Face Steam Benefits in Hindi :अक्सर ऐसा देखा गया है कि हम, आप या फिर बहुत से लोग खुद को सुंदर दिखाने के लिए हजारों तरीकें अपनाते हैं। ऐसे में वह क ई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। मगर बाजार में मिलने वाले इन सभी प्रोडक्ट्स में कैमिकल मौजूद होते हैं, जो ना सिर्फ आपके चेहरे को खराब करने का काम करते हैं बल्कि आपकी खूबसूरती को भी कम करते हैं। ऐसे में यदि आप कुदरती खूबसूरती चाहती हैं तो इसके लिए कई सारे घरेलू उपाय मौजूद हैं, जिन्हें अपनाकर आप एक खूबसूरत त्वचा प्राप्त कर सकती हैं। उन्हीं उपायों में से एक है स्टीम यानी भांप लेना। भांप लेने से आपका चेहरा एकदम ताजा दिखने लगता है और चेहरे पर अंदर से ग्लो भी आता है। सिर्फ इतना ही नहीं भांप लेने से सिरदर्द-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं और चेहरे को नई ताजगी मिलती है। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कि भांप कैसे लेना चाहिए और इसके क्या-क्या फायदे होते हैं।

चेहरे पर भांप लेना आपके चेहरे की त्‍वचा की देखभाल करने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। अक्‍सर देखा जाता है कि चेहरे पर हम मॉइस्‍चराइजर या संसक्रीम का उपयोग करते हैं, जो हमारी त्‍वचा को अतिरिक्‍त पोषण दिलाने में मदद करते हैं। लेकिन चेहरे पर भांप लेने के फायदे इनसे कहीं अधिक हैं। यदि आप अपने चेहरे की समस्‍याओं को दूर करना चाहते हैं, चेहरे को प्राकृतिक रूप से गोरा बनाना चाहते हैं, ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हटाना चाहते हैं, शुष्‍क त्‍वचा का इलाज करना चाहते हैं या त्‍वचा से अतिरिक्‍त तेल को हटाना चाहते हैं तो चेहरे पर आज ही से भांप लेना शुरु कर दें। यह निश्चित रूप से आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। 

face steam benefits in hindi
healthunbox

कई लोगों को लगता है कि चेहरे पर भांप लेने के लिए उन्हे महंगे-महंगे पार्लर आदि में जाना पड़ सकता है क्योंकि घर पर ऐसा करने से अनहोनी घटने का डर रहता है। तो आपकी इस शंका को दूर करते हुए हम बता दें कि चेहरे पर भांप लेना कोई बड़ा काम नहीं है। इसके लिए आपको कुछ खास नहीं बस एक कटोरे में गर्म पानी लेकर कुछ समय तक उससे निकलने वाली भांप को अपने चेहरे के संपर्क में बनाये रखना है। ऐसा करने पर गर्म भांप को आपकी त्‍वचा द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि अपने चेहरे पर ज्‍यादा से ज्‍यादा भांप लेने के लिए कुछ लोग अपने सिर को तौलिये से ढ़क लेते हैं।

चेहरे पर भांप लेने के फायदे [Chehre Par Bhap Lene Ke Fayde]

ग्लोइंग स्किन के लिए

बात करें सबसे पहले फायदे की तो आपको बता दें कि भांप लेना, त्वचा की गंदगी को हटाकर अंदर तक त्वचा की सफाई करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए सबसे आसान और बेहतरीन घरेलू तरीका है। ऐसा करने से बगैर किसी मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल किए यह उपाय आपकी स्किन को ग्लोइंग बना सकता है।

मुहासों की छुट्टी

बता दें कि जब स्‍किन के अंदर की तैलीय ग्रंथी में ढेर सारी गंदगी भर जाती है, उस दौरान पिंपल या मुहासे होने की संभावना भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए आपको किसी तरह की महंगी ट्रीटमेंट या फिर दवा आदि लेने से बहतर होगा कि आप स्‍टीमिंग कर के उस जमी गंदगी को बाहर निकाल लें, जिससे तैलीय ग्रंथी सही से काम कर सके।

तनाव से राहत

भांप त्वचा के साथ ही मन को भी शांति प्रदान करने वाली होती है। इसी कारण से यह स्पा में होने वाले मशहूर उपचारों में से एक है। जब आप तनावग्रस्त हैं तो फेशियल वाली भांप लेने से आपको अच्छा महसूस होता है।

जवान दिखने के लिए

अक्सर देखा गया है कि जैसे ही आप 30 की उम्र पार करते हैं तो आपकी त्वचा पर उम्र का असर दिखना शुरू हो जाता है। कारण, नई त्वचा का निर्माण नहीं हो पाना और रक्त परिसंचरण कम होना होता है। ऐसे में भांप आपकी त्वचा में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। जब आप भांप लेते हैं तो रक्त वाहिकाओं को गर्मी मिलती है, जिससे रक्त वाहिकायें फैलती हैं जिसके कारण त्वचा में रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इसके अलावा भांप लेने से जो पसीना निकलता है, उससे त्वचा के अंदर के विषाक्त पदार्थ त्वचा के बाहर निकल जाते हैं। साथ ही त्वचा की नमी बनी रहती है। इससे त्वचा अधिक लचीली और युवा दिखती है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments