किसी विद्वान ने कहा है कि मुहांसे आपकी ज़िन्दगी के महत्वपूर्ण  दिनों को अच्छी तरह समझते हैं और ये तभी आते हैं जब आपकी ज़िन्दगी का कोई अहम् दिन हो। हम इस कथन को बिलकुल नहीं नकार सकते क्योंकि ऐसा हम सब के साथ ज़िन्दगी में कम से कम 1 या 2 बार तो हुआ ही है।

ऐसा बहुत बार होता है कि आप किसी ख़ास दिन के लिए उत्साहित होते हैं और तभी आप अपने चेहरे पर एक पिम्पल को देख चौंक जाते हैं। हालांकि हम मेक-अप का इस्तेमाल करके उस पिम्पल को कुछ देर के लिए छुपा तो सकते हैं लेकिन ऐसा करना बिलकुल भी आसान नहीं है। ऐसा सिर्फ एक प्रोफेशनल ही कर पाता है।

इस समस्या का एकमात्र उपाय आपका घरेलु उपचार होता है जिसमे आप अपनी रोज़मर्रा की चीज़ों से पिम्पल्स को भगा सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है की आपको ये चीज़ें ढूंढ़ने के लिए कहीं और जाना नहीं पड़ेगा, ये सब उपचार में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें आपके घर में ही उपलब्ध होती हैं।

यहाँ हम 6 ऐसे तरीकों के बारे में बताएँगे जिनसे आप पिम्पल्स से छुटकारा पा सकेंगे और अपने ख़ास दिन के लिए त्यार रहेंगे:

1. टूथपेस्ट

पिम्पल्स-से-पाएं-छुटकारा

बहुत से लोग इस तकनीक को अपना चुके हैं। ये सबसे सरल उपाय है जिसमे आपको सिर्फ टूथपेस्ट और रूईं का थोड़ा सा टुकड़ा चाहिए। थोड़ी सी रूईं में टूथपेस्ट लगाएं और उसे पिम्पल के ऊपर आराम से लगायें। ये कुछ ही देर में पिम्पल को सोख लेगा और आपका चेहरा फिर से नॉर्मल बना देगा।

2. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल-विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानी कि ‘सेब का सिरका’ लगभग हर घर में मौजूद होता है। ये मुहांसो को कुशलता से कम करता है। थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर के लिए खुला रहने दें। कुछ समय बाद चेहरा पानी से धो लें। एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के तेल को सोख्ता है जिससे आप मुहांसो से छुटकारा पा सकते हैं।

3. गार्लिक पेस्ट

गार्लिक-पेस्ट

यह बेतुका लग सकता है और उससे भी ज्यादा बुरा स्मेल कर सकता है लेकिन यह अच्छी तरह से काम करता है और किसी की समस्या हल करता है।
थोड़े से पेस्ट को पानी के साथ मिक्स करें और उसे त्वचा पर लगा लें। 10 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। लहसुन में एंटीबायोटिक गन होते है जोकि मुहासों से पूरी तरह से छुटकारा दिलाते हैं।

4. आइस क्युबस

आइस क्यूब्स

आइस क्यूब लें और इसे कपडे के एक साफ़ टुकड़े में लपेट लें। धीरे धीरे इसे मुहांसे पर लगाएं और कुछ समय के लिए वहीँ रहने दें। इसका प्रभाव आप बहुत जल्द ही देख सकते हैं। लेकिन ये ध्यान में रखें की आप क्यूब को ज़्यादा देर तक त्वचा पे ना रखें जिससे अन्य प्रोब्लेम्स भी हो सकती हैं।

5. लेमन जूस

निम्बू-का-रस

सोने से पहले निम्बू का रस रुईं से त्वचा पर लगा लें। सुबह उठकर चेहरा ठन्डे पानी से धोएं। यह पिम्पल्स से छुटकारा पाने का बेहद प्रभावी घरेलू उपाय है।

6. हल्दी

हल्दी-पेस्ट

बहुत से लोग नहीं जानते की हल्दी पिम्पल्स को भगाने में कितनी उपयोगी हो सकती है। बस थोड़ी सी हल्दी पानी में मिला कर चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। ऐसा 2-3 बार करें जिससे आपकी त्वचा सामन्य हो जाएगी।

यह 6 उपाय बहुत ही आसान हैं और तुरंत आपके मुहासों से छुटकारा दिला सकते हैं।

Facebook Comments