का पानी बेहद मददगार होता है।

देता है ताजा लुक

आपने कई बार नोटिस किया होगा कि सुबह में जब आप सो कर उठते हैं तो आपको अपने चेहरे में सूजन नजर आती है। जी हां, आईने में जब आप अपना चेहरा देखेंगे तो आपको यह फुला हुआ नजर आता है। आप अपने ऑफिस भी इस फुले हुए चेहरे को लेकर नहीं जा सकते हैं। यदि आप ऐसे में बर्फ के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके चेहरे के सूजन को घटा देता है। यही नहीं, यदि आपके चेहरे पर थकान है तो यदि आप बर्फ के पानी से चेहरे को धो लेते हैं तो आपके चेहरे पर ताजगी लौट आती है।

रोम छिद्रों को करता है छोटा

त्वचा में जो रोम छिद्र होते हैं, बर्फ का पानी उन्हें बहुत छोटा कर देता है। यही नहीं, रोम छिद्रों को यह पूरी तरह से साफ भी करता है। बर्फ के पानी के इस्तेमाल से चेहरे पर जो पिंपल्स निकल आते हैं या झाइयां उभर आती हैं, ये सभी स्किन की समस्याएं दूर हो जाती हैं। बर्फ के पानी के इस्तेमाल से चेहरे की त्वचा भी बेहद मुलायम बन जाती है। केवल बर्फ का पानी ही नहीं, बल्कि बर्फ के पानी के क्यूब भी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं।

प्रयोग में लाने का तरीका

एक बर्तन में आपको सादा पानी ले लेना है और इसमें एक ट्रे आइस क्यूब डाल देना है। इन्हें आपको तब तक छोड़ देना है, जब तक कि ये पूरी तरह से सादे पानी में घुल नहीं जाते हैं। अपने चेहरे को आप इसी पानी से धो सकते हैं, जो कि आपके चेहरे के लिए लाभकारी होता है। साथ ही आपको नीम और पुदीने की पत्तियों को सादे पानी में उबाल लेना चाहिए और ठंडा होने के बाद इस पानी को आइस क्यूब के ट्रे में भरकर जमने के लिए छोड़ देना चाहिए। इसके बाद आपको बर्फ के इन टुकड़ों को चेहरे पर रगड़ना चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल

वैसे तो बर्फ के पानी के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का हल हो जाता है और यह त्वचा के लिए फायदेमंद भी होता है, लेकिन यदि आपको इसे प्रयोग में लाने से सिर दर्द की या फिर चक्कर आने की शिकायत होती है तो आपको इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। साथ ही किसी भी अन्य प्रकार की शारीरिक परेशानी इसके इस्तेमाल से होने पर आपको तत्काल इसका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए। जब आप बर्फ के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके शरीर में रक्त के संचार में तेजी आ जाती है। ऐसे में यदि आपको स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

Facebook Comments