Besan Hair Mask in Hindi: सुंदर, घने और मजबूत बाल पाने की इच्छा भला किसकी नहीं होती। इसलिए तो लोग अपने बालों का खास ख्याल रखते हैं। ना जाने क्या क्या जतन करते हैं लेकिन फिर भी कई बार कामयाबी नहीं मिलती। सुंदर, चमकदार और सिल्की बाल आपकी पर्सनैलिटी को बढ़ा भी सकते हैं और बेजान रूखे बाल आपकी सुंदरता को कम भी कर सकते हैं। ऐसे में बालों की देखभाल बेहद ज़रूरी भी है और मुश्किल काम भी। अगर आप भी अपने बालों को लेकर चिंतित और परेशान हैं तो अब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब आपको इसके लिए घंटों सैलून में बिताने की कोई ज़रूरत नहीं है। बल्कि केवल दो चीज़े ऐसी हैं जो आपकी सभी समस्याओं का हल कर देंगी। ये दोनों ही चीज़ें आपको आसानी से घर या बाज़ार में मिल सकती है। जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को शाइनी, सुंदर और लचकीले बना सकते हैं।

हम बात कर रहे हैं बेसन और मियोनीज़ की। जिनका हेयरमास्क बनाकर लगाने से आप अपने बालों को रूखे और बेजान होने से बचा सकते हैं। ना तो सैलून में घंटों समय बिताना पड़ेगा और ना ही पैसे। तो चलिए आपको बताते हैं कि बेसन के कौन-कौन से मास्क लगाकर आप सुंदर और शाइनी बाल हमेशा के लिए पा सकते हैं।

Besan Hair Mask Benefits

1. बेसन और मियोनीज (Besan and Mayonnaise Hair Mask)

besan and mayonnaise hair mask

अगर बेसन के साथ मियोनीज को लेकर तैयार हेयरमास्क बालों पर लगाया जाए तो आपके बाल बेहद सुंदर बन सकते हैं। क्योंकि ये आपके बालों को मॉशचराइज़ तो करता ही है साथ ही बालों की डीप कंडीशनिंग भी करता है। चलिए अब आपको बताते हैं कि बेसन के साथ मियोनीज़ मिलाकर हेयरमास्क कैसे तैयार किया जा सकता है।

  • सबसे पहले एक बाउल में 3-4 चम्‍मच बेसन लें और इसमें मियोनीज डालें।
  • दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स करें। अच्‍छे से मिक्‍स हो जाने के बाद इसमें 1 चम्‍मच शहद मिला दें।
  • मिलाकर लेप बनाएं और बालों पर 30 मिनट तक लगाएं।
  • ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें तो आपको काफी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े;

2. बेसन और बादाम पाउडर (Besan and Almond Powder Hair Mask)

besan and almond powder hair mask

बेसन और बादाम पाउडर का पैक भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि आपकी  स्किन के लिए भी ये पैक काफी लाभदायक साबित हो सकता है। अगर आपके बाल काफी हल्के हैं और उन्हे बाउंसी लुक देना चाहते हैं तो ये हेयर मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अलावा बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो भी हेयर मास्‍क आपकी समस्‍या का हल कर सकता है। चलिए आपको बताते हैं कि ये मास्क आप कैसे तैयार कर सकते हैं।

  • आपको 3-4 चम्‍मच बेसन के साथ 2-3 चम्‍मच बादाम का पाउडर अच्छी तरह से मिक्‍स करना है।
  • इसमें 2 चम्‍मच नींबू का रस और 1 चम्‍मच शहद मिलाएं।
  • इस सभी को अच्छे से मिक्स करने के बाद इस हेयर मास्‍क को अपने बालों पर 20-30 मिनट तक लगा रहने दें
  • फिर अपने बालों को धो लें।

अगर ये हेयर पैक आप इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपके बालों को वॉल्यूम तो मिलेगी ही साथ ही आपकी बालों से समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

3. बेसन और जैतून का तेल  (Besan and Olive Oil Hair Mask)

besan and olive oil hair mask

जैतून का तेल बालों के लिए कितना लाभदायक है ये आप सभी अच्छे से जानते हैं। लेकिन बेसन के साथ इसे मिलाकर लगाएंगे तो इसके फायदे अनगिनत हो जाते हैं। क्योंकि बालों के लिए बेसन और जैतून दोनों ही काफी लाभदायक हैं। इससे आपके बालों को तो मजबूती मिलती ही है साथ ही ये बालों को शाइनी भी बनाता है। तो चलिए आपको बताते हैं बेसन और जैतून का हेयरमास्क बनाने का तरीका।

  • सबसे पहले 3 चम्‍मच बेसन लें और उसमें 4-5 चम्‍मच जैतून का तेल मिलाएं।
  • लेकिन ध्यान रखें कि आपको थोड़ा सा थिक यानि कि गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करना है।
  • अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और कुछ समय के लिए लगा रहने दें।
  • थोड़ी देर लगाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें।
Facebook Comments