जिस तरह कॉफी की एक घूंट आपके दिन को तरोताज़ा कर देती है उसी तरह कॉफ़ी फेस मास्क आपके फेस को भी चमकदार और साफ़ कर देती है। माना जाता है की कॉफ़ी का इस्तेमाल हम कई प्रकार से कर सकते है। कॉफ़ी हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है, कॉफी में मौजूद कैफीन कई तरह की स्किन समस्याओं से निजात दिलाने के काम आता है। इसकी मदद से बनने वाले कॉफ़ी फेस मास्क का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा तरोताजा हो सकती है। इसके अलावा भी कॉफ़ी फेस मास्क के ढेर सारे फायदे होते हैं। कॉफ़ी में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते है जिसकी मदद से डेड स्किन साफ़ होती है और त्वचा में एक नई चमक नज़र आता है।

आइए, जानते हैं कॉफ़ी के कुछ नए फायदे। (Coffee Face Pack In Hindi)

अगर आप डार्क सर्किलस, एक्ने ,चेहरे पर काले दाग से परेशान है और आप जल्दी ही इनसे छुटकारा चाहते है तो कॉफी आपके लिए बहुत लाभदायक है।

1- डार्क सर्कल्स कम करें

Coffee Face Pack
AajTak

जाहिर सी बात है कि अगर नींद पूरी नहीं हुई होगी तो आंखों के आसपास तो काले घेरे बना, आँखे सूजन ये सब आम है,डार्क सर्कल्स आने से आपका चेहरा थका हुआ और बीमार लगने लग जाता है। डार्क सर्कल्स हटाने के लिए कॉफ़ी बहुत लाभदायक है। कॉफ़ी के इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स और आँखों की सूजन को कुछ इस तरह कम करे।

1 चम्मच कॉफ़ी
½ चम्मच शहद

रात को सोने से पहले आप 1 छोटा चम्मच कॉफ़ी पाउडर लीजिए उसमे ½ चम्मच शहद मिला दे। उस मिश्रण को अपनी आँखों के निचे 10 से 15 मिनिट तक लगा कर रखे और फिर अपनी आँखों को ठन्डे पानी से धो ले ,ऐसा आप हफ्ते में ३ बार करे आपको अपने डार्क सर्कल्स में असर दिखना शुरू हो जायेगा।

2- कॉफ़ी की मदद से फेस के काले धब्बे कैसे हटाए

Coffee Face Pack
youtube

ये ब्लैक स्पॉट्स काले, भूरे या लाल रंग के धब्बे होते हैं जो चेहरे से लेकर हाथ-पैरों तक पर रहते हैं। ये आपकी खूबसूरती को तो कम करते ही हैं, स्किन की हेल्थ भी गिराते हैं, लेकिन घर बैठ कर कम समय में इनका हल मुमकिन है। आप अपने किचन में रखी चीजों से ही डार्क स्पॉट्स से निजात पा सकते हैं। इनकी मदद से डार्क स्पॉट्स तो घटेंगे ही उसके साथ साथ स्किन भी ग्लो करने लगेंगे और हेल्दी रहेगी।इन सबके लिए कॉफ़ी फेस मास्क बहुत लाभदायक है,कॉफ़ी मास्क की मदद से आपके ये दाग जल्दी से चले जायेगे, उसके लिए आपको इन सामग्री की ज़रूरत पड़ेगी जैसे की

1 चम्मच शहद
1 चम्मच नारियल तेल
1 चम्मच cocoa पाउडर
1 चम्मच कॉफ़ी
¼ दूध

पहले उपर बताई सामग्री को एक साथ मिक्स करें अब आपका मिश्रण तैयार हो चुका है,अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से साफ़ करे फिर 20 मिनट तक अपने चेहरे पर ये मिश्रण लग्गे रहने दे ।अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिए । इस तरह करने से चेहरे पर नया ग्लो आएगा और आप जवां महसूस करने लगेंगे ।

3- एक्ने को दूर करने के लिए कॉफ़ी का उपयोग कैसे करे।

Coffee Face Pack
myUpchar

एक्ने एक ऐसी परेशानी है जिससे महिलाये और पुरुष ही झेल रहे है । एक्ने आने के कई कारण हो सकता है जैसे की टेंशन, तला हुआ खाने से, अन्य कारणो से हो सकता है।अगर आप घर बैठे बैठे अपने एक्ने कम करना चाहते तो कॉफ़ी का उपयोग करे ।

कॉफ़ी को अपने चेहरे पर लगाने के लिए आपको
1 चम्मच कॉफ़ी
1 गोली विटामिन -इ की आवशयकता पड़ेगी

एक कटोरी में 1 चम्मच कॉफ़ी लेकर उसमे 1 पूरी गोली विटामिन -इ की मिक्स करे और उस मिश्रण को अपने फेस पर 10 से 15 मिनट तक लगा कर रखे, फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो दे। ऐसा हफ्ते में दो बार करे। 1 हफ्ते में ही आपको आपके चेहरे पर असर दिखना शुरू हो जायेगा ।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं और अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर करना न भूले।

Facebook Comments