Fenugreek Hair Pack: बाल आपके यदि लंबे हों और चमकते हुए हों तो किसी को भी ये अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। मगर बालों को इसी तरीके से स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए ठीक तरीके से उनका ख्याल रखना भी जरूरी होता है अपनी त्वचा की जिस तरीके से आप देखभाल करती हैं, वैसी ही देखभाल की आवश्यकता बालों को भी पड़ती है। वह इसलिए कि 30 वर्ष के बाद बालों के विकास की गति धीमी पड़ जाती है और वे पतले होने लगते हैं। तेल, लोशन, क्रीम और पैक आदि बालों के झड़ने की गति को धीमा कर सकते हैं, पर इनसे आपको कितनी मदद मिल पाएगी इसकी कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में घरेलू उपचार ही सर्वोत्तम होता है। मेथी से बने दो ऐसे हेयर पैक के बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं, जिनसे न केवल आपके बालों का ग्रोथ बढ़ेगा, बल्कि वे सफेद होने से भी बचेंगे।

मेथी व ऑलिव ऑयल हेयर मास्क – Fenugreek Hair Pack

fenugreek hair pack benefits for hair fall
Image Source: Navbharattimes

इसके लिए आपको 2 टेबलस्पून मेथी के दाने लेकर इन्हें बारीक पीस लेना है। एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल आपको एक कटोरी में लेकर इसमें मेथी पाउडर को मिला देना है। पेस्ट बनने के बाद स्कैल्प और बालों पर इसे आपको लगाकर 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ना है और फिर गर्म पानी से धो लेना है। माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल बालों में आप कर सकती हैं। नियमित रूप से उपयोग करने पर इसके बेहतर नतीजे आपको दिखने लगेंगे।

हेयर पैक लगाने से यूं मिलते हैं अच्छे बाल

fenugreek hair pack benefits for hair fall
Image Source: Navbharattimes

प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल आपके बालों को कोमल और स्वस्थ बनाता है। मेथी के बीज और जैतून के तेल से बने हेयर पैक से बालों की चमक बढ़ जाती है। निकोटीनिक एसिड, प्रोटीन और लेसीथीन मेथी में होते हैं, जो जड़ों से बालों को मजबूत बनाते हैं। जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो प्रदूषण के कारण बालों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। साथ ही प्राकृतिक कंडीशनर के तौर पर भी ये काम करते हैं।

मेथी व दही का हेयर मास्क

fenugreek hair pack benefits for hair fall
Image Source: Navbharattimes

मेथी के पाउडर, दही और तेल को मिलाकर आपको हेयर पैक बना लेना है। एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज का पाउडर लेना है और इसमें 5-6 बड़ा चम्मच दही मिलाकर इसके पेस्ट में एक से दो बड़े चम्मच जैतून या आर्गन के तेल को मिला देना है। इसके बाद 2 से 3 घंटे तक ढककर इसे छोड़ना है और फिर अपने सिर में मास्क को लगाकर 20 से 30 मिनट तक छोड़ देना है।

यह भी पढ़े:

हेयर मास्क लगाने से लाभ

fenugreek hair pack benefits for hair fall
Image Source: Navbharattimes

इस मास्क को तैयार करने के लिए आपको वसा युक्त दही को इस्तेमाल में लाना होगा। बालों को यह प्रोटीन पहुंचाता है, जिससे बाल आपके मजबूत बनते जाते हैं। आपके बाल यदि अधिक लंबे या अधिक घने हैं तो दही और तेल की मात्रा इसे बनाने के दौरान आपको बढ़ा लेनी चाहिए। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल झड़ने न केवल कम हो जाएंगे, बल्कि गंजेपन से भी यह आपको बचा लेगा।

Facebook Comments