Face Wash ke Nuksan: दिनभर के काम में हमारा दिमाग इतना थक जाता है कि नींद सताने लगती है लेकिन ऑफिस या कॉलेज में हम सो नहीं सकते इसलिए बार-बार मुंह को धुलते हैं। ये सच भी है कि मुंह को धुल लेने से नमी बनी रहती है और नींद भी दूर चली जाती है, मगर ऐसा करना सही नहीं होता है। Face Wash करना अच्छा है लेकिन अगर आपने दिन में 2 बार से ज्यादा फेश वॉश किया तो ये बहुत नुकसानदेह हो सकता है। चेहरे को कई-कई बार धुलना आपके चेहरे के लिए नुकसान देने के साथ ही आप अपने चेहरे की नमी को खो भी सकते हैं।

Face Wash करने के नुकसान [Face Wash ke Nuksan]

Face Wash ke Nuksan
[email protected]

कुछ लोग लुक्स और खूबसूरती के लिए बहुत कॉन्शियस होते हैं और दिन में कई-कई बार मुंह को धुलते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि दिन में 2 बार मुंह धुलने से चेहरे को कितना नुकसान दे सकता है? आमतौर पर हमें लगता है कि चेहरे की गंदगी दूर करके ग्लो लाने के लिे बार-बार फेश वॉश करना ठीक होता है मगर ऐसा नहीं है। इससे आपकी त्वचा थोड़ी देर के लिए ग्लो रहता है मगर असल में इसका आपकी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है। तो आइए बताते हैं कि दिन में कई बार मुंह धुलने से क्या नुकसान होता है।

स्किन की पीएच वैल्यू खराब होती है

Face Wash ke Nuksan
Acne

बार-बार चेहरा धुलने से आपके त्वचा की पीएच वैल्यू (pH Value) खराब होने लगती है। पीएच वैल्यू 0 से 14 के बीच की एक वैल्यू होती है, जिसके आधार पर उस चीज के एसिडिक (अम्लीय) या बेसिक (क्षारीय) होने का पता लगाया जाता है जो आमतौर पर सामान्य त्वचा की पीएच वैल्यू 4.2 से लेकर 5.5 के बीच पायी जाती है। अगर आप दिन में 1 या 2 बार मुंह धोते हैं, तो इससे आपके त्वचा की नैचुरल पीएच वैल्यू पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। मगर जब आप 2 बार से ज्यादा मुंह धुलते हैं, तो इससे त्वचा की पीएच वैल्यू बिगड़ती है और लंबे समय तक इस आदत से आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी दिखने लगती है।

त्वचा की नमी छिन जाती है

Face Wash ke Nuksan
Ask dr.shah

शायद ये बात आप नहीं जानते होंगे कि आपकी त्वचा की सबसे ऊपरी पर्त पर एक नैचुरल तेल होता है, जिसे सीबम कहते हैं। ये नैचुरल ऑयल आपकी त्वचा की नमी को लॉक करके रखता है, जिससे त्वचा के नीचे पानी की जरूरी मात्रा बनी रहे। मगर जब आप बार-बार चेहरा धुलते हैं, तो आपके त्वचा पर मौजूद सीबम हट जाता है और आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है। रूखी त्वचा में कील-मुंहासे और स्किन इंफेक्शन होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

जलन और खुजली की समस्या

Face Wash ke Nuksan
Health Magzine

अगर आप मुंह धोने के लिए हर बार केमिकल वाले फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके चेहरे में जलन और खुजली की समस्या भी हो सकती है। दरअसल बार-बार मुंह धोने से त्वचा पर मौजूद सीबम ऑयल की प्रोटेक्टिव लेयर खत्म होती जाती है, जिसके कारण बैक्टीरिया, केमिकल्स और प्रदूषण कण सीधे आपकी त्वचा पर अटैक करने लगते हैं। कई तरह के बैक्टीरिया आपको त्वचा से संबंधित बीमारियां दे सकते हैं और ये जलन-खुजली का कारण बन सकते हैं।

माइक्रोफ्लोरा घटने से नेचुरल ग्लो चला जाता है

Face Wash ke Nuksan
Health Magzine

केमिकल वाले फेसवॉश के प्रयोग से थोड़े समय के लिए आपको अपना चेहरा ग्लो करता हुआ दिख सकता है लेकिन लंबे समय में ये आदत आपकी त्वचा के नैचुरल ग्लो भी छीन लेती है। दरअसल त्वचा पर एक खास तरह के माइक्रोफ्लोरा या माइक्रोबायोम होते हैं, जो आपकी त्वचा पर ग्लो लाते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया से त्वचा को बचाते हैं। मगर बार-बार चेहरा धुलने से इन माइक्रोफ्लोरा की संख्या घटती है और इससे आपके त्वचा का नैचुरल ग्लो खोने लगता है।

जल्दी झुर्रियां और काले घेरे आते हैं

Face Wash ke Nuksan
magingalagadngsining

बार-बार मुंह को धुलने से आपके चेहरे पर बुढ़ापे के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। रूखेपन के कारण त्वचा में खिंचाव होता है जिससे झुर्रियां दिखना शुरु हो जाती हैं। इसके अलावा आंखों के नीचे काले घेरे भी दिखने लगते हैं। इन दोनों ही चीजों के हो जाने पर महिलाएं और पुरुष दोनों ही परेशान हो जाते हैं इसलिए आपको अपनी इस आदत को बदलना चाहिए।

Facebook Comments